scriptआपकी बात, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता कैसे बढ़ाई जा सकती हैं? | gj | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता कैसे बढ़ाई जा सकती हैं?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं

जयपुरJul 09, 2024 / 04:35 pm

Gyan Chand Patni


अनुभवी शिक्षकों की भर्ती हो
उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए अनुभवी शिक्षकों की भर्ती हो। शिक्षण संस्थानों को शिक्षा का पावन मंदिर ही बनाए रखें। शिक्षा को व्यापार न बनाएं। जहां अनुभवी शिक्षक होंगे, वहीं विद्यार्थियों को सही शिक्षा, समय पर सही मार्गदर्शन मिलेगा। जहां शिक्षकों के नाम पर मात्र खानापूर्ति की जाती है, वहां शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की बात करना बेमानी होगा । ।
—सुनील कुमार माथुर, जोधपुर
………..
नियमित कक्षाएं सुनिश्चित की जाएं
देश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए स्थानीय शिक्षको की भर्ती ज्यादा करनी चाहिए। साथ ही डिजिटल लाइब्रेरी खोली जानी चाहिए। नियमित कक्षाएं सुनिश्चित की जाएं। खेलों को बढ़ावा देना चाहिए, जिससे विद्यार्थियों का शारीरिक व मानसिक विकास हो।
—आलोक वालिम्बे, बिलासपुर, छत्तीसगढ़
………..
इं​टर्नशिप पर ध्यान दें
प्रायोगिक शिक्षा की ओर बढ़ना देना चाहिए। हर सेमेस्टर में कुछ सप्ताह की ट्रेनिंग आधारित इंटर्नशिप सुनिश्चित हो।
—संजय बिश्नोई कूदसू, नोखा
………….

तकनीक का सदुपयोग जरूरी
शिक्षा की गुणवत्ता तकनीकी के सदुपयोग से बढ़ाई जा सकती हैं। सीखना ही पर्याप्त नहीं हैं, उपयोग में लेना भी जरूरी है। सैद्धांतिक शिक्षा महत्वपूर्ण हैं परंतु व्यावहारिक शिक्षा अतिमहत्वपूर्ण हैं। असली शिक्षा वह हैं जो हमारे काम और व्यवहार में झलके।
–राजेंद्र पटेल, मांडावास, पाली
………..
नवाचार को दिया जाए बढ़ावा
उच्च शिक्षा में नवाचार को बढ़ावा देना चाहिए। शिक्षा में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं होना चाहिए। योग्यतानुसार शिक्षकों का निष्पक्ष चयन होना चाहिए। देश में समान पाठ्यक्रम के लिए समान फीस शुल्क लागू होनी चाहिए।
—दिलखुश प्रजापत, जयपुर
………….
आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हो
उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय किए जा सकते हैं। शिक्षकों को नियमित और उन्नत प्रशिक्षण प्रदान किया जाना चाहिए, ताकि वे नवीनतम शिक्षण विधियों और तकनीकों से लैस हो सकें। पाठ्यक्रम को समसामयिक और व्यावहारिक बनाए रखना आवश्यक है, जिससे छात्रों को वास्तविक जीवन में उपयोगी ज्ञान प्राप्त हो।कक्षाओं में आधुनिक तकनीक और डिजिटल उपकरणों का समुचित उपयोग किया जाना चाहिए, जिससे सीखने की प्रक्रिया प्रभावी हो।
  • स्वाति अग्रवाल, सूरत,गुजरात

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता कैसे बढ़ाई जा सकती हैं?

ट्रेंडिंग वीडियो