ओपिनियन

आपकी बात, क्या शराबबंदी नई समस्याओं का कारण भी बन जाती है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Nov 16, 2021 / 06:11 pm

Gyan Chand Patni

आपकी बात, क्या शराबबंदी नई समस्याओं का कारण भी बन जाती है?

शराब से नुकसान, लेकिन शराबबंदी हल नहीं
पुरुषों की शराबखोरी का खमियाजा महिलाओं को भुगतना पड़ता है। यह भी सच है कि पीने की लत के कारण गरीब तबके की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो जाती है। इससे भी इनकार नहीं कि शराबखोरी उच्च वर्ग में भी रिश्ते टूटने का एक बड़ा कारण है। शराब के बुरे प्रभाव को स्वीकार किया जाता है, लेकिन शराब पर प्रतिबंध लगाना इसका समाधान नहीं है। यह देखा गया है कि जहां शराब कानूनी रूप से उपलब्ध नहीं होती, वहां उसका अवैध कारोबार करने वाले पहुंच जाते हैं। शराबबंदी से दीर्घकालीन अर्थों में समस्याएं पैदा होंगी।
-अजिता शर्मा, उदयपुर
………………………..
सरकार की सक्रियता जरूरी
यह सच है कि शराबबंदी नई समस्याओं का कारण भी बन जाती है। शराबबंदी से फायदा कम और नुकसान अधिक है। जहां शराबबंदी लागू होती है वहां शराब की तस्करी बेधड़क होने लगती है। साथ ही साथ वहां शराब भी महंगे दामों में उपलब्ध होने लगती है। शराबबंदी होने से नकली शराब का धंधा भी धड़ल्ले से होने लगता है। जरूरी है कि सरकार सही और कड़े कदम उठाकर शराबबंदी से उत्पन्न होने वाली इन सारी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करें।
-प्रिया राजावत, जयपुर
……………………….
दूसरी तरह के नशे को बढ़ावा
शराबबंदी के कारण लोग दूसरी तरह के नशे की तरफ आकर्षित होते हैं। शराब की बिक्री से सरकार को होने वाली आय भले ही बंद हो जाए, लेकिन नशे की लत के शिकार लोग कोई दूसरा मार्ग अपना लेते हैं।
-बिहारी लाल बालान, लक्ष्मणगढ़, सीकर
…………………………
शराब की दुकानों की संख्या न बढ़ाएं
शराब न मिलने से आपराधिक प्रवृत्ति के लोग नशे के दूसरे विकल्प को खोजेंगे। शराबबंदी से नई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। शराब की दुकानों का समय निर्धारित करें एवं शराब की दुकानों की संख्या न बढ़ाएं, बल्कि उस पर कड़ा नियंत्रण रखें। सरकार शराबबंदी न कर इसके नियंत्रण पर ज्यादा ध्यान दे, तो अच्छा रहेगा ।
-सतीश उपाध्याय, मनेंद्रगढ़ कोरिया छत्तीसगढ़
……………………….
पूरे देश में हो शराबबंदी
शराबबंदी तस्करी व अवैध शराब का कारोबार बढ़ेगा। लोगों को शराब के दाम ज्यादा देने होंगे। इसके बावजूद सरकार को राजस्व का लालच छाड़ कर पूरे देश में एक साथ कड़ी शराबबंदी लागू कर देनी चाहिए, क्योंकि शराब के कारण गरीब के घर में चूल्हा तक नहीं जलता। परिवार तबाह हो रहे हैं। पूरे देश में शराबबंदी होने से एक राज्य से दूसरे राज्य में तस्करी नहीं होगी।
-लता अग्रवाल, चित्तौडग़ढ़
………………..
बढ़ जाते हैं अपराध
शराबबंदी नई समस्याओं का कारण बनती है, क्योंकि जो इसके आदी होते हैं, वे अत्यंत आक्रामक होते हैं। वे किसी भी तरह से शराब का जुगाड़ करने में लगे रहते हैं। इससे अपराध बढ़ते हैं। सरकार की आय कम हो जाती है।
-संजय माकोड़े, बडोरा, बैतूल
……………………
शराब सेवन को हतोत्साहित किया जाए
शराबबंदी के कारण अवैध शराब की तस्करी को बढ़ावा मिलेगा। सरकार को आर्थिक नुकसान भी होगा। इसी कारण शराब के व्यापार को पूरी तरह प्रतिबंधित करने की बजाय शराब सेवन को हतोत्साहित करना चाहिए।
-अनुराग गिरि, रावतसर, हनुमानगढ़
…………………
युवा वर्ग को समझाया जाए
आज जिस तरह से युवा पीढ़ी नशे के दलदल में धंसती जा रही है, तो यह बहुत जरूरी हो गया है कि शराबबंदी हो। यह भी सच है कि शराबबंदी के बाद अवैध बिक्री को बढ़ावा मिलने से भी इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए बेहतर तरीका तो यही है कि युवा पीढ़ी को लगातार शराब से होने वाले दुष्परिणामों से सचेत किया जाए।
-गजेन्द्र नाथ चौहान, नाथद्वारा, राजसमंद
………………
बढ़ जाता है अवैध कारोबार
शराबबंदी अवैध शराब कारोबार को बढ़ावा देती है। शराब माफिया कानून व्यवस्था के लिए चुनौती बन जाते हैं। बिना मानक की शराब बिक्री से स्वास्थ्य से जुड़ी बहुत सारी परेशानियां हो जाती हैं। राजस्व की हानि होती है और पुलिस- प्रशासन पर अनावश्यक कार्यभार का दबाव बढ़ जाता है।
-माधव सिंह, श्रीमाधोपुर, सीकर
………….
शराबबंदी अन्य नशे का कारण बनेगी
शराबबंदी के कारण सरकार की आय कम हो जाएगी और लोग अन्य नशे की ओर आकर्षित होंगे। जाहिर है इससे खास फायदा नहीं होगा।
बिहारी लाल बालान लक्ष्मणगढ़ सीकर
…………………
लाभदायक है शराबबंदी
शराबबंदी से गरीब के घर खुशहाली आएगी। उसकी थाली में रोटी पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। महिलाओं के प्रति हिंसा में कमी होगी। युवाओ में घर, समाज औद देश के प्रति जिम्मेदारी की भावना का विकास होगा।
-बाल कृष्ण जाजू. जयपुर
……………………….
शराब की लत है समस्या
बिहार में पुरुषों में शराब की लत से परेशान महिलाओं ने राज्य में शराबबंदी की मांग की। सत्ता में आने के बाद नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी लागू कर दी। अब वहां अवैध शराब से लोगों की मौतें हो रही हैं। शराब की लत ही समस्या है।
-शिवजी लाल मीना, जयपुर
……………………
अवैध कारोबार में वृद्धि
मनुष्य स्वभाव ऐसा है कि यदि किसी कार्य को करने से मना किया जाए ,तो मनुष्य उसी तरफ अधिक आकर्षित होता है। फिर जिसे शराब की लत लग गई हो, तो वह इसे पाकर रहेगा। स्मगलिंग तथा जहरीली शराब का कारोबार बहुत अधिक बढ़ जाएगा। कुछ लोग अत्यधिक अवसाद और डिप्रेशन में आ जाएंगे। इसे रोकने के लिए तो मनुष्य को अपनी अंतरात्मा की आवाज ही सुननी होगी।
-एकता शर्मा, गरियाबंद, छत्तीसगढ़

Home / Prime / Opinion / आपकी बात, क्या शराबबंदी नई समस्याओं का कारण भी बन जाती है?

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.