scriptA city full of modernity, but never forgot its past, its rich culture | Art and Culture: आधुनिकता में रचा-बसा शहर जिसने अतीत से जोड़े रखा नाता | Patrika News

Art and Culture: आधुनिकता में रचा-बसा शहर जिसने अतीत से जोड़े रखा नाता

भारतीय लेखक प्रतिनिधिमंडल के प्रतिनिधि के नाते संग्रहालय में संजोई ख्यात कलाकारों की उकेरी मूल कृतियों को देखते यह भी लगा कि कलाकृतियों के प्रिंट बहुत से स्तरों पर आंखों को भरमाते हैं। मूल में जो रंग, रेखाओं और सतह से जुड़ी झंकार होती है, वह प्रिंट में कहां!

 

Published: May 08, 2022 02:57:05 pm

राजेश कुमार व्यास
(कला समीक्षक)

कलाकृतियां सौंदर्य के संसार से जोड़ते जीवन को गढ़ती हैं। वहां जो कुछ दिखता है, वही नहीं, आंतरिक स्वरूप का सत्यान्वेषण अधिक महत्त्वपूर्ण होता है। इस देखे में इतिहास, दर्शन, मनोविज्ञान और पदार्थविज्ञान का थोड़ा-थोड़ा अध्ययन यदि हो तभी बहुत कुछ विरल हम पा सकते हैं। पेरिस के लुव्र संग्रहालय में इसे निरंतर अनुभूत किया। सीन नदी के किनारे कभी फ्रांस का राजमहल रहा 'म्यूजे द लूव्र' विश्वभर में सर्वाधिक देखा जाने वाला संग्रहालय है। इसे देखने का अर्थ है, पश्चिम के कला इतिहास की यात्रा करना। भारतीय लेखक प्रतिनिधिमंडल के प्रतिनिधि के नाते संग्रहालय में संजोई ख्यात कलाकारों की उकेरी मूल कृतियों को देखते यह भी लगा कि कलाकृतियों के प्रिंट बहुत से स्तरों पर आंखों को भरमाते हैं। मूल में जो रंग, रेखाओं और सतह से जुड़ी झंकार होती है, वह प्रिंट में कहां!
प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र
यूजीन डेलाक्रोइक्स, वॉन गॉग, मातिस, माने, व्हिसलर, रेनोया, लियोनार्डो दा विंची जैसे कितने ही कलाकारों की कलाकृतियों को एक दिन में देखना वहां संभव भी कहां है! एक माह भी शायद कम पड़े। कलाकृतियां ही नहीं, संग्रहालय का स्थापत्य भी अद्भुत है। यहीं विंची की अपार लोकप्रिय 'मोना लिसा' भी है। पर जब देखने पहुंचा तो निराशा हुई। लोग कलाकृति नहीं, उसके संग फोटो खिंचवाने के लिए ही टूट पड़ रहे थे। लगा, मूल कलाकृति देखने की अनुभूति की बजाय अपने को उसके संग दिखाने की होड़ भी यहां जुटने वाली भीड़ का एक बड़ा कारण है।
बहरहाल, पेरिस भव्य है। एक रोज वर्साइल जाना हुआ तो देखा, वहां संग्रहालय देखने के लिए स्थानीय लोगों की लंबी कतार लगी हुई है। इसमें छोटे बच्चे और सुंदरता को निहारने की उत्सुकता, कौतुक ने भी लुभाया। फ्रांस में बाल्यकाल से ही कला शिक्षा पर जोर रहता है। बच्चों को इसीलिए संग्रहालय ले जाया जाता है कि उनमें छवि पहचानने, उसमें निहित सौंदर्य की संवेदना जग सके। मुझे लगता है, यह है तभी तो कि फ्रांस ने अपने कला इतिहास और स्थापत्य के अतीत को अभी भी सर्वथा नवीन बनाए रखा है। पेरिस भ्रमण के दौरान निरंतर यह भी अनुभूत किया यह शहर नहीं, कला रूपों एवं अभिव्यक्ति की मूलभूत प्रेरणाओं और उसमें हुए परिवर्तनों के इतिहास की अनूठी व्यंजना है।
'लूर देफेल' यानी एफिल टावर के पास ही एक होटल में हम ठहरे थे। सो रोज ही उसे देखने का सुयोग होता। कभी मेले के आकर्षण हेतु इसे एलेग्जेंडर गस्तेव एफिल ने बनाया था। एक रोज इस भव्य स्मारक की लिफ्ट से दो मंजिल तक ऊपर पहुंच कर देखा - सीन नदी पेरिस के ठीक बीच से होकर गुजरती किसी नहर-सी है। ऊपर से देखेंगे तो नदी ही नहीं, उस पर बने सुंदर पुल, अंदर तैरते पोत, सड़कें, महल, दूर कहीं चलती मेट्रो, चर्च के स्वर्णिम गुम्बद, ग्रांड आर्च की मीनारें, महाद्वार, वृक्ष, वनस्पतियों का सधा सौंदर्य सदा के लिए जैसे मन में बस जाता है।
पेरिस से कोई एक घंटे की दूरी पर स्थित प्रोवॉन्स गांव भी एक दिन जाना हुआ। रास्ते के खेतों के पीले, हरे और धूसर रंगों में रमते वॉन गॉग भी तब निरंतर याद आए। वहां बना बारहवीं सदी का दुर्ग, गुफा में बना प्राचीन निवास स्थान और अब संग्रहालय, स्थापत्य सौंदर्य का जैसे पाठ पढ़कर सुनाते हैं। गोथिक शैली में बनी इमारतें और गांव का वातावरण भी कम रमणीय नहीं। और हां, पहाड़ी पर बसे उस गांव की ढलान उतरते खिलखिलाते बच्चों को भी तो कहां भूल पाया हूं! संग फोटो खिंचवाया तो शर्त थी द्ग सोशल मीडिया पर साझा न करूं। पेरिस के बच्चे आधुनिकता में रचे-बसे, पर दिखावे से परे हैं। लगा, अतीत से प्यार करता आधुनिकता में रचा-बसा पेरिस इसीलिए अपने कला-सौंदर्य को बरसों से ऐसे ही सहेजे हुए है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकातMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्स1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजरपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'कौन हैं सोनिया गांधी के PA पीपी माधवन, जिन पर लगा रेप का आरोप?पीएम मोदी को ढूंढते हुए आए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन, पीछे से दी थपकी, देखिए Videoलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.