scriptबुजुर्गों को मिले स्वास्थ्य सुरक्षा | Health protection for the elderly | Patrika News

बुजुर्गों को मिले स्वास्थ्य सुरक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2021 08:09:51 am

बुजुर्गों को अपनी आर्थिक जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में इनके पास स्वास्थ्यगत परेशानी के समय सुरक्षा का कोई भाव नहीं रहता है। इन्हें उपचार के लिए दूसरों के ऊपर आश्रित होना पड़ता है।

बुजुर्गों को मिले स्वास्थ्य सुरक्षा

बुजुर्गों को मिले स्वास्थ्य सुरक्षा

देश में 81 प्रतिशत बुजुर्गों के पास स्वास्थ्य बीमा कवरेज नहीं है। यह आकलन आइआइटी मद्रास की रिसर्च टीम का है। रिसर्च कहती है कि इस उम्र के लोगों को अपनी आर्थिक जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में इनके पास स्वास्थ्यगत परेशानी के समय सुरक्षा का कोई भाव नहीं रहता है। इन्हें उपचार के लिए दूसरों के ऊपर आश्रित होना पड़ता है। उम्र बढऩे के साथ किसी भी व्यक्ति में ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियां आम बात है। ये बीमारियां न केवल महंगे इलाज की जरूरत पैदा करती हैं, बल्कि उन्हें आर्थिक तौर पर असुरक्षित महसूस कराती हैं। देखा जाए तो इन बीमारियों के इलाज में भी व्यापक असमानता है।

आइआइटी की यह रिपोर्ट देश के हेल्थ सिस्टम की हकीकत को बयां करती है, जिसमें बुजुर्गों को लेकर कोई चिंता या फिक्र सरकारों की ओर से दिखाई नहीं देती। रिपोर्ट सुझाव देती है कि देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं में अधिकाधिक निवेश की जरूरत है। कोरोनाकाल में लचर स्वास्थ्य सेवाओं के जिस तरह से उदाहरण सामने आए हैं, उनसे स्वास्थ्य क्षेत्र में व्यापक सुधारों की जरूरत स्पष्ट होती है। सवाल है कि आजादी के इतने साल बाद भी हम बुनियादी सुविधाओं में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत क्यों नहीं कर पाए। खासकर तब, जबकि एकल परिवारों की संख्या बढ़ रही है। बुजुर्गों के एक बड़े तबके के साथ उनके बच्चे नहीं रह रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में स्थिति ज्यादा चिंताजनक है। ऐसे में जरूरत है कि हम अपने हेल्थ सिस्टम में सभी नागरिकों के साथ बुजुर्गों की जरूरत को बारीकी से समझें और उसके बाद उसमें जरूरी संशोधन कर उन्हें सही इलाज मुहैया कराने की पहल करें।

देेश में सबसे बड़ी जरूरत बुजुर्गों की आत्मनिर्भरता को लेकर है। इसमें स्वास्थ्य सुरक्षा बड़ा सवाल है। यह तब ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो जाता है, जब बुजुर्ग 80 या इससे अधिक उम्र के हो जाते हैं। देश में बुजुर्गों में से 27 प्रतिशत से अधिक आबादी 80 वर्ष की उम्र पार करने वालों की है। इनमें ज्यादातर बुजुर्ग गतिहीन होने लगते हैं। उन्हें स्वास्थ्य सुरक्षा कवरेज की अधिक जरूरत होती है। सभी बुजुर्गों को यह कवरेज कैसे मिले, इसके लिए सरकार को गंभीरता से सोचना होगा। बेहतर हो कि सरकार एक उम्र के बाद सभी के उपचार का खर्च वहन करे, जिससे उन्हें स्वास्थ्यगत जरूरतों के लिए दूसरों पर आश्रित नहीं रहना पड़े। इसके लिए सरकारी स्तर पर समग्र योजना बनाने की जरूरत है। बुजुर्गों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवरेज मिलेगा तो यह न केवल उनकेप्रति सम्मान होगा, बल्कि उनकी आर्थिक मुश्किलों को काफी हद तक कम करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो