जमा पूंजी : वाहन हस्तांतरण की मुश्किल करें आसान

जिन्होंने पहले वाहन लिए, वे वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन नॉमिनी जोड़ सकते हैं

By: विकास गुप्ता

Published: 09 Jun 2021, 10:47 AM IST

असीम त्रिवेदी , (सीए, ऑडिटिंग एंड अकाउंटिंग स्टैंडर्ड, कंपनी मामलों के जानकार)

महेश जी का कॉल आया - भाई, वसीयत के बारे में सारी बात कर ली, बस वाहनों को भूल गए हम लोग। तीन कारें हैं, जिनमें से एक लग्जरी कार है। मैने कहा - चिंता न करें, इस महामारी ने जितने कानूनों में बदलाव करवाए हैं, शायद उतने बदलाव इतिहास में कभी नहीं हुए। एक बड़ा अच्छा बदलाव वाहन पंजीयन के संदर्भ में आया है अब अन्य निवेशों की तरह वाहन पंजीयन करवाते समय वाहन मालिक को नामांकिति (नॉमिनी) का नाम बताना होगा, ताकि मालिक की मृत्यु की दशा में वाहन उसके नाम में हस्तांतरित हो जाए।

इस संशोधन के पहले मृत व्यक्ति के वाहन के हस्तांतरण की प्रक्रिया बड़ी लम्बी थी, जिसमें वसीयत एवं वसीयत न होने की दशा में उत्तराधिकार प्रमाण पत्र देना होता था। नए कानून में मालिक की मृत्यु के तीस दिन के अंदर नामांकिति को सम्बद्ध विभाग में सूचना देनी होगी कि वाहन मालिक की मृत्यु हो चुकी है तथा ये वाहन अब उसके नाम में पंजीकृत कर दिया जाए। विभाग नियत फॉर्म में आवेदन स्वीकार कर उसे नॉमिनी के नाम में हस्तांतरित कर देगा। वाहन मालिक की मृत्यु के तीन माह तक नॉमिनी बिना अपने नाम में पंजीयन करवाए भी वाहन को मालिक की तरह उपयोग कर सकता है। इन तीन माह में उसे अपने नाम में पंजीयन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

जिन लोगों ने पहले वाहन लिए हैं उन्हें भी यह सुविधा दी गई है कि वाहन के संबंध में वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन नॉमिनी जोड़ सकते हैं। उन्हें सिर्फ नॉमिनी की पहचान का अधिकृत दस्तावेज अपलोड करना होगा। यदि आपने किसी को नॉमिनी बनाया है और आपका विचार बाद में बदलता है तो आप नॉमिनी को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए बदल भी सकते हैं।

यदि आपने नॉमिनी नहीं बनाया तो वह वाहन आपके उत्तराधिकारियों की साझा सम्पत्ति होगी और हो सकता है कि विवाद का कारण बन जाए। इसलिए अच्छा होगा कि किसी एक के नाम में स्वयं ही निर्धारित कर दें कि अगला मालिक कौन होगा। महत्त्वपूर्ण यह होगा कि वाहन अगर ऋण पर लिया गया है तो विरासत में संबंधित दायित्व भी आएगा। मैंने महेश जी को कहा - महेश जी, साइट पर जाइए नॉमिनी बना दीजिए। मेरा सुझाव है सभी को यह कर लेना चाहिए।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned