scriptपर्यावरण : पंचायतों के लिए ‘पीपलांत्री पथ’ | Environment : 'peplantri Path' for Panchayats | Patrika News

पर्यावरण : पंचायतों के लिए ‘पीपलांत्री पथ’

locationनई दिल्लीPublished: Feb 13, 2021 07:58:34 am

– पीपलांत्री देश की ग्राम सभाओं में चर्चा का विषय बने, ताकि पंचायतें अपनी भूमिका को ज्यादा प्रभावी बना सकें।- पीपलांत्री गांव प्रकृति से जुड़कर बुरी स्थिति से बाहर निकलने में कामयाब हो रहा है।

पर्यावरण : पंचायतों के लिए 'पीपलांत्री पथ'

पर्यावरण : पंचायतों के लिए ‘पीपलांत्री पथ’

भुवनेश जैन

जब भी प्रकृति से छेड़छाड़ हुई है, बुरे परिणाम भुगतने पड़े हैं। ये परिणाम चाहे नदियों का रौद्र रूप में आ जाना हो या सूखे को बुलावा देना हो। यह भी सच है कि जहां-जहां भी गांव के लोगों ने अपने पुरातन ज्ञान, बुद्धिमत्ता और प्रकृति से एकमेक रहकर जीने का प्रयास किया है, पहाड़ों और जमीन से प्रेम किया है, वहां का जीवन आनंदमय हो गया है। राजस्थान में लापोडिया, हरसौली, थानागाजी से जुड़े इलाके हैं, जहां स्थानीय समुदाय के श्रम और बुद्धिमत्ता से जमीन फिर से जीवनदायिनी बन गई, जिसकी गूंज दुनियाभर में हो रही है। इसी तरह राजस्थान के राजसमंद का एक गांव पीपलांत्री है, जो प्रकृति से जुड़कर बुरी स्थिति से बाहर निकलने में कामयाब हो रहा है। ग्रामीणों के प्रयासों को देश दुनिया में पढ़ाया जा रहा है, वहीं ग्राम पंचायत के मुखिया रहे श्यामसुंदर पालीवाल को हाल ही में उनके नेतृत्व का सम्मान करने के लिए पद्मश्री से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।

मार्बल की माइंस के गहरे गड्ढों ने यहां की धरती और लोगों को गहरे जख्म दे दिए। अतिक्रमणकारियों ने यहां की धरती को उजाडऩे में कोई कमी नहीं रखी। गांव का जलस्तर चार सौ फीट के नीचे चला गया। पुरुष-स्त्री लैंगिक अनुपात बिगड़ गया, पलायन शुरू हो गया, चारागाह खत्म हो गया। तीन-चार दशक में कमजोर होते पहाड़ों ने गांव को कमजोर कर दिया। इस बीच 57 वर्षीय श्याम सुंदर पालीवाल शुरुआती दौर में पीपलांत्री की धरती पर हो रहे अतिक्रमणकारियों और अवैध खनन के खिलाफ अकेले ही डटे रहे। वर्ष 2005 में गांव का सरपंच बनने के बाद पालीवाल की राह आसान हो गई।

ग्राम पंचायत ने जहां गांवों की महिलाओं एवं युवाओं की सहभागिता को बढ़ाया है, वहीं माइंस के ठेकेदारों को इस तरह से तैयार किया है कि माइंस के कारण बर्बाद हो रहे पर्यावरण को उपचारित करने के लिए अब वे आगे आ रहे हैं। स्लरी के खड़े पहाड़ों को हरा-भरा करने के लिए उस पर मिट्टी बिछा कर पौधरोपण का जतन शुरू कर दिया गया है। ग्रामीण समुदाय ने अपने पहाड़ों को इतना हरा-भरा कर दिया है कि अतिक्रमणकारियों के हौसले अब पस्त हो गए हैं। बेटी, पानी, पेड़ों को आधार बनाकर किए गए कार्य दूसरों के लिए प्रेरणा का रास्ता बन रहे हैं। गांव को पानी और रोजगार के मामले में आत्मनिर्भर बनाना, बेटियों की सुरक्षा और उनको पढ़ाना, मवेशियों एवं वन्य जीव-जंतुओं का ध्यान रखना हर पंचायत का धर्म है। पंचायत ने अपना धर्म बखूबी निभाया है। अब अन्य पंचायतों के लिए पीपलांत्री मिसाल बन गया है। दक्षिणी राजस्थान में इसकी आहट सुनी जा सकती है। पीपलांत्री के पथ को अपनाकर दूसरे गांव भी खड़े होने की कोशिश कर रहे हैं। पीपलांत्री देश की ग्राम सभाओं में चर्चा का विषय बने, ताकि पंचायतें अपनी भूमिका को ज्यादा प्रभावी बना सकें।
(लेखक नेहरू युवा केन्द्र संगठन राजस्थान के राज्य निदेशक हैं)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो