scriptHow can the quality of education be improved? | आपकी बात, शिक्षा की गुणवत्ता में कैसे सुधार किया जा सकता है? | Patrika News

आपकी बात, शिक्षा की गुणवत्ता में कैसे सुधार किया जा सकता है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: May 23, 2022 03:55:24 pm


योग्य शिक्षक जरूरी
अच्छी शिक्षा के लिए शिक्षक का योग्य होना अति आवश्यक है। इसलिए शिक्षकों की भर्ती के समय सतर्कता बरती जानी चाहिए। साथ ही शिक्षा व्यवस्था में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का स्वागत करना चाहिए।
-कुनाल मिश्रा ,रायपुर ,छत्तीसगढ़
..................
आपकी बात, शिक्षा की गुणवत्ता में कैसे सुधार किया जा सकता है?
आपकी बात, शिक्षा की गुणवत्ता में कैसे सुधार किया जा सकता है?
पर्याप्त शिक्षक जरूरी
शिक्षा की गुणवत्ता के सुधार के लिए सबसे जरूरी है छात्रों व शिक्षकों का शाला में निर्धारित समय तक ठहराव। साथ ही सीखने व सिखाने की प्रक्रिया ठीक तरह से संपन्न हो। विषय अनुसार पर्याप्त शिक्षकों की पदस्थापना सत्रारंभ से पूर्व ही कर दी जाए।
- भगवती प्रसाद गेहलोत, मंदसौर
..................

वर्तमान शिक्षा प्रणाली में अनेक त्रुटियां व्याप्त हैं । शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतरीन बनाने के लिए अध्यापकों के पढ़ाने के तरीकों में बदलाव लाने होंगे। आरंभ से ही विद्यार्थियों की नींव मजबूत करने की दिशा में मेहनत करनी होगी। पाठ्यक्रम में व्यावहारिक जीवन संबंधी जानकारियों को स्थान दिया जाए। स्कूलों के निरीक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए। शिक्षा शुल्क, इतना कम हो कि उसे साधारण श्रेणी के लोग भी आसानी से उठा सकें। व्यावसायिक शिक्षा पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।
-प्रदीप अड़सेला, कोटा
...................
भाषा पर ध्यान देना जरूरी
शिक्षा के सभी संसाधन मसलन पाठ्यक्रम, भवन, राशि एवं शिक्षक वर्ग उपलब्ध होने के बावजूद गुणवत्ता में कमी का मुख्य कारण भाषा पर विद्यार्थी एवं शिक्षक वर्ग दोनों का ही समुचित अधिकार न होना है। भाषा ही सम्प्रेषण का माध्यम है और विषय भी भाषा के द्वारा ही समझाया जा सकता है। भाषा पर अधिकार होगा, तब ही विद्यार्थी विषय विशेष पर अपनी पकड़ बना सकेगा।
-अविनाश सिपाहा, भिलाई
...............
खोले जाएं मॉडल स्कूल
शिक्षा पर हर बच्चे का पूरा अधिकार है, लेकिन सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिलती। हर बच्चे तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने के लिए सरकारी विद्यालयों को आगे आना होगा। कई गांवों और शहरों में छोटे-छोटे सरकारी स्कूल हैं, जो सिर्फ नाम मात्र के लिए चल रहे हैं। इन स्कूलों को बंद करके हर शहर-कस्बे में मॉडल स्कूल खोले जाने चाहिए। इन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी नहीं होनी चाहिए। सरकारी शिक्षकों को अन्य कामों में भी ज्यादा व्यस्त रखा जाता है, जिसका असर सीधे पढ़ाई पर पड़ता है।
-नटेश्वर कमलेश, चांदामेटा, मध्यप्रदेश
................
शिक्षा का लक्ष्य
वर्तमान शिक्षा को विकासोन्मुखी तथा व्यावसायोन्मुखी बनाना होगा, ताकि सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक समानता के संवैधानिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सके। शिक्षा प्राप्त करके बच्चे आत्मविश्वास से भरे नागरिक बन सकें।
-दीपा शास्त्री, श्रीगंगानगर
..............
स्कूलों में बेसिक कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य करें। खेलकूद गतिविधियां नियमित रूप से जारी रहें। सप्ताह में पांच दिन पाठ्यक्रम से अतिरिक्त गतिविधि भी लगातार जारी रखें।
-महेंद्र सिंह गौतम, शाजापुर, मप्र
.................

गांवों से करें शुरुआत
भारत गांवों का देश है। इसलिए शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए गांवों से शुरुआत की जाए। सरकारी हो या प्राइवेट शिक्षक पूरी तरह प्रशिक्षित हो। वह विषय का ज्ञाता तो हो ही, छात्रों को विषय समझाने में भी निपुण हो। इसके अलावा पाठ्य सामग्री मुफ्त में उपलब्ध हो।
-डॉ अंशुल उपाध्याय, बड़ोदरा, गुजरात
...............
शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त करें
शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण सुधार के लिए शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाए तथा शिक्षकों को समय पर उपयुक्त संसाधन उपलब्ध करवाए जाएं, जिससे शिक्षक उनका सदुपयोग कर सकें।
-श्यामलाल साठपुर
..............
किताबी कीड़ा न बनें विद्यार्थी
शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करके विद्यार्थियों को किताबी कीड़ा न बनाकर उनको ठीक तरह से शिक्षित करना चाहिए। पाठ्यक्रम ऐसा होना चाहिए, जिसे शिक्षक और बच्चे दोनों बोझ न समझें, उसे भलीभांति पढ़ें। शिक्षा के लिए बनाई गई आधुनिक तकनीकों को सरकारी स्कूल और निजी स्कूल दोनो से जोडऩा चाहिए ।
-खेमू पाराशर ,भरतपुर
.............
कौशल आधारित हो शिक्षा
शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए दो चीजें आवश्यक हैं। पहली पाठ्यक्रम को नियमित रूप से अपडेट किया जाए और दूसरा कौशल आधारित शिक्षा पर ध्यान दिया जाए। पाठ्यक्रम को नियमित रूप से अपडेट करने से विद्यार्थियों को समय के साथ बदलते हुए परिवर्तन का ध्यान रहेगा। कौशल आधारित शिक्षा से उनमें नए कौशल का निर्माण होगा और शिक्षा रोजगारोन्मुखी होगी।
-महिमा टांक, सिरोही
..............
रोजगारपरक शिक्षा पर रहे जोर
शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षा में जीवन मूल्यों और रोजगारपरक व्यावसायिक शिक्षा पर विशेष जोर देना होगा। हमें विद्यालय के आधारभूत संरचनात्मक ढांचे को आधुनिक सुविधा युक्त बनाने के साथ-साथ शिक्षकों को बेहतर शिक्षण विधियों का व्यावहारिक स्तर पर भी प्रशिक्षण देना होगा।
- दिनेश चौधरी, सोरडा, सिरोही

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.