scriptPatrika Opinion: चुनावी बॉन्ड फिलहाल पूर्ण पारदर्शिता से दूर | Electoral bonds are currently far from complete transparency | Patrika News

Patrika Opinion: चुनावी बॉन्ड फिलहाल पूर्ण पारदर्शिता से दूर

Published: Oct 02, 2022 10:15:14 pm

Submitted by:

Patrika Desk

चुनावी बॉन्ड योजना का एक मकसद चुनावों में काले धन के प्रवाह को रोकना भी था। यह भी पूरा नहीं हो सका है।

प्रतीकात्मक चित्र

प्रतीकात्मक चित्र

पहली अक्टूबर से चुनावी बॉन्ड्स की बिक्री शुरू हो गई है। राजनीतिक दलों को विभिन्न स्रोतों से मिलने वाले चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने चुनावी बॉन्ड योजना 2018 में शुरू की थी। चुनाव से जुड़े हर मोर्चे पर पारदर्शिता स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जरूरी है। चुनावी बॉन्ड योजना से पहले तक करीब-करीब सभी दल अपने राजनीतिक चंदे के ब्योरे की गोपनीयता पर आंच नहीं आने देना चाहते थे। चुनावों में जमकर धन बहता था, पर जनता बेखबर रहती थी कि दलों को धन कहां से मिल रहा है। चुनावी बॉन्ड योजना शुरू होने के बाद कम से कम यह खुलासा होने लगा कि किस दल को कहां से कितना धन मिल रहा है। इस योजना में विभिन्न दलों को मिलने वाला चंदा अब तक 10 हजार करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गया है। इन बॉन्ड की पिछली बिक्री जुलाई में हुई थी। तब 389.5 करोड़ रुपए का चंदा मिला था।
चुनावी बॉन्ड योजना के बावजूद राजनीतिक चंदे के मामले में पूर्ण पारदर्शिता का लक्ष्य फिलहाल दूर है। कुछ प्रावधानों को लेकर इस योजना पर सवाल उठते रहे हैं। चुनावी बॉन्ड एक हजार, 10 हजार, एक लाख, 10 लाख और एक करोड़ रुपए के गुणकों में जारी किए जाते हैं। किसी गुणक की अधिकतम सीमा तय नहीं है। एक नियम यह है कि 20 हजार रुपए से कम राशि वाले दाता की पहचान उजागर नहीं की जाएगी। जब बात पारदर्शिता की हो, वहां दाताओं की पहचान छिपाने को लेकर सवाल उठना लाजिमी है। दो गैर-सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (एडीआर) तथा कॉमन कॉज ने ऐसे ही कुछ और सवालों को लेकर चुनावी बॉन्ड योजना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिए थे कि वे बॉन्ड के जरिए मिले चंदे का ब्योरा चुनाव आयोग को दें। बॉन्ड पर तो नहीं, पर चंदा देने वालों के नामों में गोपनीयता बरतने पर चुनाव आयोग को भी आपत्ति है। अपना पक्ष वह सुप्रीम कोर्ट में रख चुका है।
चुनावी बॉन्ड योजना का एक मकसद चुनावों में काले धन के प्रवाह को रोकना भी था। यह भी पूरा नहीं हो सका है। पिछले महीने आयकर विभाग ने कई राज्यों में छापेमारी कर ऐसे छोटे राजनीतिक दलों का पर्दाफाश किया था, जो समूहों से चंदा लेकर बदले में उन्हें नकदी दे रहे थे। इनमें से कई दलों पर चुनाव आयोग रोक लगा चुका है। यह बात छिपी हुई नहीं है कि कई लोग काले धन को सफेद करने के लिए राजनीतिक दलों को चंदा देते हैं। ऐसे में चुनावी बॉन्ड योजना के प्रावधानों को और सख्त बनाने की जरूरत है, ताकि चंदे का सारा हिसाब-किताब साफ-साफ नजर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो