scriptआपकी बात, टीकाकरण के दौरान लापरवाही को कैसे रोका जा सकता है? | How can negligence during vaccination be prevented? | Patrika News

आपकी बात, टीकाकरण के दौरान लापरवाही को कैसे रोका जा सकता है?

Published: Jul 29, 2022 03:01:24 pm

Submitted by:

Patrika Desk

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

आपकी बात, टीकाकरण के दौरान लापरवाही को कैसे रोका जा सकता है?

आपकी बात, टीकाकरण के दौरान लापरवाही को कैसे रोका जा सकता है?

सिरिंज का दुबारा उपयोग न करें
एक व्यक्ति को वैक्सीन देने के बाद उस सिरिंज को फेंकना अनिवार्य है। सभी अस्पतालों के नर्स और कर्मचारियों को हिदायत देना जरूरी है कि किसी व्यक्ति को वैक्सीन देने के बाद उस सिरिंज का दुबारा प्रयोग कभी नहीं करें। साथ ही, वैक्सीन लेने के लिए जितने लोगों का रजिस्ट्रेशन होता है,उतनी संख्या में सिरिंज पहले से ही अस्पतालों में उपलब्ध होने के बाद ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरु करनी चाहिए। हाल ही में मध्यप्रदेश के सागर जिले में 39 स्कूली बच्चों को एक ही सिरिंज से कोरोनारोधी टीका दिए जाने का मामला सामने आया है, जो एक अपराध है। दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि ऐसी लापरवाही दोहराई न जा सके।
-विभा गुप्ता, मैंगलोर
…………….
सीसीटीवी लगाए जाएं
टीकाकरण के दौरान टीका लगाने वाले को मोबाइल पर बात करते हुए, फेसबुक, वाट्सएप को सामने रख या अन्य चर्चा में व्यस्त रहते हुए टीका लगाने का कार्य न करे। टीकाकरण के स्थान पर सीसीटीवी लगाए जाना चाहिए, ताकि कार्य के दौरान लापरवाही करने वाले कर्मचारियों को चिह्नित कर दंडात्मक कार्रवाई की जा सके।
– भगवती प्रसाद गेहलोत, पिपलिया मंडी
………………
लापरवाही न बरती जाए
कोरोना महामारी के चलते, देश में बेहद कम समय में दो सौ करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया है। यह सफलता असाधारण है। इस दौरान लापरवाही को रोका जाना जरूरी है। स्वास्थ्यकर्मियों को अन्य बीमारियों में लगने वाले टीकों को समय पर लगाने में, उसी लगन से काम करते रहना होगा जो महामारी के दौर में दिखाई।
-नरेश कानूनगो, देवास, मध्यप्रदेश
………………….

टीकाकरण को केवल खानापूर्ति न समझें
टीकाकरण समय पर करा कर लापरवाही से बचा जा सकता हैं । सरकार का यह अभियान जनहित में है। अत: जनता टीकाकरण कि अनदेखी न करे। वहीं दूसरी ओर चिकित्सा विभाग केवल झूठी वाहवाही लूटने के चक् कर में सरकार को झूठे आंकड़े व सूचना न दे । हम अपने कर्तव्य का सही ढंग से पालन कर इस लापरवाही को रोक सकते हंै।
-सुनील कुमार माथुर, जोधपुर
……………………….
जरूरी है जागरूकता
कोरोना के मामले फिर से बढऩे लगे हैं, लेकिन सरकार गंभीर नहीं है। सरकार को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, बाजारों आदि जगहों पर मास्क पहनने के लिए सख्ती बरतनी चाहिए। टीका लगाने के प्रति जागरूक करना चाहिए और टीका लगाने से कोई दुष्परिणाम नहीं होता यह लोगों को बताना चाहिए।
-आलोक वालिम्बे, बिलासपुर, छत्तीसगढ़
……………..
अब भी जरूरी है मास्क
सबसे बड़ी गलतफहमी है कि वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद किसी को कोरोना नहीं होगा। लोग वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद पार्टी कर रहे हैं। पूरे देश में मास्क और दो गज दूरी को लेकर भी बहुत ज्यादा ढील देखी गई है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
-शैलेष कुमार महर, टोडाभीम, करौली
……………
एक ही सिरिंज से टीकाकरण
टीकाकरण कार्यक्रम में चिकित्सा कर्मियों और स्वास्थ्य विभाग की टीम की लापरवाही के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला एक स्कूल का है, जहां करीब चालीस बच्चों के एक ही सिरिंज से टीके लगा दिए गए।
-अनोप भाम्बु, जोधपुर
……..
ताकि न हो लावरवाही
टीकाकरण के दौरान लापरवाही रोकने के लिए सभी लोगों को जागरूक करना चाहिए। टीकाकरण का महत्व समझाया जाना चाहिए। साथ ही मेडिकल कार्मिकों को भी विशेष प्रशिक्षण देना चाहिए, ताकि लापरवाही न हो।
-प्रेम शर्मा रजवास, टोंक

ट्रेंडिंग वीडियो