अब मनचलों की खैर नहीं, इस तरह महिलाएं देंगी मुंहतोड़ जवाब

अब मनचलों को महिलाओं को छेड़ना पड़ सकता है भारी।

By: Kaushlendra Pathak

Updated: 09 Dec 2017, 05:42 PM IST

नोएडा। दिल्ली- एनसीआर में मनचलों की अब खैर नहीं है, क्योंकि उन्हें इजराइली सेल्फ डिफेंस तकनीक से महिलाएं व लड़कियां मुंहतोड़ जवाब देंगी। इसके लिए एकजा एनजीओ और थ्री पिलर ग्लोबल कंपनी ने हाथ मिलाया है। जिसके तहत दिल्ली- एनसीआर की कुल 120 महिलाएं और लड़कियों को प्रोजेक्ट शक्ति के तहत इजराइली डिफेंस तकनीक ‘क्राव मागा’का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इजराइली तकनीक का दिया जाएगा प्रशिक्षण

थ्री पिलर ग्लोबल के सीटीओ जोनाथन रीवर्स ने बताया कि हमने एकजा फाउंडेशन के साथ प्रोजेक्ट शक्ति शुरू किया है। जिसके जरिए महिलाओं को सशक्त करने में हम योगदान दे रहे हैं। इस मुहिम के जरिए महिलाओं को किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए इजराइली तकनीक ‘क्राव मेगा’ का प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें उन्हें इजराइली सेल्फ डिफेंस तकनीक बताई जाएंगी। इस तकनीक में महिलाओं को बॉक्सिंग, कुस्ती, जूड़ो- कराटे आदि सिखाए जाएंगे।

एकजा फाउंडेशन की संस्थापक हर्षा मुखर्जी ने बताया कि लड़कियों के लिए सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग जरूरी होनी चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें न केवल अपनी सेफ्टी करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे वह कहीं भी किसी परिस्थिति का सामना कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि इजराइली सेल्फ डिफेंस तकनीक से महिलाओं को खासी चीजों के बारे में बताया जाएगा, जिससे वह अपना बचाव कर सकें। इस तकनीक को अपनाने से वह किसी भी मनचले को सबक सिखा सकती हैं। पहले फेज में हमने कुल 120 महिला व लड़कियों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया है।

नारी सुरक्षा सप्ताह में पुलिस प्रशासन भी देगा ट्रेनिंग

बतादें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाई जा रही ‘सुरक्षित और सशक्त हो नारी’ योजना के अंतर्गत चलाये जा रहे नारी सुरक्षा सप्ताह (4 दिसंबर से 10 दिसंबर) के अंतर्गत जिले में महिलाओं व लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं फिलहला जिला प्रशासन व एक्सिस बैंक द्वारा नोएडा स्टेडिएम में हफ्ते में दो बार सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें भी काफी संख्या में लड़कियां व महिलाएं हिस्सा लेकर सेल्फ डिफेंस के गुर सीखती हैं।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned