scriptलोकपाल घोषणा? | Declaration of the Lokpal? | Patrika News

लोकपाल घोषणा?

locationजयपुरPublished: Mar 18, 2019 02:13:51 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

आज देश में चारों ओर भ्रष्टाचार व्याप्त है। निरंकुश जनप्रतिनिधियों और लोकसेवकों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए लोकपाल जैसे सिस्टम की तत्काल जरूरत है।

Pinaki Chandra Ghosh

Pinaki Chandra Ghosh

देश में 48 साल से चल रहे जन आंदोलन में आखिर जनता की विजय होती दिख रही है। देश का प्रथम लोकपाल तय कर लिया गया है। हालांकि नियुक्ति की अधिकृत घोषणा नहीं की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में लोकपाल चयन बोर्ड ने सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश पिनाकी चन्द्र घोष को लोकपाल नियुक्त करने का निर्णय किया। लोकपाल चयन समिति में मोदी के अलावा लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, देश के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई तथा वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी थे। लोकसभा में विपक्ष के नेता भी समिति के सदस्य होते हैं। लेकिन फिलहाल सदन में विपक्ष का कोई नेता नहीं है, इसलिए कांïग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडग़े को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया था। खडग़े ने विरोध स्वरूप बैठक का बहिष्कार किया। देश में आम चुनाव की आचार संहिता लागू है इसलिए संभवत: घोष की नियुक्ति की घोषणा 23 मई के बाद ही की जाएगी।

लोकपाल आंदोलन के प्रणेता अन्ना हजारे ने इसे देश की जनता की जीत बताया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि लोकपाल बनने के बाद भ्रष्ट लोकसेवकों के खिलाफ मामलों की जांच हो पाएगी तथा सरकार से लेकर प्रशासन तक भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण तैयार होगा। पिनाकी चन्द्र घोष का लम्बा न्यायिक अनुभव है। वे कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश तथा आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रहे हैं। 2017 को सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्ति के बाद वे मानवाधिकार आयोग के सदस्य थे। हालांकि खडग़े की अनुपस्थिति से उनकी नियुक्ति विवादों में भी पड़ सकती है। जनप्रतिनिधियों और लोकसेवकों के भ्रष्ट आचरण को कानून के दायरे में लाने के लिए लोकपाल नियुक्ति की मांग को चार दशक से भी ज्यादा हो चुके हैं। लेकिन किसी न किसी कारण से राजनीतिक दल और सरकारें इसको टालते रहे। आखिर 2013 में अन्ना हजारे के आंदोलन के बाद संसद में लोकपाल कानून के मसौदे को मंजूरी मिली तथा 16 जनवरी 2014 को लोकपाल कानून अधिसूचित किया गया। इसके बाद भी पांच साल बीत गए, लोकपाल नियुक्त नहीं हुआ। आखिर उच्चतम न्यायालय के दखल के बाद 2017 में पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में सर्च कमेटी गठित की गई। कमेटी ने 10 नाम भी सुझा दिए, लेकिन राजनीति के चलते लोकपाल नियुक्त नहीं हो सका।

सुप्रीम कोर्ट ने फिर केन्द्र को चेताया और तत्काल लोकपाल नियुक्त करने के निर्देश दिए। लेकिन कमेटी की बैठक लगातार टाली जाती रही। अब आम चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों से घोष का नाम सामने आया है। नियुक्ति की घोषणा अभी भी नहीं हुई है। कांग्रेस का विरोध और आचार संहिता की मजबूरी आड़े आ रही है। लेकिन क्या सरकार दस दिन पूर्व नाम घोषित नहीं कर सकती थी? क्या चुनाव प्रक्रिया के दौरान घोष का नाम उछालने के पीछे कोई राजनीतिक उद्देश्य है? यह तो चयन समिति ही बेहतर बता सकती है। आज देश में चारों ओर भ्रष्टाचार ऊपर से नीचे तक व्याप्त है। निरंकुश जनप्रतिनिधियों और लोकसेवकों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए लोकपाल जैसे सिस्टम की तत्काल आवश्यकता है। चूंकि स्वयं प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई चयन पैनल के सदस्य हैं, उम्मीद की जानी चाहिए कि चुनाव बाद लोकपाल नियुक्ति की घोषणा हो जाएगी। सरकार चाहे कोई भी बने। स्वच्छ, निष्पक्ष और भ्रष्टाचार रहित शासन हर नागरिक चाहता है। भ्रष्टाचार पर अंकुश नहीं लगा तो हालात बेकाबू होकर सरकार, न्यायालय और प्रशासन सभी की पकड़ से दूर हो जाएंगे। तब स्थिति गृहयुद्ध से कम नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो