scriptआपकी बात, टीके के बाद क्या लोग कोरोना को लेकर लापरवाह हो गए हैं? | Have people become careless about Corona after the vaccine? | Patrika News

आपकी बात, टीके के बाद क्या लोग कोरोना को लेकर लापरवाह हो गए हैं?

Published: Feb 08, 2021 03:56:53 pm

Submitted by:

Gyan Chand Patni

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

आपकी बात, टीके के बाद क्या लोग कोरोना को लेकर लापरवाह हो गए हैं?

आपकी बात, टीके के बाद क्या लोग कोरोना को लेकर लापरवाह हो गए हैं?

सबका टीकाकरण चुनौती
भारत जैसे विशाल देश में 135 करोड़ नागरिकों को टीका लगाना बड़ी चुनौती है। हर नागरिक का समाज के प्रति दायित्व बनता है कि वे इसमें पूर्ण सहयोग दें। दुर्भाग्यवश कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे और यह सोच रहे हैं कि टीका लगने का मतलब अब हम कोरोना से मुक्त हो गए हैं। इस लापरवाही का उन्हें ही नहीं, बल्कि पूरे समाज को नुकसान चुकाना पड़ सकता है।
-ग्रीन जॉर्ज, कोटा
……………………..
कानूनी दंड से बचने के लिए पालना
कोरोना टीके के बाद लोग लापरवाह होते जा रहे हैं। लोगों के मन में जो भय पहले था, वह वैक्सीन आने के बाद लगभग समाप्त-सा हो गया है। अब लोग कोरोना गाइडलाइंस की पालना कोरोना से बचने के लिए नहीं, बल्कि कानूनी दंड से बचने के लिए कर रहे हैं। लेकिन वैक्सीन के साथ-साथ अब भी धैर्य और सावधानी रखने की आवश्यकता है।
-नरेश सुथार, बीकानेर
…………………..
टीके के बाद भी सावधानी जरूरी
लोगों में जागरूकता की कमी है। डॉक्टर, वैज्ञानिक बता चुके हैं कि टीका लगने के बाद भी हमें कम से कम छह माह तक मास्क पहनना जरूरी है, फिर क्यों लोग इस बात से अनजान होकर लापरवाही कर रहे हैं।
-मुस्तफा नकवी पारुल, ग्वालियर, मध्य प्रदेश
…………………….
टीके के लिए प्रेरित करें
लोगों ने मास्क, दो गज की दूरी पर ध्यान देना बंद कर दिया है। टीका सभी को लगवाना चाहिए। टीके को लेकर ग्राम पंचायत, शहरी क्षेत्र व सभी सोशल, प्रिंट मीडिया व एन.सी.सी. कैडेटों का सहयोग लेकर लोगों को जागरूक कर उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
-आलोक वालिम्बे, बिलासपुर, छत्तीसगढ़
……………………….
सावधानी ही सुरक्षा
हम सबने करोना वैश्विक महामारी का भयावह रूप देखा है। भले ही महामारी का प्रभाव घट गया हो, लेकिन सावधानियों का स्थाई रूप से स्वभाव बनाना चाहिए। सावधानी ही सुरक्षा है।
-नरेन्द्र कुमार शर्मा, जयपुर
………………………
रोग से बचाव ही उपचार
देखने में आ रहा है कि अधिकतर लोग सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग करना छोड़ चुके हैं। लोगों की यही असावधानी कभी भी महामारी को बढ़ा सकती है। हमें याद रखना चाहिए कि अभी भी अधिकतर देश कोरोना वैक्सीन के आने के बाद भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण से जूझ रहे हैं। वास्तविकता यह है कि संपूर्ण देश के लोगों का टीकाकरण करने में लगभग एक से डेढ़ साल का समय लगेगा, तब तक लोगों को विशेष सावधानी रखनी होगी। रोग से बचाव ही उपचार है।
-शुभम वैष्णव, सवाई माधोपुर, राजस्थान
…………………
मास्क लगाने में लापरवाही
लोगों को गलतफहमी हो गई है कि कोरोना का टीका लगने के बाद भविष्य में कभी भी यह बीमारी नहीं होगी। ऐसा नहीं है। मास्क ही कोरोना का बचाव है। लोगों को टीके के बाद भी इस महामारी को लेकर लापरवाह नहीं होना चाहिए।
-सुरेंद्र बिंदल, मॉडल टाउन जयपुर
……………………………
सतर्क रहना होगा
कोरोना का संक्रमण काफी खतरनाक है। थोड़ी-सी लापरवाही से यह एक से दूसरे में प्रवेश कर जाता है। हमने इसकी भयावहता को देखा है। अब भी कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। आवश्यक सुरक्षा के साधन को अपनाना होगा। उसमें कोई ढील नहीं बरतनी है।।
-साजिद अली, इंदौर
…………………………….
सोशल डिस्टेंस अब भी जरूरी
कोरोना भले ही अब साइलेंट मोड पर आ गया हो, लेकिन टीका सभी को लगवाना है। इसके साथ मास्क पहनना, हाथों की सफाई व दूरी की पालना सभी के हित में है।
-डा. प्रभु सिंह, झोटवाड़ा जयपुर
……………………।
प्रशासन की सख्ती भी जरूरी
जब से कोरोना का टीकाकरण शुरू हुआ है, लोगों में कोरोना का डर खत्म-सा हो गया है। सार्वजनिक जगहों पर भी कई लोग बिना मास्क के देखे जा रहे हैं। सेनिटाइजर को तो लोग भूल ही गए हैं। प्रशासन भी अब इतनी सख्ती नहीं दिखा रहा है। हमें अभी भी कोरोना से जुड़ी सभी गाइडलाइन का पालन करना चाहिए और जब तक संपूर्ण टीकाकरण और इस वायरस का इलाज न मिले, तब तक पूरी सावधानी रखनी चाहिए।
-लालू वैष्णव प्रसाद, अगवरी, जालौर
……………………….
वैक्सीन ही बचाव नहीं
कोरोना महामारी की वैक्सीन आना कोई रामबाण औषधि नहीं है। हमें अपना बचाव तो रखना ही चाहिए। ‘सावधानी हटी-दुर्घटना घटीÓ इस बात को नहीं भूलना चाहिए। -कैलाश चन्द्र मोदी, सादुलपुर, चूरु
…………….
कितना होगा वैक्सीन का असर?
अभी यह तय नहीं है कि वैक्सीन का असर कितने लंबे समय तक रहेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनने, साफ -सफाई रखने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करने की आदत बरकरार रखनी होगी। ऐसा न हो कि यह लापरवाही आगे चलकर भारी पड़े।
-कमलेश कुमार कुमावत, चौमू, जयपुर
गाइड लाइन की पालना जरूरी
कोविड गाइड लाइन का बेहतर पालन नहीं किया गया, जिससे यह फैलता चला गया। अब टीके के बाद लोग आश्वस्त हो गए हैं कि अब हमें यह बीमारी कभी नहीं होगी। यह प्रवृत्ति ठीक नहीं है। इसलिए सावधानी बरतें।
-राजेन्द्र बागड़ा, जायल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो