लॉकडाउन में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री में काम हुआ शुरू, पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

Highlights:

-नोएडा के सेक्टर 81 स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में शुक्रवार से काम शुरू हो गया

-35 एकड़ में फैले इस प्लांट में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री भी है

-फैक्ट्री का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने किया था

By: Rahul Chauhan

Updated: 10 May 2020, 02:01 PM IST

नोएडा। कोरोना वायरस से दुनियाभर के देश जूझ रहे हैं। जिसके चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण सभी उद्योग व फैक्ट्रियों को भी बंद करा दिया गया था। इस सबके बीच उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री में काम शुरू हो गया है। जिसके बाद माना जा रहा है कि शहर के बिजनेस हब में धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही है। हालांकि फैक्ट्री को शुरू करने के लिए प्रशासन द्वारा कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना कर्मवीर: राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम हर मोर्चे पर निभा रही अहम भूमिका

35 एकड़ में फैला है प्लांट

दरअसल, नोएडा के सेक्टर 81 स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में शुक्रवार से काम शुरू हो गया। 35 एकड़ में फैले इस प्लांट में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री भी है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने किया था। शासन की अनुमति के बाद प्रशासन द्वारा कंपनी में 3000 कर्मचारियों को काम करने की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें : आंधी के बाद हुई तेज बारिश, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए जारी किया अलर्ट

सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के कॉर्पेोरेट कम्युनिकेशन हेड पार्था घोष ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया, 'हमें नोएडा स्थित फैक्ट्री में प्रॉडक्शन फिर से शुरू करने की इजाजत मिल गई है। गुरुवार से ही फैक्ट्री में लिमिटेड गतिविधियां शुरू हो गई हैं। आने वाले समय में इसे और भी बढ़ा दिया जाएगा। हमारी प्राथमिकता में कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य है। फैक्ट्री में सरकारी गाइडलाइन्स के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग और सफाई का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।'

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से मरने वाले सब्जी विक्रेता के संपर्क में आने वाले 16 लोगों की रिपोर्ट भी निकली पॉजिटिव

नोएडा प्राधिकरण ने जारी की गाइडलाइन

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने कंपनी मालिकों से कहा कि वे कर्मचारियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएं और मास्क के साथ उन्हें कम्पनियों के अंदर प्रवेश की अनुमति दें। सरकार के फैसले से यहां पर रुके मजदूरों, कामगारों को रोजगार मिलेगी और उद्योग पहले से पड़े कच्चे माल के नुकसान से बच सकेंगे। गौतमबुद्वनगर जिले में कार्यरत औद्योगिक ईकाइयों के अध्यक्षों ने सीईओ ऋतु माहेश्वरी और प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा लिये गये इस निर्णय से ही नोएडा की एक्सपोर्ट ईकाइयों को संचालित करने का मौका मिला है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned