scriptWorld dairy summit 2022 Womens formed Asha Mahila Milk Producer Company in Rajasthan | World dairy summit 2022: राजस्थान की 11 महिलाओं ने बनाई मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी, सालाना होती है बंपर कमाई | Patrika News

World dairy summit 2022: राजस्थान की 11 महिलाओं ने बनाई मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी, सालाना होती है बंपर कमाई

राजस्थान के पाली जिले में महिलाओं का एक समूह बनाया गया। जिसके द्वारा संचालित कंपनी आशा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी है। इस कंपनी में दूध का पैसा महीने में तीन बार महिला के खाते में आता है। जिसका सालाना टर्नओवर 160 करोड़ का है।

नोएडा

Published: September 14, 2022 03:13:23 pm

इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे वर्ल्ड डेयरी समिट आशा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी का स्टाल लगा है, जो महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। राजस्थान के पाली जिले में 2016 में टाटा ट्रस्ट का धानी फाउंडेशन व राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के द्वारा महिलाओं का एक समूह बनाया गया। जिसके द्वारा संचालित कंपनी आशा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी है। इस कंपनी ने गांव में गाय भैंस का दूध का व्यवसाय करने वाली महिलाओं को जोड़कर समूह बनाया गया। जिसमें महिला के नाम पर बैंक में खाता खुलता है और दूध का पैसा महीने में तीन बार महिला के खाते में आता है। जिसका सालाना टर्नओवर 160 करोड़ का है। यह समूह महिला सशक्तिकरण व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है।
world_dairy_summit_2022_womens_formed_asha_mahila_milk_producer_company_in_rajasthan.jpg
राजस्थान के 5 जिलों में चल रही कंपनी

वर्ल्ड डेयरी समिट में भाग लेने आईं आशा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी की चेयरमैन कन्या देवी ने बताया कि राजस्थान के पाली जिले के बाली गांव की 11 महिलाओं ने 2016 में समूह बना कर आशा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी की शुरुआत की। उसके बाद कई गांव की महिलाएं इस कंपनी के साथ जुड़ी और इसकी शेयर होल्डर बनी। यह कंपनी राजस्थान के 5 जिलों में चल रही है और लगभग 565 गांव में आज 28 हजार महिलाएं इस समूह के साथ जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही हैं। उन्होंने बताया कि आशा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी से जुड़कर उनके जीवन में काफी बदलाव हुए हैं। महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं क्योंकि इस समूह में महिला के नाम से खाता खोला जाता है जिसमें दूध का सारा पैसा उनके सीधे खाते में भेजा जाता है। महिलाएं अपने खर्चे के हिसाब से पैसे खर्च कर अपने जीवन में बदलाव कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

किसानों के लिए सस्ते कृषि उपकरण तैयार करेगा आईआईटी कानपुर, होगा ये फायदा

व्यवसाय के साथ पढ़ाई की दिशा में बढ़ रहीं महिलांए

कंपनी से जुड़ी रेखा माली ने बताया कि दूध का काम वह पहले भी करती थीं लेकिन इतनी लगन से नहीं करती थी। जब से वह समूह से जुड़ी हैं, उसके बाद सीधा पैसा उनके खाते में आने लगा है। इसीलिए वह अब पूरी लगन और मेहनत से दूध के काम में जुट गई है। कई महिलाएं ऐसी हैं जो समूह में जुड़ने से पहले पांचवी तक की पढ़ी लिखी थीं लेकिन समूह में जुड़ कर पैसा जब उनके पास आने लगा तो वह व्यवसाय के साथ-साथ अपनी पढ़ाई की दिशा में भी आगे बढ़ने लगीं और हाईस्कूल व इंटर तक की पढ़ाई की।
तीन बार में खातों में आती है रकम

कंपनी से जुड़ी महिला पुष्पा कवर ने बताया कि महीने में 3 बार दूध के पैसे बैंक खाते में आसानी से आ जाते हैं। एक से 10 तारीख तक की रकम 13 तारीख को बैंक खातों में आती है। 11 से 20 तक की रकम 23 तारीख को। वहीं 21 से 30 तक की रकम अगले महीने की 3 तारीख को बैंक के खाते में पहुंच जाती है जिससे परिवार का पालन-पोषण आसानी से होता है और बचत भी हो रही है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: DG जेल हेमंत लोहिया की हत्या के आरोपी यासिर गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी पुलिसJK DG Murder: जम्मू कश्मीर के DG जेल हेमंत लोहिया की घर में घुसकर निर्मम हत्या, अमित शाह ने ली रिपोर्ट, आतंकी संगठन PAFF ने किया हमले का दावाअमरीका के कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के चार लोग किडनैप, 8 महीने की मासूम भी शामिलदुबई में आज 'पहले' हिंदू मंदिर का उद्घाटन, इसलिए है ये बहुत ख़ास?Putin की सेना पीछे धकेली गई: यूक्रेन के टैंक खेरसॉन में घुसे, रूस के सैनिकों से लड़ाई तेज़गुजरात: वडोदरा में धार्मिक झंडे को लेकर झड़प के बाद सांप्रदायिक तनाव, अब तक 40 गिरफ्तारसनकी तानाशाह ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, पीएम किशिदा ने की ट्रेन सर्विस सस्पेंड, सायरन बजते ही अंडरग्राउंड छिपे लोग, Videoजम्मू-कश्मीर : अमित शाह की राजौरी में रैली आज, करेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.