scriptराज्य की डायरी : छोटे राज्य में शुरू हुई बड़ी राजनीति | Big politics started in small state Tripura | Patrika News

राज्य की डायरी : छोटे राज्य में शुरू हुई बड़ी राजनीति

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2021 12:04:11 pm

Submitted by:

Patrika Desk

त्रिपुरा… यहां विधानसभा चुनाव 2023 में होने वाले हैं, पर लग यह रहा है कि इस साल ही चुनाव हो रहे हैं। सभी पार्टियां चुनावी मोड में दिख रही हैं।

राज्य की डायरी : छोटे राज्य में शुरू हुई बड़ी राजनीति

राज्य की डायरी : छोटे राज्य में शुरू हुई बड़ी राजनीति

देश के तीसरे सबसे छोटे राज्य त्रिपुरा में बड़ी राजनीति शुरू हो गई है। यहां विधानसभा चुनाव 2023 में होने वाले हैं, पर लग यह रहा है कि इस साल ही चुनाव हो रहे हैं। सभी पार्टियां चुनावी मोड में दिख रही हैं। विपक्ष राज्य सरकार पर हमलावर है, तो भाजपा सरकार बचाव की मुद्रा में दिख रही है। माकपा और कांग्रेस की मौजूदगी वाले इस राज्य में तृणमूल कांग्रेस नए सिरे से समीकरण बैठा रही है। वह सत्तारूढ़ और विपक्ष के असंतुष्ट नेताओं को अपने पाले में करने की कोशिश कर रही है।

पश्चिम बंगाल में मिली सफलता के बाद तृणमूल कांग्रेस की नजर त्रिपुरा पर टिक गई है। इस राज्य में पार्टी की जीत उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने में अहम भूमिका निभा सकती है। यही वजह है कि तृणमूल राज्य में अपना अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कांग्रेस भी सक्रिय नजर आ रही है। कांग्रेस ने बीरजीत सिन्हा को पार्टी की त्रिपुरा इकाई का प्रमुख नियुक्त किया है।

विपक्ष राज्य की कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश में है। विपक्षी सदस्यों ने सदन से वॉकआउट किया। दूसरी ओर सत्तारूढ़ पार्टी विपक्ष को रोकने के लिए हर हथकंडे अपना रही है। राज्य सरकार टीएमसी को त्रिपुरा में रैलियां करने से रोक रही है। सरकार ने पश्चिम और पूर्व अगरतला पुलिस थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी है। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब विपक्ष के तमाम आरोपों को खारिज कर रहे हैं। माना जा रहा है कि राज्य में आने वाले समय में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच टकराव बढ़ेगा।

– रवीन्द्र राय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो