scriptआपकी बात, लोकतंत्र में सरकार को मनमानी करने से कैसे रोका जा सकता है? | How can the government be prevented from doing arbitrariness? | Patrika News

आपकी बात, लोकतंत्र में सरकार को मनमानी करने से कैसे रोका जा सकता है?

Published: Jan 29, 2021 06:23:22 pm

Submitted by:

Gyan Chand Patni

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

आपकी बात, लोकतंत्र में सरकार को मनमानी करने से कैसे रोका जा सकता है?

आपकी बात, लोकतंत्र में सरकार को मनमानी करने से कैसे रोका जा सकता है?

संगठित विरोध जरूरी
सरकार मनमानी करने लगे तो उसे रोकना जरूरी है। संविधान ने आम जन को कई अधिकार दिए हुए हैं। इसी के तहत अभिव्यक्ति का अधिकार भी मिला है। यानी बोलकर या लिखकर सरकार का विरोध किया जा सकता है। इसके लिए आंदोलन भी कर सकते हैं। न्यायपालिका की मदद भी ली जा सकती है। जागरूकता और संगठित विरोध के जरिए सरकार पर अंकुश लगाया जा सकता है।
-रोहित कुमार, नागौर
……………………….
योग्य जन प्रतिनिधि जरूरी
लोकतांत्रिक सरकार का चुनाव जनता के मतों के माध्यम से होता है। चुनी हुई सरकार जनता का प्रतिनिधित्व करती है। अत: यह सरकार की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि जिन लक्ष्यों को ध्यान में रख कर उसका चुनाव किया गया है, उन समस्याओं का वह समाधान करे। सत्ता प्राप्त करने के पश्चात यदि सरकार मनमानी करने पर उतारू हो जाती है, तो जनता चुनावों में इसका जवाब दे सकती है। योग्य उम्मीदवार का चयन ही इस प्रकार की मनमानी रोकने में सक्षम है।
-अजिता शर्मा, उदयपुर
…………………………….
विरोध प्रदर्शन करें, लेकिन अहिंसक
लोकतंत्र में सरकार की मनमानी का संगठित होकर विरोध करना जरूरी है। साथ ही विरोध प्रदर्शन में हिंसा न हो। अपने अधिकारों के संरक्षण के लिए न्यायालय में भी जा सकते हैं। सरकार की मनमानी को रोकने के लिए चुनाव में योग्य उम्मीदवार का चयन करें। अपनी बात मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाएं।
-सोयब मन्सुरी, पिपलिया कुलमी, मध्य प्रदेश
…………………………..
विपक्ष मजबूत होना चाहिए
लोकतंत्र में सरकार को मनमानी करने से रोकने के लिए विपक्ष का मजबूत होना नितान्त आवश्यक है। इसी के साथ क्षेत्रीय दलों को मान्यता नहीं दी जानी चाहिए। राष्ट्रीय स्तर पर दलों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन वे मजबूत हों। इससे विपक्ष मजबूत होगा और वह सरकार को मनमानी करने से रोक पाएगा।
-सुनील कुमार माथुर, जोधपुर
…………………………
मीडिया की प्रमुख भूमिका
सरकारों के पास पुलिस, सेना, दौलत, पार्टी कार्यकर्ताओं आदि की असीम ताकत होती है , लेकिन नैतिक ताकत नहीं होती है। इसलिए वह मनमानी करती है। जनता अपने लोकतांत्रिक व संवैधानिक अधिकारों का सही इस्तेमाल करके सरकार को मनमानी करने से रोक सकती है। इसमें मीडिया अपनी अहम भूमिका निभा सकता है। वह जनता को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक कर सकता है।
-हारून रशीद, जयपुर
………………………..
न्यायपालिका की भूमिका महत्त्वपूर्ण
लोकतंत्र में सरकार की मनमानी रोकने के लिए न्यायपालिका मददगार साबित हो सकती है। जो सरकार मनमानी करे, जनता से वादाखिलाफी करे, उसे चेतावनी दी जाए। एकजुट जनता न्यायालय की मदद से ऐसी सरकारों को झुका सकती है।
-लाल बहादुर, टोंक
……………………
जन प्रतिनिधियों को वापस बुलाने का अधिकार जरूरी
सरकार के मनमाने व्यवहार को नियन्त्रित करने के लिए जन प्रतिनिधियों को वापस बुलाने का अधिकार जनता को मिलना चाहिए। अगर कोई जन प्रतिनिधि भ्रष्ट आचरण करे या उसका व्यवहार अनपेक्षित हो तो वापस बुलाकर उसकी सदस्यता खत्म करवाई जा सकती है ।
-देव कृष्णा चन्दानी, जयपुर
………………………
विपक्ष की भूमिका
एक स्वस्थ लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण होती है, क्योंकि कोई भी नियम कानून 100 प्रतिशत सही नहीं हो सकता। उसमें कोई ना कोई कमी अवश्य रह जाती है। इन कमियों को उजागर करने का कार्य एक मजबूत विपक्ष कर सकता है। इसलिए नीति निर्माण में सरकार को विपक्ष को भी साथ लेकर चलना चाहिए।
-एकता, गरियाबंद, छत्तीसगढ़
……………….
जरूरी है प्रतिकार
लोकतंत्र में सरकार को मनमानी रोकने के लिए विपक्षी दलों को जागरूक हो कर प्रतिकार करना चाहिए। इसके लिए सांसदों-विधायकों को सदैव सदनों की बैठकों में भाग लेने की चेष्टा करनी चाहिए। संसद में सांसदों की उपस्थिति लगातार नहीं रहने से सत्तारूढ़ दल को मनमानी का मौका मिल जाता है।सरकार के कार्यों पर तीक्ष्ण नजर आवश्यक है।
-अशोक, पटना, बिहार
………………………….
स्वस्थ बहस जरूरी
लोकतंत्र का यह अर्थ कदापि नहीं कि जो हम सोचें वह ही ठीक है और दूसरे एकदम गलत हैं। जन प्रतिनिधि सदन में स्वस्थ बहस करें। आपसी टकराहट रोकना पक्ष विपक्ष दोनों की जिम्मेदारी है।
-ओम हरित, फागी, जयपुर
……………….
विपक्ष की बात सुनी जाए
लोकतंत्र में सरकार को मनमानी रोकने के लिए कई उपाय हैं। सबसे महत्त्वपूर्ण बात तो यह है कि मजबूत विपक्ष होना चािहए। विपक्ष की बात सुनी जानी चाहिए।
-गोपाल सिंह, बालेसर, जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो