scriptपुरातन और विज्ञान : वास्तविकता बन जाएगा सुपरमैन ! | Antiquities and science: Superman will become reality | Patrika News

पुरातन और विज्ञान : वास्तविकता बन जाएगा सुपरमैन !

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2021 07:49:50 am

– वैज्ञानिक कृत्रिम मानव और ‘सायबॉर्ग’ अर्थात मशीनी मानव तैयार करने में लगे हैं। इन प्रयोगों से नरसिंह अवतार की याद आना स्वाभाविक है।

पुरातन और विज्ञान : वास्तविकता बन जाएगा सुपरमैन !

पुरातन और विज्ञान : वास्तविकता बन जाएगा सुपरमैन !

प्रमोद भार्गव

(लेखक एवं साहित्यकार, मिथकों को वैज्ञानिक नजरिए से देखने में दक्षता)

नरसिंह यानी आधा मनुष्य और आधा सिंह। भगवान विष्णु के चौथे अवतार में हम इस अप्रत्याशित परिकल्पना को अवतरित होते देखते हैं। वैज्ञानिक कृत्रिम मानव और ‘सायबॉर्ग’ अर्थात मशीनी मानव तैयार करने में लगे हैं। इन प्रयोगों से नरसिंह अवतार की याद आना स्वाभाविक है। कृत्रिम मानव से तात्पर्य ऐसे मनुष्य से है, जो सिर्फ कार्बनिक यौगिकों से प्रयोगशाला में बना हो और शत-प्रतिशत बनावटी हो। यह कारखाने में बैटरी से चलने वाले गुड्डे-गुडिय़ाओं की तरह होगा। आंशिक यांत्रिक स्वरूप रोबोट के आविष्कार के रूप में यह कल्पना साकार हो गई है, लेकिन वैज्ञानिक अभी इस उपलब्धि से संतुष्ट नहीं हैं। कई वैज्ञानिक संस्थाओं ने इसे गल्प मानकर आगे शोध पर धन खर्च करने से भी मना कर दिया है।

खैर, जहां तक सायबॉर्ग या मशीनी मानव की बात है तो वह ऐसे विचित्र जीव की परिकल्पना है, जो आधा मनुष्य और आधा मशीन होने के साथ प्रत्येक असंभव कार्य कर सकने में समर्थ हो। सायबॉर्ग शब्द ‘सायबरनेटिक ऑर्गेनिज्मÓ से बना है। इसका मतलब आधा मनुष्य और आधा जीव के संदर्भ में लिया जाता है। अब तक मशीनी मानव में जो विकास संभव हो पाया हैं, उसमें चमदागाड़ की आंखों की तरह अंधेरे में देखने वाली रोशनी की चिप डाली गई है। कानों में ऐसी चिपें डाली हैं, जो पराध्वनियों अर्थात अल्ट्रासाउंड को सुनने में सक्षम हैं। मांसपेशियों में कभी न थकने वाली यांत्रिक विशेषताएं समाविष्ट हैं। सायबॉर्ग के हाथ हिटैची की ट्रोली की तरह बने हैं। नवीनतम तकनीक से जुड़े ये प्रयोग फैंटेसी लगते हैं, परंतु वास्तव में ये ऐसे प्रयोग हैं, जो इंसानी शक्ति को शिखर पर पहुंचाएंगें। इस तरह का मानव हॉलीवुड की फिल्मों के साथ हिंदी फिल्मों में भी दिखाई देने लगा है। ‘सुपरमैन’ इसी का रूपांतरण है। ब्रिटेन में इंग्लैंड स्थित यूनिवार्सिटी ऑफ रीडिंग में सायबरनेटिक्स विषय के प्राध्यापक डॉ. केविन वारविक ने दावा किया है कि निकट भविष्य में सायबॉर्ग हमारे साथ कदमताल मिला रहे होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो