सांस्कृतिक विरासत संजोने का ऐतिहासिक प्रयास

पत्रिका गेट के लोकार्पण व ग्रंथों के विमोचन पर पाठकों की प्रतिक्रियाएं

By: shailendra tiwari

Updated: 09 Sep 2020, 05:22 PM IST

पत्रिका गेट के लोकार्पण और पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी रचित दो ग्रंथों के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों विमोचन को गौरवशाली पल बताते हुए पाठकों ने तीनों को सांस्कृतिक विरासत को संजोने का ऐतिहासिक प्रयास बताया है। बड़ी संख्या में मिले संदेशों में पाठकों ने अपनी भावना व्यक्त करते हुए पत्रिका के सामाजिक सरोकारों से खुद का जुड़ाव महसूस किया है। पत्रिका गेट को न केवल जयपुर बल्कि समूचे राजस्थान के लिए अनुपम धरोहर बताते हुए पाठकों ने कहा है कि इसस प्रदेश के सांस्कृतिक गौरव का एक ही स्थान पर दर्शन हो सकेगा। वहीं सम्वाद उपनिषद और अक्षर यात्रा जैसे ग्रंथ नई पीढ़ी को हमारी पुरातन संस्कृति व संस्कारों से जोडऩे का काम करेंगे। पाठकों की कुछ प्रतिक्रियाएं इस प्रकार है।


पीएम का पे्ररक उद्बोधन
पत्रिका गेट का शानदार लोकार्पण व सम्वाद उपनिषद-अक्षर यात्रा जैसे गरिमामय ग्रंथों का भव्य विमोचन सचमुच हर्ष व गर्व का विषय है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पत्रिका समूह व गुलाब कोठारी के लिए जो भाव व्यक्त किए वह सभी के लिए सुखद अनुभूति है। इसके साथ राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कार्यक्रम में मौजूदगी व कोठारी का भावपूर्ण वक्तव्य सबके लिए प्रेरणादायी है। अक्षर यात्रा और सम्वाद उपनिषद जैसे गं्रथ भी नई पीढ़ी के लिए अमूल्य धरोहर हैं। कार्यक्रम की सफलता के लिए पत्रिका परिवार को बधाई।
केशरी सिंह दुगड़, जयपुर


सामाजिक सरोकारों को नया आयाम

पत्रिका परिवार द्वारा निर्मित "पत्रिका गेट" की सौगात प्रदेशवासियों को देने व सम्वाद उपनिषद व अक्षर यात्रा रचना से गुलाब कोठारी ने सांस्कृतिक संरक्षण व सामाजिक सरोकारों को नया आयाम दिया है। आधुनिक समाज में चेतना, कल्याण, प्रेम व आत्मचिंतन का रास्ता दिखाने के लिए साधुवाद।
मदनलाल लम्बोरिया, भिराणी


ज्ञान परम्परा को जारी रखने वाला कार्यक्रम
पत्रिका गेट के लोकार्पण और गुलाब कोठारी के दो ग्रंथों का विमोचन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों होना प्रदेश के लिए गौरव का विषय है। देश की जागरूकता और ज्ञान परम्परा को आगे बढ़ाने वाले ऐसे कार्यक्रम का ह्रदय से स्वागत है। उम्मीद है पत्रिका गेट राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत को उजागर करने वाला बेहतरीन स्मारक बन पड़ेगा।
-राम मोहन लखोटिया, जयपुर


प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन
पत्रिका गेट का लोकार्पण और सम्वाद उपनिषद व अक्षर यात्रा ग्रंथों का विमोचन पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों होना राजस्थान के लिए ऐतिहासिक था। गुलाब कोठारी ने इन वेद विज्ञान को सरल भाषा में समझाने का जो काम किया है वह स्तुत्य है। - विद्या जैन, जयपुर


