scriptG-20 should take initiative for world peace | Patrika Opinion: विश्व शांति के लिए पहल करे जी-20 | Patrika News

Patrika Opinion: विश्व शांति के लिए पहल करे जी-20

Published: Nov 14, 2022 10:16:27 pm

Submitted by:

Patrika Desk

सब जानते हैं कि कोरोना महामारी के कहर से दुनिया अब भी पूरी तरह से उबर नहीं पाई है। आर्थिक मंदी, बेरोजगारी और महंगाई सब देशों की समझा समस्याएं हैं। इसके अलावा आज दुनिया जिस बड़े संकट से भयभीत है, वह है तीसरे विश्व युद्ध की आशंका।

प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र
विकसित ओर विकासशील देशों का समूह जी-20 क्या अपने उद्देश्य को पाने में सफल होगा? इसका जवाब इस समूह से जुड़े देशों की जनता ही नहीं, समूची दुनिया जानना चाहती है। बाली में शुरू हो रही जी-20 की बैठक का फोकस ऊर्जा-खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य पर रहने वाला है। लेकिन, इसके साथ ही दुनिया के सामने मौजूद दूसरे बड़े संकटों का हल खोजने की दिशा में भी इस समूह को पहल करनी होगी।
सब जानते हैं कि कोरोना महामारी के कहर से दुनिया अब भी पूरी तरह से उबर नहीं पाई है। आर्थिक मंदी, बेरोजगारी और महंगाई सब देशों की समझा समस्याएं हैं। इसके अलावा आज दुनिया जिस बड़े संकट से भयभीत है, वह है तीसरे विश्व युद्ध की आशंका। रूस और यूक्रेन के बीच नौ माह से चल रहे युद्ध ने दुनिया को नई चिंता में डाल रखा है। इसके अलावा चीन और ताइवान के बीच रह-रहकर उठता विवाद दुनिया को दो खेमों में बांट रहा है। रूस-यूक्रेन विवाद हो या चीन-ताइवान संकट खेमेबंदी खुलकर सामने है। एक तरफ अमरीका और यूरोपीय देश हैं, तो दूसरी तरफ रूस, चीन, उत्तर कोरिया और चंद देश। दुनिया का नेता बनने की होड़ में आज अमरीका और चीन के बीच अलग-अलग मौकों पर होने वाली टकराहट दुनिया के सामने आती रहती है। दो दशक पहले तक अमरीका को चुनौती देने वाला रूस नेतृत्व की दौड़ में पिछड़ता दिख रहा है। यूक्रेन के साथ युद्ध में कठिन दौर से गुजर रहा रूस कब, क्या कदम उठा ले कोई नहीं जानता। यूके्रन में हो रही किरकिरी से बचने के लिए रूस किसी भी सीमा तक जा सकता है। दूसरी तरफ चीन भी ताइवान को लेकर पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहा।
ऐसे दौर में खाद्य-ऊर्जा सुरक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर मिलकर काम करने के साथ-साथ जी-20 समूह को दुनिया की शांति के लिए भी पहल करनी होगी। अमरीका और चीन के राष्ट्रपतियों की आमने-सामने की बैठक से रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलने की उम्मीद की जा सकती है। इस दौर में भारत की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण रहने वाली है। विश्व शांति की दिशा में भारत पहले भी पहल करता रहा है। सम्मेलन में भारत को जी-20 की अध्यक्षता भी सौंपी जाएगी। एक दिसंबर से भारत जी-20 की अध्यक्षता करेगा। इस लिहाज से भारत के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है। यह भारत के वैश्विक नेतृत्व और भारतीय विदेश नीति के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण मौका साबित होगा। उम्मीद है कि आज की चुनौतियों को समझते हुए जी-२० के नेता ऐसा रास्ता निकालेंगे जो दुनिया को अमन-चैन के रास्ते पर ले जाने में सक्षम हो।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस : FSL दफ्तर के बाहर आफताब की वैन पर तलवार से हमला, 4-5 लोगों ने बनाया निशानागुजरात चुनाव: अरविंद केजरीवाल पर पथराव, सूरत में रोड शो के दौरान मचा हड़कंप'सद्दाम' जैसा लुक पर हिमंता बिस्व सरमा की सफाई, कहा- दाढ़ी हटा लें तो 'नेहरू' जैसे दिखेंगे राहुलदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.