scriptHow can police work be improved? | पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार कैसे हो सकता हैं? | Patrika News

पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार कैसे हो सकता हैं?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: April 21, 2022 02:41:09 pm

पुलिस को आधुनिक तकनीक से जोड़ा जाए
पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए सर्वप्रथम जनसंख्या के आधार पर पर्याप्त पुलिसकर्मियों की व्यवस्था करना जरूरी है। तत्पश्चात अत्याधुनिक तकनीक और हथियारों के साथ ही कार्य करने की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना जरूरी है। पुलिस के काम व स्थानांतरण में नेताओं की दखलअंदाजी रोकनी होगी। पुलिस और आमजन के बीच सीधा संबंध होता है। इसलिए उनके बीच सहयोग की भावना हो। साथ ही पुलिसकर्मियों को सम्मानजनक वेतन मिले। उनको 24 घंटे की ड्यूटी से मुक्ति मिले। उनके लिए अच्छे आवास की व्यवस्था हो। भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को तुरंत बर्खास्त किया जाए।
-सुनीता सिंह, जयपुर
......................
पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार कैसे हो सकता हैं?
पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार कैसे हो सकता हैं?

न हो राजनीतिक दखल
पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए पुलिस अधिकारियों को ईमानदार बनना होगा। साथ ही पुलिस के कामकाज में राजनीतिक दखल पूर्णतया बंद होना चाहिए। पुलिस कार्रवाई पक्षपात रहित होनी चाहिए। किसी भी पुलिस कर्मचारी या अधिकारी के विरूद्ध किसी भी प्रकार की शिकायत आती है तो तत्काल निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। साथ ही दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई हो।
-कैलाश चन्द्र स्वर्णकार, भीलवाड़ा
...................
जनता भी हो जागरूक
पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए जनता का सहयोग लिया जाना चाहिए। जनता की जिम्मेदारी है कि वह पुलिस को सहयोग दे। जनता को भी जागरूक होना चाहिए और पुलिस भी अपना काम ईमानदारी से करे। जनता और पुलिस मिलकर काम करें, तो अपराध कम हो सकते हैं।
-राधेश्याम विश्वकर्मा, महू, मप्र
........................
व्यवहार में सुधार की जरूरत
पुलिस बल में सुधार की प्रक्रिया में जहां एक ओर हमें पुलिस पर काम का बोझ कम करने पर ध्यान देना होगा ,वहीं दूसरी ओर पुलिस के व्यवहार को सुधारने पर भी काम करना होगा। ऐेसा नहीं है कि पुलिस सराहनीय कार्य नहीं करती। वह अच्छे काम भी करती है, लेकिन पुलिस का अमानवीय चेहरा और व्यवहार उसके अच्छे कामों पर भारी पड़ता है। दरअसल, पुलिस पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। इस दबाव का प्रभाव उसके कार्य पर भी दिखाई दे रहा है। हाल यह है कि पुलिस न तो कानून और व्यवस्था की स्थिति को बेहतर बना पा रही है, न ही जनता की समस्याएं दूर करने में रुचि दिखा रही है।
इम्तियाज हुसैन अलवर
.................
जन सहयोग है जरूरी
पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए जनता का सहयोग लिया जाना चाहिए। जनता की जिम्मेदारी है कि वह पुलिस को सहयोग दे। जनता को भी जागरूक होना चाहिए और पुलिस भी अपना काम ईमानदारी से करे। जनता और पुलिस मिलकर काम करें।
- राधेश्याम जांगीड़, चित्तौडग़ढ़
................
प्रभावशाली लोग न करें दखल
पुलिस की कार्यप्रणाली में आए दिन सवाल उठ रहे हैं। राजनीतिक एवं प्रभावशाली लोग पुलिस कार्य में दखलअंदाजी नहीं करें, साथ ही पुलिस भी अपना काम ईमानदारी एवं बिना दबाव करे। इससे पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार हो सकता है।
- राधे सुथार भादसोड़ा चित्तौडग़ढ़
.................
जनता से जुड़ाव जरूरी
हर पुलिसकर्मी का आम जन से जुड़ाव होना ही इस समस्या का हल है। इससे आम आदमी की समस्या समझने में आसानी होगी। भ्रष्ट आचरण पर लगाम लगाना भी आवश्यक है।
- शैलेंद्र कपूर, अलवर
...................
पुलिस और जनता के बीच सहयोग की भावना हो
पुलिस आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने और कानून का पालन करवाने का कार्य करती है। पुलिस का सीधा संबंध आम जन से होता है। पुलिस और जनता के बीच आपसी सहयोग की भावना को मजबूत करना जरूरी है। इससे पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा। पुलिस के कामकाज में राजनीतिक हस्तक्षेप हर हाल में रोका जाना चाहिए।
-राजूराम गोदारा, बीकानेर
............

निरीक्षण जरूरी
पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जाना चाहिए। प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाने चाहिए। उनको नवाचार की जानकारी दी जानी चाहिए। लोकेशन ट्रेकिंग में सुधार किया जाना चाहिए, ताकि समय पर अपराधियों को पकड़ा जा सके।
-रजनी वर्मा, श्रीगंगानगर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'SSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़पसचिन दिल्ली से जयपुर की फ्लाइट में बैठे और पहुंच गए अहमदाबाद, ऐसे हुआ गड़बड़झालाअखिलेश ने तय किया राज्यसभा के उम्मीदवारों का नाम, जल्द करेंगे नामांकनHoney Trap: पाकिस्तानी सेना का लव जेहाद, भारतीय जवानों के लिए बना फांसहार्दिक पटेल पर कांग्रेस पर करारा वार, पूछा- कांग्रेस के नेताओं की भगवान श्रीराम से क्या दुश्मनी, हिंदुओं से इतनी नफरत क्यों?कहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.