script

अगले चार दिन इन शहरों में चलेगी जबरदस्त शीतलहर, IMD ने जारी किया प्रचंड ठंड का ऑरेंज अलर्ट

locationनोएडाPublished: Jan 13, 2021 11:24:20 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– अगले चार दिन जबरदस्त शीतलहर चलने की चेतावनी जारी
– सामान्य से पांच डिग्री तक नीचे जा सकता न्यूनतम तापमान
– अगले चार-पांच दिन सघन से काफी सघन धुंध-कोहरा छाने की संभावना

cold-waves.jpg
नोएडा. वेस्ट यूपी में प्रचंड ठंड का प्रकोप जारी है। शीतलहर के चलते लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ठंड का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी करते हुए अगले चार दिन जबरदस्त शीतलहर (Cold Waves) चलने की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री तक नीचे पहुुंच सकता है।
यह भी पढ़ें- वेस्ट में शीत लहरों का कहर, अगले तीन दिन तक माैसम का पुर्वानुमान जारी

IMD ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि शुष्क हवाओं के चलते अगले चार-पांच दिन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत उत्तर पश्चिमी भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी कम रहेगा। अगले तीन चार दिन उत्तर प्रदेश में भीषण शीतलहर चलेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों में सघन से काफी सघन धुंध-कोहरा छाने की संभावना भी जताई है। उत्तर प्रदेश के लिए 13 से 16 जनवरी तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
चार रंगों के अलर्ट का मतलब

बता दें कि मौसम की तीव्रता को व्यक्त करने के लिए चार कलर कोड निर्धारित हैं। ऑरेंज अलर्ट यानी खतरनाक मौसम के लिए तैयार रहने का संकेत है। इसी तरह रेड अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम यानी जान माल के नुकसान से बचाने की चेतावनी है। वहीं, ग्रीन अलर्ट सामान्य मौसम का संकेतक है तो येलो अलर्ट मौसम बिगड़ने पर सतर्क रहने की चेतावनी का संकेत होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो