scriptbribing in jails cause of worry | Patrika Opinion: चिंताजनक है जेलों तक 'चांदी की खनक' | Patrika News

Patrika Opinion: चिंताजनक है जेलों तक 'चांदी की खनक'

कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट में दिल्ली पुलिस की यह टिप्पणी सचमुच गंभीर है कि जेल स्टाफ पूरी तरह बिका हुआ था और सुकेश ऊपर से नीचे तक हर एक को पैसे देता था। यानी पूरे कुएं में ही भांग घुली हुई थी।

Published: July 12, 2022 09:12:58 pm

जेलों में अपराधियों को इसलिए रखा जाता है ताकि उन्हें उनके किए की सजा मिल सके। इसलिए भी रखा जाता है ताकि वे समाज में रहकर लोगों को और तकलीफ नहीं दें और जो तकलीफ उन्होंने लोगों को दी है उसके अनुरूप सजा के भागी बन सकें। लेकिन जब यही जेल सजा नहीं बल्कि अपराधियों की मौज-मस्ती का अड्डा बन जाए तो भारतीय जेलों को लेकर बनती जा रही यह धारणा और मजबूत होती है कि पैसे के दम पर यहां सब कुछ खरीदा जा सकता है। जेलकर्मियों का ईमान खरीदने का यह वाकया तो सचमुच चौंकाने वाला है जिसमें दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद महाठग सुकेश चन्द्रशेखर ने रोहिणी जेल में कैद के दौरान न केवल अपने लिए अलग बैरक का बंदोबस्त कर रखा था बल्कि जेल के 81 कर्मचारियों को हर माह रिश्वत के रूप में अपनी तरफ से 'पगार' भी देता था।
महाठग सुकेश
महाठग सुकेश
दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने जांच में खुलासा किया है कि सुकेश जेल के इन कर्मचारियों को हर माह डेढ़ करोड़ रुपए बांटता था। इतना ही नहीं सुकेश ने बॉलीवुड की अभिनेत्रियों पर भी महंगे तोहफों की खूब बारिश की है। सुकेश ठगी के खेल में नया खिलाड़ी नहीं है। कई राज्यों में उस पर ठगी के कई मामले दर्ज हैं। कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट में दिल्ली पुलिस की यह टिप्पणी सचमुच गंभीर है कि जेल स्टाफ पूरी तरह बिका हुआ था और सुकेश ऊपर से नीचे तक हर एक को पैसे देता था। यानी पूरे कुएं में ही भांग घुली हुई थी। वैसे तो जेल का खौफ ही किसी को अपराध की दुनिया में कदम रखने से रोकता है। पर जब जेल में कैद नहीं, बल्कि घर जैसा माहौल मिलने लग जाए तो फिर भला कौन खौफ खाएगा? ऐसे दर्जनों किस्से आए दिन भारतीय जेलों को लेकर सामने आते रहते हैं जब कैदियों की आवभगत ऐसी होती है मानो वे कैदी नहीं बल्कि जेल प्रशासन के मेहमान हैं। जेलों मेंं मोबाइल फोन व नशे की सामग्री कैसे पहुंच जाती है यह किसी से छिपा नहीं है। कभी ऐसे मामले उजागर होते हैं तो जेल प्रशासन कुछ समय के लिए सख्ती दिखाता है फिर वही पुरानी चाल शुरू हो जाती है।
महाठग सुकेश के इस दु:साहस भरे कारनामे के तार कहां तक जुड़े हैं इसकी पूरी पड़ताल होनी चाहिए। जेल मैन्युअल कागजों में ही क्यों रह जाता है यह बड़ा सवाल इसलिए है क्योंकि अपराध की प्रकृति कैदी के साथ जेल में होने वाला बर्ताव तय करती रही है। चांदी की खनक के आगे अपराधियों को जेलों में यों मौज-मस्ती का मौका मिलता रहा तो अपराधियों में भय कितना व क्यों रह जाएगा, यह भी सबसे बड़ा सवाल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.