नेतृत्व : प्रभावशीलता बढ़ाने के पांच चरण

नेतृत्व की प्रभावशीलता को बढ़ाने और विकसित करने के लिए आवश्यक विभिन्न 'मील के पत्थर' यानी चरण क्या हैं, आज हम उन पर चर्चा करेंगे:

By: विकास गुप्ता

Published: 17 Jun 2021, 12:19 PM IST

प्रो. हिमांशु राय , (निदेशक, आइआइएम इंदौर)

नेतृत्व की प्रभावशीलता को बढ़ाने और विकसित करने के लिए आवश्यक विभिन्न 'मील के पत्थर' यानी चरण क्या हैं, आज हम उन पर चर्चा करेंगे:

स्थिति: यह प्रारंभिक स्तर है, जब किसी व्यक्ति को लोगों के समूह का नेतृत्व या निर्देशन करने के लिए अधिकार या शक्ति का पद दिया जाता है। अधीनस्थ यहां आम तौर पर अधिकार या वैध शक्ति के आधार पर उपकृत और पालन करते हैं। लेकिन एक सच्चे दूरदर्शी और प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में खुद को विकसित करने की खोज को निम्नलिखित स्तरों तक पहुंचने के लिए इसी चरण से आरम्भ करने की आवश्यकता है।

धारणा: इस स्तर पर, एक लीडर अधीनस्थों के साथ संबंध विकसित करना शुरू कर देता है। वह उनकी ताकत, प्रेरणा और कार्यशैली समझने की कोशिश करता है। उन्हें जानने और उनसे जुडऩे के लिए एक लीडर को उनके दृष्टिकोण से देखने की जरूरत होती है। यह उसे पारिस्थितिकी तंत्र में समायोजित करने और रणनीतिक प्रयास पुन: शुरू करने में मदद करने के बाद, अगले स्तर की ओर ले जाता है।

परिणाम/प्रदर्शन: इस चरण में, लीडर कार्य को पूर्ण करने हेतु अपनी व्यवहारकुशलता, संचार और योजना कौशल का लाभ उठाता है। वह सभी से तालमेल विकसित करता है।

समग्र विकास: इस स्तर पर, एक लीडर सभी को सशक्त बनाने, उनके विकास में योगदान का प्रयास करता है। वह प्रतिभाशाली व होनहार अधीनस्थों का संरक्षक बन जाता है, और इस प्रकार नए लीडर व प्रबंधकों को तैयार करता है। इससे अधीनस्थों के लक्ष्य, संगठन के लक्ष्यों से जुड़ते हैं और नेतृत्व कौशल व मूल्य, संगठन का अभिन्न अंग बन जाते हैं।

सर्वोच्च शिखर: यह नेतृत्व का उच्चतम स्तर है, जहां लीडर अपने क्षितिज का विस्तार करता है, यानी वह एक दीर्घकालिक दृष्टि विकसित करता है और न केवल संगठन, बल्कि उद्योग, स्थानीय समुदाय और अन्य हितधारकों के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध होता है। साथ ही, वह पारिस्थितिक और सामाजिक संदर्भ में अपने निर्णयों के प्रभाव का आकलन करता है। वह आजीवन दूसरों के लिए उच्च मूल्य का योगदान करने के लिए दृढ़ संकल्पित होता है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned