scriptReality check: 100 रुपये देकर ऐसे पाएं भारी भरकम चालान से छुटकारा | you can save your money from traffic challan | Patrika News

Reality check: 100 रुपये देकर ऐसे पाएं भारी भरकम चालान से छुटकारा

locationनोएडाPublished: Sep 18, 2019 02:19:30 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. न्यू मोटर व्हीकल एक्ट ने बढ़ाई लोगोंं की परेशानी. जुर्माने को लेकर इस नियम से अंजाम है लोग. 15 दिनों में दिखाने होंगे संबंधित कागजात
 

traffic.png
नोएडा. देश में New Motor Vehicle Act 2019 लागू हो चुका है। ट्रैफिक चालान को लेकर आए दिन पब्लिक और पुलिसकर्मियों के बीच में नोंक-झोंक हो रही है। नया मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माना राशि में भारी इजाफा किया गया है। भारी भरकम चालान के डर से लोग कागजातों को पूरा कराने के लिए घंटो लाइन में खड़े हो रहे हैं। वहीं, निजी वाहनों के इस्तेमाल भी चालान की वजह से लोग कम कर रहे हैं।
अगर आपका भारी-भरकम चालान कट जाता है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। यह चालान 100 रुपये में रद्द हो सकता है। इस नियम के बारे में वाहन चालकों को जानकारी कम होती है। एडवोकेट राजा शर्मा ने बताया कि अधिक चालान होने पर उसका निस्तारण 100 रुपये में कराया जा सकता है। लेकिन उसके लिए शर्त है। मौके पर आरसी, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, लाइसेंस व अन्य कागजात नहीं होने पर भी अपना चालान माफ करा सकते है। यानी 100 रुपये देकर भारी भरकम जुर्माना से छूटकारा पा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि चालान कटने के बाद जुर्माना भरने के लिए 15 दिन का समय मिलता है। उस दौरान कागजात दिखाने के बाद चालान को माफ कराया जा सकता है। जब्त किए गए वाहनों के लिए भी यही प्रक्रिया होगी।
नया जुर्माना राशि

बदले हुए नियम के तहत मामूली नियम का उल्लंघन करने पर 300 रुपये, बगैर आरसी चलने पर 300 रुपये, बगैर सीट बेल्ट व हेलमेट चलने पर 1 हजार रुपये, ओवरस्पीड से वाहन चलाने पर 2 हजार रुपये, बगैर लाइसेंस चलने पर 2500 रुपये, बिना रजिस्ट्रेशन वाहन चलाने पर 5 हजार रुपये, वाहन का पाल्यूशन न होने पर 2 हजार रुपये, डीएल न होने पर 5 हजार, बीमा न होने पर 2500 रुपये और शराब पीकर 10 हजार रुपये बतौर जुर्माना देना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो