आपकी बात, दीपावली के त्योहार पर कोरोना का कितना असर पड़ा है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

By: Gyan Chand Patni

Published: 13 Nov 2020, 02:52 PM IST

खास उत्साह नहीं
कोरोना की वजह से हर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। अब भी देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं लौटी है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है। प्रदूषण स्थिति को और अधिक भयावह बना रहा है। हां, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक बाजार में जरूर चहल-पहल है। पर्यटन जैसे क्षेत्र अब भी मंदी की मार झेल रहे हैं, जिससे बाजार में इतनी रौनक भी नहीं है। खुदरा महंगाई भी अपने चरम पर पहुंच गई है। कोरोना के चलते पटाखों पर भी प्रतिबंध लगाना पड़ा, जिससे खुशियों के इजहार में थोड़ी कमी आएगी।
-अंकित शर्मा, जयपुर
...................

खरीद कम हुई
कोरोना एक वैश्विक महामारी है, जिसने पूरे विश्व को व्यापक रूप से प्रभावित किया है। दीपावली के त्योहार पर भी कोरोना का नकारात्मक असर पड़ा है। लोग इस महामारी की वजह से लोग बाजार नहीं जा पा रहे हैं। दीपावली के त्योहार पर जितनी खरीददारी होती थी, उसमें कमी जरूर आई है। इसके बावजूद देश के जागरूक नागरिक कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए इस त्योहार का खूब आनंद लेंगे और देश की आर्थिक उन्नति में अपना योगदान देंगे
-आनंद सिंह बीठू, सींथल, बीकानेर
....................

नहीं है महामारी का असर
दीपावली के त्योहार पर कोरोना का कोई असर नहीं पड़ा है। धनतेरस पर बाजार में धन वर्षा हुई है। लोगों ने जमकर ख़रीददारी की है। लोगों ने कोरोना महामारी की भी परवाह नहीं की। ना कोई सामाजिक दूरी, ना कोई मास्क। धनतेरस पर शुभ मुहूर्त पर बाजारों में जमकर ख़रीददारी हुई। ज्वेलरी, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान, बर्तन, रेडीमेड वस्त्र आदि खूब खरीदे गए।
-मुकेश चेलावत, पिड़ावा
...................

खास असर नहीं
कोरोना का दीपावली के त्योहार पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। वैसे ही बाजार सजे हुए हैं जैसे पहले सजते थे। लोग खरीददारी के लिए बाजार में उमड़ रह हैं। इस दीवाली, बस पटाखे नहीं फूटेंगे। घरों में मिठाइयां बन रही हैं। लोग खरीद कर रहे हैं।
शैलेंद्र गुनगुना, झालावाड़
......................

व्यापक असर पड़ा है
दीपावली के त्योहार पर कोरोना का व्यापक असर पड़ा है। लोग आर्थिक रूप से कमजोर हो गए हैं तथा लोगों के रोजगार छिन गए हैं, जिससे दीपावली पर आम आदमी बाजार से जो खरीददारी करता था वह नहीं कर पा रहा है।
-बिहारी लाल बालान ,लक्ष्मणगढ़ सीकर
.............................

मिठाइयों की बिक्री पर असर
कोरोना की वजह से इस बार बाजारों में कमोबेश पहले जैसे रौनक दिखाई नहीं दी। कई राज्यों मेंं पटाखे चलाने पर रोक लगी है, ताकि कोरोना मरीजों और दमा रोगियों को राहत मिले। कोरोना की वजह से मिठाइयों की बिक्री भी फीकी रहेगी। लोगों की आवाजाही भी कम होगी।
-अशोक कुमार शर्मा, झोटवाड़ा, जयपुर
.....................

निराश हैं व्यापारी
दीपावली के त्योहार पर कोरोना का असर बहुत हुआ है। आर्थिक मंदी से जूझ रही कंपनियां एवं व्यापारी निराश हैं। पैसा ना होने के कारण लोग बहुत जरूरी चीजें ही खरीद रहे हैं। कोरोना का डर इतना है की लोग बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। इसके बावजूद त्योहार के बाद कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ सकती है।
-राजाराम अहिरवार, गंज बासौदा, मध्य प्रदेश
...................

दीपोत्सव पर है असर
कोरोना महामारी का दीपावली के त्योहार पर असर पड़ा है। दीपोत्सव इस बार काफी फीका नजर आ रहा है। महामारी के कारण से कई घरों में लोग बीमार हैं। इस बार आम आदमी आर्थिक तंगी से भी गुजर रहा है। निजी कंपनी में काम करने वालों को पूरा वेतन नहीं मिल रहा। इसका असर व्यापार पर भी पड़ा है। विशेषकर मिठाइयों की दुकानों में तो मिठाई बिकना बंद सी हो गई है।
-सुरेंद्र कुमार बिंदल, जयपुर
.................

घर तक सिमटा त्योहार
कोरोना जैसी महामारी के कारण दीपावली का त्योहार घर तक ही सिमट कर रह गया है। पटाखों पर रोक लग चुकी है। यह जरूरी भी था, क्योंकि प्रदूषण का मरीजों, बच्चों एवं बुजुर्गों पर बहुत बुरा असर होता है। राजस्थान सरकार ने पटाखों पर रोक लगा कर सही निर्णय किया है। साथ ही लोगों को घर की मिठाई का ही उपयोग करना है। कोरोना से पीडि़त परिवार को भी अपनी सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए।
-विकास कुमार जांगिड़,जयपुर
....................

बाजार में नहीं है भीड़
दीपावली का त्योहार रोशनी और खुशियां बांटने का त्योहार है। कोरोना महामारी के कारण बाजारों की रौनक खत्म सी हो गई है। जहां बाजारों में भीड़ उमड़ा करती थी, वहीं अब ग्राहकों के कम आने से खरीद भी कम हो रही है। कोरोना महामारी के कारण पटाखों पर रोक लगने से भी छोटे दुकानदार परेशान हैं।
-मोनिका, बीकानेर

Gyan Chand Patni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned