राजनीति से बड़ा देश

राजनीति से बड़ा देश
opinion news

Shankar Sharma | Updated: 03 Oct 2016, 11:18:00 PM (IST) विचार

तमाम मतभेदों के बावजूद राजनीतिक दलों ने एक बार फिर दिखा दिया कि उनके लिए राजनीति से बड़ा देश है। पाकिस्तान के आतंककारी ठिकानों पर हमले के बाद जिस तरह कांग्रेस से लेकर आम आदमी पार्टी तक ने मोदी सरकार का समर्थन किया

तमाम मतभेदों के बावजूद राजनीतिक दलों ने एक बार फिर दिखा दिया कि उनके लिए राजनीति से बड़ा देश है। पाकिस्तान के आतंककारी ठिकानों पर हमले के बाद जिस तरह कांग्रेस से लेकर आम आदमी पार्टी तक ने मोदी सरकार का समर्थन किया वह आसान बात नहीं। खासकर उस माहौल में जहां तमाम दलों के नेता एक-दूसरे को राजनीतिक विरोधी मानने की बजाए दुश्मन की तरह देखते हों और उसी तरह व्यवहार करते हों। कई बार तो इतने निचले स्तर की छींटाकशी तक हो जाती है कि देश के सामने शर्मिन्दगी उठाने के सिवाय दूसरा चारा ही नहीं रहता।

आजादी के बाद संभवत: यह पहला मौका था जब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों को ढेर करने का साहस दिखाया और सरकार ने उसका ऐलान भी किया। आतंककारियों को उनकी मांद में घुसकर मारा। हमले के तुरंत बाद सरकार ने न सिर्फ तमाम मुख्यमंत्रियों को बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी घटना की जानकारी दी। समय की मांग भी यही थी कि ऐसे अवसर पर देश हमेशा की तरह एकजुट नजर आए। सेना की कार्रवाई का सोनिया-राहुल गांधी ने भी समर्थन किया तो अरविंद केजरीवाल से लेकर मुलायम सिंह, उद्धव-राज ठाकरे और नीतीश ने भी समर्थन किया।

क्योंकि ये किसी पार्टी का नहीं देश का मामला था। अगर किसी दूसरे दल की सरकार होती तो भी ऐसी ही एकजुटता नजर आती। 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को मात देकर जब नए देश बांग्लादेश का निर्माण कराया था, तब भी ऐसी ही एकजुटता नजर आई । ऐसी एकजुटता उस सेना का मनोबल ऊंचा करती है जो दुर्गम इलाकों में  दिन-रात पहरा देकर देश की रक्षा करती है। भारत में पूरे साल राजनीति होती है। होनी भी चाहिए लेकिन सवाल जब देश का आ जाए तो राजनीति को किनारे कर देने में कोई नुकसान नहीं है।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned