scriptमहिलाओं की हिस्सेदारी : चुनावी राजनीति और लैंगिक समानता | Electoral politics and gender equality | Patrika News

महिलाओं की हिस्सेदारी : चुनावी राजनीति और लैंगिक समानता

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2021 05:36:13 pm

Submitted by:

Patrika Desk

राजनीतिक दलों में कांग्रेस ने 40 प्रतिशत महिला प्रत्याशियों को चुनावी समर में उतारने का ऐलान कर भारतीय राजनीति में महिलाओं की हिस्सेदारी की बहस को मानो नया जीवन दे दिया है।

महिलाओं की हिस्सेदारी : चुनावी राजनीति और लैंगिक समानता

महिलाओं की हिस्सेदारी : चुनावी राजनीति और लैंगिक समानता

देश में अगले वर्ष के आरंभ में उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोर पकडऩे लगी हैं। राजनीतिक दलों में कांग्रेस ने 40 प्रतिशत महिला प्रत्याशियों को चुनावी समर में उतारने का ऐलान कर भारतीय राजनीति में महिलाओं की हिस्सेदारी की बहस को मानो नया जीवन दे दिया है। इस सिलसिले में हाल ही अशोका यूनिवर्सिटी के ‘त्रिवेदी सेंटर फॉर पॉलिटिकल डेटा’ की ओर से जारी किया गया विश्लेषण बीते करीब तीन दशकों में चुनावों में महिलाओं की भागीदारी और जीत की संभावनाओं को टटोलते हुए कुछ निष्कर्ष सामने लाता है।

लोकसभा और विधानसभा चुनावों का विश्लेषण-

चुनावी राजनीति में महिलाओं की बढ़त-

लोकसभा चुनावों में महिलाओं की भागीदारी, प्रतिशत में-
देश की जनसंख्या में करीब आधी हिस्सेदारी, 48.6 प्रतिशत, के बावजूद संसदीय चुनावों में महिला प्रत्याशियों की भागीदारी 10 फीसदी से आगे नहीं बढ़ पाई है। दूसरी ओर यह रोचक तथ्य है कि तमिलनाडु में 2021 के विस चुनाव में डीएमके जीती, जबकि पार्टी ने अपेक्षाकृत काफी कम महिला प्रत्याशियों को टिकट दिए।

जीत की बेहतर संभावना-
लोकसभा चुनावों में महिलाओं की भागीदारी, प्रतिशत में-
आर्थिक उदारवाद के दौर की शुरुआत से हालांकि भागीदारी ४ फीसदी से बढ़कर 9 फीसदी तक पहुंची, लेकिन प्रत्याशियों में प्रतिशतता की तुलना में विजेताओं में महिलाओं की प्रतिशतता अधिक रही। यह महिला प्रत्याशियों में गैर-गंभीर या डमी प्रत्याशियों की कमी को दर्शाता है।

और, ज्यादा निर्णायक जीत भी-
लोकसभा चुनाव में जीत का अंतर, प्रतिद्वंद्वी की तुलना में, प्रतिशत में-
देखा गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जीत का अंतर औसतन मामूली-सा ज्यादा रहा है। विश्लेषण का एक निष्कर्ष यह भी सामने आया है कि चुनाव लड़ें तो महिलाओं की जीत की संभावना अधिक रही है।

महिला प्रतिनिधित्व के मामले में तृणमूल कांग्रेस अग्रणी-
लोस चुनावों में महिला प्रत्याशियों की भागीदारी,प्रतिशत में-
ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने की दिशा में आगे रही है। २०१९ के लोस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के कुल प्रत्याशियों में एक तिहाई से अधिक महिलाएं थीं।
महिला प्रत्याशी बढ़ीं, पर सभी जगह नहीं-
विस चुनावों में महिला प्रत्याशियों की भागीदारी,प्रतिशत में-
विस चुनावों में कुछ उदाहरण बताते हैं कि पार्टियों ने और ज्यादा महिला प्रत्याशियों को टिकट देने की ओर रुख किया है। पर 2018 के कर्नाटक विस चुनाव में भाजपा ने महिलाओं की हिस्सेदारी कम की।
(स्रोत: त्रिवेदी सेंटर फॉर पॉलिटिकल डेटा, अशोका यूनिवर्सिटी)

उत्तर प्रदेश राजनीति में महिलाओं का दखल बढ़ा-
विस चुनावों में अधिकांश राज्य एक जैसा रुझान दर्शाते हैं। उत्तर प्रदेश में महिलाओं का राजनीति में दखल बढ़ रहा है, प्रत्याशियों व विजेताओं, दोनों में बढ़त दर्ज की गई।

कर्नाटक कम प्रतिनिधित्व-
कर्नाटक, जहां महिलाओं के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा और आर्थिक स्थितियां बेहतर हैं, में चुनावी राजनीति में महिलाओं की हिस्सेदारी काफी कम देखी गई है।

तमिलनाडु जीतने की क्षमता में गिरावट-
तमिलनाडु, जहां लंबे समय तक जयललिता मुख्यमंत्री रहीं, में महिलाओं की भागीदारी में सुधार का रुझान इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव में पलटता हुआ देखा गया।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो