पाकिस्तानी साजिश बेनकाब

पाकिस्तानी साजिश बेनकाब
opinion news

Shankar Sharma | Publish: May, 18 2017 11:58:00 PM (IST) विचार

अंतरराष्ट्रीय अदालत की ताजा टिप्पणियों पर गौर करें तो उसने भी मान लिया है कि जाधव को फंसाकर भारत को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है

पाकिस्तान के झूठ का एक और पुलिंदा दुनिया के सामने बेनकाब हो गया है। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को जासूस बताकर फांसी पर लटकाने के आदेश पर अंतरिम रोक लगाकर अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है।

अदालत ने पाकिस्तान की दलील नकारते हुए साफ कर दिया कि इस मामले में सुनवाई का उसे पूरा अधिकार है। भारत ने अदालत के समक्ष दलील रखी थी कि जाधव को पहले ईरान से अपहृत किया गया और फिर उसे जासूस घोषित कर दिया गया। पाकिस्तान की सैन्य अदालत में चले मुकदमे में जाधव को कानूनी सहायता तक उपलब्ध नहीं होने दी गई।

भारत तो पाकिस्तान की इन सभी करतूतों को जानता भी है और समझता भी है लेकिन कुलदीप जाधव मामले में दुनिया के दूसरे देशों ने भी पाकिस्तान की काली करतूतों को देख लिया। पाकिस्तान ने जाधव को जासूस बताया और उन्हें लोगों को भड़काने और विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्त बताया था।

अंतरराष्ट्रीय अदालत की ताजा टिप्पणियों पर ध्यान दिया जाए तो उसने भी इस बात को मान लिया है कि जाधव को गलत तरीके से फंसाया गया है और इस बहाने से भारत को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत का ताजा फैसला भारत के उन तमाम दावों को पुख्ता करता है जो वह पाकिस्तान के खिलाफ दुनिया के सामने पेश करता रहा है।

अदालत के इस फैसले से पाकिस्तान की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। भारत को इस दिशा में पाकिस्तान के खिलाफ कूटनीतिक प्रयासों को और अधिक तेज करने की जरूरत है। तमाम विवादित मुद्दों को सबूत के साथ दुनिया को दिखाना चाहिए। लोहा अभी गर्म है इसलिए उस पर चोट करने का यही सबसे अच्छा समय है। अदालत के फैसले के बाद भी पाकिस्तान अपनी कुटिल चालों को चलने से बाज नहीं आएगा।

पाकिस्तान में निर्वाचित सरकार पर सेना और खुफिया एजेंसियां हावी हैं। अपने फायदे के लिए वे पाकिस्तान को किसी भी हद तक शर्मसार कर सकती हैं। मौजूदा दौर में भारतीय विदेश मंत्रालय की भूमिका और बढ़ जाएगी। जाधव को न्याय दिलाने में मंत्रालय ने जिस तरह की तत्परता अभी दिखाई, वैसी सक्रियता आगे भी दिखाते रहनी होगी। कुलदीप जाधव को पूरा न्याय भी मिले और पाकिस्तान सबके सामने बेनकाब भी हो। ऐसा करने में कामयाबी मिलेगी तभी भारत की असली जीत मानी जाएगी।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned