script

पारदर्शिता पर सवाल

Published: Sep 15, 2018 01:26:47 pm

लोकतंत्र का मतलब सिर्फ चुनाव होना ही पर्याप्त नहीं माना जा सकता। चुनाव की पारदर्शिता पर उठने वाले सवालों का जवाब आना चाहिए।

opinion,work and life,rajasthan patrika article,

gujarat election voting

जरूरत जब ऑपरेशन की हो तो मरहम-पट्टी से काम नहीं चला करता। बावजूद इसके सरकारें ऑपरेशन से बचने की कवायद में जुटी रहती हैं। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की आशंका का जिन्न भी ऐसा है जो रह रहकर बोतल से बाहर निकल आता है। ये जिन्न भी ऐसा है जिसके ऑपरेशन की जरूरत है लेकिन हो नहीं रहा। दो दिन पहले हुए दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की मतगणना ने ईवीएम को एक बार फिर विवादों के घेरे में ला दिया है। साठ हजार वोटों की गिनती पूरी होने में चौदह घंटे का समय लग गया। दो-तीन बार मशीनों में खराबी के चलते मतगणना रोकनी पड़ गई। भारी हंगामे और आरोप-प्रत्यारोपों के बीच चुनाव नतीजे घोषित करने से मतगणना प्रक्रिया पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे सवाल जिनका जवाब हर कोई जानना चाहता है।
कांग्रेस ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए चुनाव फिर से कराने की मांग की है। खास बात ये कि चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीनों के मामले से खुद को दूर कर लिया है। आयोग का कहना है कि चुनाव के लिए उसने मशीनें नहीं दी थीं। सवाल से निकलता एक और सवाल। दिल्ली विश्वविद्यालय को ये मशीनें कहां से मिली? इन मशीनों की वैधता किसने प्रमाणित की? पारदर्शिता लाने के लिए वीवीपैट का उपयोग क्यों नहीं किया गया? चुनाव संसद का हो, विधानसभाओं का अथवा छात्रसंघ का। निष्पक्ष और पारदर्शी होना भी चाहिए और नजर भी आना चाहिए। लोकतंत्र का मतलब सिर्फ चुनाव होना ही पर्याप्त नहीं माना जा सकता। चुनाव की पारदर्शिता पर उठने वाले सवालों का जवाब आना चाहिए। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन को बताना चाहिए कि उसने ये मशीनें कहां से मंगवाई? जवाब इसका भी आना चाहिए कि ईवीएम में एक पद के लिए दसवें नम्बर के बटन पर चालीस वोट कैसे पड़े? जबकि नोटा समेत कुल नौ उम्मीदवार ही मैदान में थे।
गम्भीर बात ये है कि चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीनें नहीं दी तो दूसरी मशीनों पर कितना विश्वास किया जाए? ये कैसा संयोग था कि जब भाजपा समर्थित एबीबीपी के उम्मीदवार आगे चल रहे थे तो मशीनें ठीक चल रही थीं। लेकिन कांग्रेस समर्थित एनएसयूआइ उम्मीदवारों के आगे होते ही मशीनों में गड़बड़ी आ गई। मामला जितना गंभीर है, जांच भी उतनी गंभीरता से होनी चाहिए। इसके दोषियों को भी कड़ी सजा मिलनी चाहिए। ताकि भविष्य में ऐसाखिलवाड़ फिर न होने पाए। चुनाव आयोग पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा के चुनाव की तैयारियों में जुटा है। आयोग ईवीएम का विरोध कर रहे राजनीतिक दलों को विश्वास में लेकर उन्हें सन्तुष्ट करे। ये आसान नहीं है लेकिन देश और लोकतंत्र हित में ऐसा जरूरी है। पूरे प्रकरण से पल्ला झाड़ लेने से आयोग बरी नहीं हो जाता। उसकी अनुमति लिए बगैर कोई ईवीएम उपलब्ध करा लेता है तो इसकी जिम्मेदारी भी आयोग की बनती है।

ट्रेंडिंग वीडियो