VIDEO: 18 लाख युवाओं को जल्द मिलेगा रोजगार, सरकार कर रही तैयारी, योगी सरकार के मंत्री ने बताया प्लान

Ashutosh Pathak | Updated: 12 Oct 2019, 02:10:29 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

Highlights

  • सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह पहुंचे नोएडा
  • प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का किया बखान
  • ‘3800 करोड़ खर्च कर सरकार ने दी 8.5 लाख नौकरियां'

नोएडा। उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह नोएडा पहुंचे, जहां उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द ही 18 लाख युवाओं को रोजगार देने की तैयारी शुरू कर रही है। इसके अलावा वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना के तहत प्रदेश में छोटे उद्यमियों की सहायता और विकास के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है।
18 लाख नौकरियां पैदा होंगी-
दरअसल सेक्टर-62 स्थित एक्सपो सेंटर में आयोजित दो दिवसीय उद्यम समागम रेडीमेड गारमेंट्स उत्पाद प्रदर्शनी के समापन समारोह में एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि उद्योगों में दो लाख करोड़ के निवेश का रास्ता साफ हो गया है। जब ये उद्योग चलेंगे, तब लगभग 18 लाख नौकरियां पैदा होंगी। इससे प्रदेश के युवा और बेरोजगारों को अपना जीवन संवारने में मदद मिलेगी।

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग में रोजगार के अवसर-

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा एमएसएमई इंडस्ट्रीज को आगे बढ़ाना है, जिससे अधिक से अधिक रोजगार पैदा हो सके। इसके लिए खासतौर से ओडीओपी योजना के तहत पिछले एक वर्ष में प्रदेश के सूक्ष्म और लघु उद्योगों को सरकार 3800 करोड़ रुपये की मदद या तो खुद की या दूसरी एजेंसियों से दिलवाई। इसमें कुछ धन सरकार ने योजनाओं और अनुदान के रूप में खर्च की। इससे प्रदेश में 8.5 लाख नौकरियां पैदा हुई हैं।

एमेजान और फ्लिपकार्ट से भी किया गया संपर्क
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उनका फोकस एमएसएमई और ओडीओपी योजना को बढ़ाना है। इस योजना से गांव-गांव में रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी। इससे गांवों में रहने वालों की क्रय शक्ति में इजाफा होगा। ऐसा होने से भारत की जीडीपी बढ़ेगी। इस योजना के तहत परंपरागत काम करने वालों को ट्रेनिंग, अनुदान और बैंकिंग सुविधा मुहैया कराकर बड़ा बाजार बना रहे हैं। उनके उत्पादों की बिक्री के लिए एमेजान और फ्लिपकार्ट से भी संपर्क किया गया है। कैबिनेट मंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। वह हर स्टॉल पर गए और उस पर प्रदर्शित उत्पादों के बारे में जानकारी की। उन्होंने प्रदर्शनी की सराहना की। इससे पहले बायर सेलर मीट, एक्सपोर्ट मीट और उद्यमियों के साथ परिचर्चा के साथ ही विभागीय योजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned