script

ठीक नहीं टकराव की राजनीति

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2021 08:53:37 am

संसद में विपक्ष को अपनी आवाज उठाने का हक है। हंगामे का हक भी है और बायकॉट का भी। लेकिन नए मंत्रियों का परिचय नहीं होना क्या विपक्ष की जीत मान लिया जाए।

ठीक नहीं टकराव की राजनीति

ठीक नहीं टकराव की राजनीति

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहलाने वाले देश की संसद में सरकार के नए मंत्रियों का परिचय भी न होने पाए तो इससे लोकतांत्रिक व्यवस्था पर तो सवाल उठता ही है। यह सवाल नेताओं के मन में भले नहीं उठता हो लेकिन देश के करोड़ों लोगों के मन में जरूर है। 74 साल पहले देश आजाद हुआ तो देशवासियों की आंखों में अपार सपने थे। आजादी की हवा में सांस लेने के साथ-साथ अपने सपनों का नया भारत बनाने के भी। इन सात दशकों में देश ने प्रगति की है। कुछ देशों के मुकाबले कम तो कुछ से ज्यादा। लेकिन राजनीतिक और नैतिक मूल्यों में आ रही गिरावट से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

वैसे तो उम्मीद भी कम ही थी कि संसद का मानसून सत्र शांति से चल पाएगा। लेकिन ये आशंका भी नहीं थी कि विपक्षी सांसद देश के नवनियुक्त मंत्रियों का परिचय भी नहीं होने देंगे। हंगामा और टकराव पहले भी होता आया है, आगे भी होता रहेगा। लेकिन शोकाभिव्यक्ति और नवनियुक्त मंत्रियों के परिचय की औपचारिकता निभाने के दौरान सदन में शांति रहती आई है। सोमवार को संसद में जो हुआ वह अप्रत्याशित नहीं था, लेकिन आश्चर्यजनक जरूर था।

संसद में विपक्ष को अपनी आवाज उठाने का हक है। हंगामे का हक भी है और बायकॉट का भी। लेकिन नए मंत्रियों का परिचय नहीं होना क्या विपक्ष की जीत मान लिया जाए। संसद में कानून बहुमत से बनते आए हैं। जिस दल या गठबंधन का बहुमत होता है वह विधेयक पारित कराता है। विधेयकों का विरोध भी होता है। संसद में भी और सड़कपर भी। यहीं लोकतंत्र की विशेषता है। बहुमत का सम्मान होना चाहिए तो विपक्ष की आवाज को भी सुना जाना चाहिए।

आश्चर्य और अफसोस की बात है कि बीते दो दशकों में राजनीतिक सौहार्द की पुरानी परिभाषाएं ध्वस्त होती दिख रही हैं। अपने-अपने हिसाब से लोकतंत्र की नई परिभाषाएं गढ़ी जाने लगी हैं। संसद में दो पाले खिंच गए लगते हैं। बीच का रास्ता निकालने वाले सांसदों का अकाल नजर आने लगा है। मुद्दा कोई भी हो, ‘आम सहमतिÓ जैसा शब्द तो नदारद ही होता जा रहा है। सत्ता पक्ष का मतलब सिर्फ सरकार चलाना नहीं होना चाहिए और विपक्ष का मतलब सिर्फ विरोध करना नहीं। विपक्ष कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़ा है। लेकिन राज्यसभा में कृषि विधेयक पर भाजपा का साथ किस-किसने दिया, छिपा नहीं है। टकराव की ये राजनीति देश को कहां ले जाएगी, कोई नहीं जानता। राष्ट्रीय मुद्दों पर भी एक-दूसरे को नीचा दिखाने की खतरनाक प्रवृत्ति पर रोक लगाने की जरूरत है। लोकतंत्र का मतलब सिर्फ जीत और हार ही नहीं होता।

ट्रेंडिंग वीडियो