मन प्रफल्लित हो गया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से वर्चुअल समारोह में पत्रिका गेट का लोकार्पण व अक्षर यात्रा तथा सम्वाद उपनिषद ग्रंथों के लोकार्पण का सीधा प्रसारण देखकर मन प्रपुल्लित हो गया। पीएम ने पत्रिका समूह के आदर्शों की प्रशंसा तो की ही श्रद्धेय कुलिश जी को भी श्रद्धा से याद किया। इस पावन अवसर का साक्षी बनने पर गर्व महसूस हुआ।
दीपिका अभिषेक हरितवाल, जयपुर


स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा यह मौका
अक्षर यात्रा और सम्वाद सेतु ग्रंथों का विमोचन और पत्रिका गेट के लोकार्पण का यह कार्यक्रम न केवल जयपुर के इतिहास बल्कि राजस्थान की वैदिक और सांस्कृतिक इतिहास को लेकर स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा। गेट के साथ गुलाब कोठारी के दोनों ग्रंथ हमारी पुरानी और नई पीढ़ी के बीच सेतु का काम करेंगी। पत्रिका समूह निर्भीक पत्रकारिता के नित नए आयाम स्थापित करने वाला हो यही कामना है।
- शिवानी व ध््राुव,


राजस्थान पत्रिका का गौरवपूर्ण स्थान
निश्चित ही पत्रिका गेट के लोकार्पण और गुलाब कोठारी के दो ग्रंथों के विमोचन कार्यक्रम को देखकर अपार प्रसन्नता का अनुभव हुआ है। गुलाब कोठारी ने सही कहा कि यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है। पीएम ने श्रद्धेय कर्पूरचन्द्र कुलिश और कोठारी का कई बार अपने संबोधन में जिक्र किया। दोनों ग्रंथ और पत्रिका गेट मील का पत्थर साबित होंगे। राजस्थान पत्रिका ने न केवल राजस्थान बल्कि देश भर में गौरवपूर्ण स्थान बनाया है। कोठारी की रचनाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। पत्रिका परिवार को बधाई।
डॉ. अशोक बापना, जयपुर


कुलिश जी की परम्परा को आगे बढ़ाने वाला

गुलाब कोठारी के दो ग्रंथों के विमोचन और पत्रिका गेट के लोकार्पण के कार्यक्रम निश्चित ही गरिमामय थे। पीएम का प्रेरक उद्बोधन तो था ही पत्रिका परिवार के लिए गौरव का क्षण भी जब उन्होंने समूह के सरोकारों की तारीफ की। गुलाब कोठारी ने श्रद्धेय कर्पूर चन्द्र कुलिश की परिपाटी को आगे बढ़ाने का निश्चय भी दोहराया। साथ ही पीएम के सम्मुख नौनिहालों को ऑन लाइन शिक्षा से निजात दिलाने का सामयिक आग्रह भी किया। यही गागर में सागर समाना है।
आनंदवर्धन


सामाजिक सरोकारों में सदैव आगे

पत्रिका समूह को सामाजिक सरोकारों में आगे रहने के लिए बधाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों जिस पत्रिका गेट का लोकार्पण हुआ वह न केवल जयपुर बल्कि समूचे राजस्थान के लिए अनूठी धरोहर साबित होगा। पत्रिका के लिए प्रधानमंत्री का यह कथन निश्चित ही गौरव बढ़ाने वाला था कि पत्रिका पहले घर के दरवाजे खोलता है और बाद में मन के दरवाजे। - कृष्णा भाटी


पीएम के ह्रदय निकला हुआ भाव
पत्रिका गेट के लोकार्पण और गुलाब कोठारी के ग्रंथों के विमोचन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पत्रिका, कर्पूर चन्द्र कुलिश और गुलाब कोठारी के लिए जो कहा वह उनके ह्रदय से निकला हुआ भाव था। गुलाब कोठारी व पत्रिका परिवार को बधाई। -सतीश मेहता

सांस्कृतिक क्रांति का कदम
पत्रिका गेट का लोकार्पण और गुलाब कोठारी के दो ग्रंथों का विमोचन कार्यक्रम सांस्कृतिक क्रांति लाने वाला कदम है। पत्रिका परिवार को इसके लिए बधाई।
डॉ. शिवकुमार, वैज्ञानिक, न्यूजीलैंड

shailendra tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned