scriptरिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, रोज बैठते हैं इतने घंटे तो जल्द हो जाएगी मौत! | who sit more than 9 hours daily may die earlier | Patrika News

रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, रोज बैठते हैं इतने घंटे तो जल्द हो जाएगी मौत!

locationनोएडाPublished: Aug 25, 2019 04:33:26 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

खबर की मुख्य बातें-
-जो लोग अधिक बैठे रहते हैं उनकी मौत जल्दी होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है
-अधिक समय तक बैठने से जल्द मौत का जोखिम बढ़ जाता है
-यह दावा किया गया है ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित एक शोध में किया गया है

pic.jpg

नोेएडा। कहते हैं कि मनुष्य अगर सही खान-पान न रखे तो उसकी जिंदगी के साल घट जाते हैं और बीमारियों से ग्रस्त होकर उसकी जल्दी ही मौत हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं अधिक बैठे रहने के कारण भी जल्दी मौत हो सकती है। पढ़कर आपको जरूर हैरानी होगी लेकिन ये खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है।

यह भी पढ़ें

इस सपने को पूरा करने के लिए KBC तक पहुंची यूपी के हाईटेक शहर की महिला, इस दिन दिखेगी शो पर

इसके बारे में बात करते हुए नोएडा के प्रसिद्ध डॉ राजीव मोतियानी ने बताया कि हाल ही में एक रिसर्च हुई थी, जिसमें ये सामने आया है कि जो लोग अधिक बैठे रहते हैं उनकी मौत जल्दी होने की संभावना कहीं अधिक बढ़ जाती है। रिसर्च के मुताबिक 9.5 घंटे या उससे अधिक समय तक बैठने से जल्द मौत का जोखिम बढ़ जाता है। यह दावा किया गया है ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित एक शोध में किया गया है।

यह भी पढ़ें

चुनावी सभा छाेड़ हेलीपैड से सीधे ”दादी” काे मिलने पहुंचे थे अरुण जेटली

डॉक्टर ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशा निर्देशों में 18 से 64 वर्ष की आयु के लोगों के लिए हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट तक मध्यम या 75 मिनट तक कड़ा शारीरिक परिश्रम करने की सलाह दी गई है। हालांकि ये सलाह मुख्य तौर पर खुद अपनाई गई गतिविधियों पर आधारित है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो