scriptआजादी का अमृत वर्ष: हमारे संवैधानिक संकल्पों की विकास-यात्रा | 75 years of Independence: Journey of our constitutional commitments | Patrika News

आजादी का अमृत वर्ष: हमारे संवैधानिक संकल्पों की विकास-यात्रा

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2022 09:56:24 pm

Submitted by:

Patrika Desk

आजादी के अमृत वर्ष में हमारी सफलता का मापदण्ड यह है कि हमने संविधान में किए गए वायदे को किस सीमा तक पूरा किया है। संविधान, आजादी और खुशहाली के वायदे का दस्तावेज होता है। संविधान हमें सपने देखने और उसके मुताबिक समाज निर्माण करने की आजादी और जज्बे को भी निरूपित करता है। संविधान हमारे संकल्प की अभिव्यक्ति है, सिर्फ काले-सफेद अक्षरों का समूह नहीं।

constitution1.png
आजादी के अमृत वर्ष में हमारी सफलता का मापदण्ड यह है कि हमने संविधान में किए गए वायदे को किस सीमा तक पूरा किया है। संविधान, आजादी और खुशहाली के वायदे का दस्तावेज होता है। संविधान हमें सपने देखने और उसके मुताबिक समाज निर्माण करने की आजादी और जज्बे को भी निरूपित करता है। संविधान हमारे संकल्प की अभिव्यक्ति है, सिर्फ काले-सफेद अक्षरों का समूह नहीं। उसमें सुशासन के भावपुंज सू़त्रबद्ध होते हैं। उसे मजबूती देने के दायित्व का निर्वहन देश के नागरिकों को करना होता है। हमारे संविधान के माध्यम से हमारे पूर्वजों ने रामराज्य का सपना देखा था जिसमें सभी समान हों। सभी लोग कानून की मर्यादा में रहें, राज्य सत्ता को राम की खड़ाऊं और अपने आपको उसका सेवक मानकर जनता की सेवा करें, कानून का पालन निष्पक्षतापूर्वक हो, निर्णय लेते समय किसी का भय न हो तथा किसी वस्तु का लालच उन्हें स्खलित न कर सके।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d36sw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो