scriptआपकी बात, क्या नाइट कर्फ्यू से कोरोना पर नियंत्रण संभव है? | Is control of corona possible with the night curfew? | Patrika News

आपकी बात, क्या नाइट कर्फ्यू से कोरोना पर नियंत्रण संभव है?

Published: Nov 23, 2020 05:17:43 pm

Submitted by:

Gyan Chand Patni

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

आपकी बात, क्या नाइट कर्फ्यू से कोरोना पर नियंत्रण संभव है?

आपकी बात, क्या नाइट कर्फ्यू से कोरोना पर नियंत्रण संभव है?

हमारी सुरक्षा हमारे हाथों में
कोरोना वायरस का प्रकोप एक बार फिर से बढ़ता दिख रहा है। ठंड की शुरुआत के साथ ही लगातार बढ़ते मामलों से अब दहशत की स्थिति है। मानव सभ्यता आज ऐसे मोड़ पर आकर खड़ी हो गई है, जहां सावधानी और सतर्कता ही हमें कोरोना वायरस से बचा सकती है। चिकित्सक, मीडियाकर्मी, पुलिसकर्मी आदि अपनी जान की परवाह न करते हुए रात-दिन हमारी हिफाजत के उपायों में लगे हैं। इन परिस्थितियों में क्या हमारा यह फर्ज नहीं बनता कि हम हमारे वॉरियर्स का सहयोग करें अपने अपने घरों में रहकर कोरोना को मात देकर जन जीवन को पुन: सामान्य बनाने में अपना योगदान करें। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने पुन: नाइट कर्फ्यू लगाया है। यह कर्फ्यू भी तभी कारगर होगा जब हम लापरवाही न करते हुए स्वयं अपना व परिजनों का ध्यान रखते हुए सतर्क रहें। हमारी सुरक्षा हमारे ही हाथों में है। कोरोना महामारी के दौर में स्वयं सुरक्षित रहें और भीड़ से बचें।
-डॉ. अजिता शर्मा, उदयपुर
…………………
मास्क पर रहे जोर
नाइट कर्फ्यू से कोरोना पर अंशत: ही लगाम लगेगी। कोरोना पर नियंत्रण के लिए लोगों को मास्क पहनने की आदत डालने के लिए जागरूक करना, जुर्माना लगाना जैसे प्र्रयास करने होंगे। प्रशासनिक और चिकित्सकीय सुविधाओं को भी बढ़ाना होगा।
-प्रिया चारण, राजसमंद
………………….
जरूरी है लॉकडाउन
जब तक ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग और ट्रेसिंग नहीं होगी, कोरोना पर नियंत्रण संभव नहीं है। नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन से कुछ बात तो बनती है, पर इसमें ढिलाई से पूरा फायदा नहीं मिलता। यदि 3 सप्ताह का देशव्यापी सख्त लॉकडाउन लगाया जाए, तो हालात नियंत्रित किए जा सकते हैं। इसके लिए जनता के सहयोग की भी जरूरत है। मीडिया भी अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी से निभाए।
-रणजीत कुमार, भिलाई
………………….
रात्रि में भीड़ पर लगेगी लगाम
शादी, पार्टियों आदि में हो रही भीड़ को नियंत्रण करने में नाइट कर्फ्यू उपयोगी साबित होगा। रात्रि में पार्कों व क्लबों में जमा भीड़ पर नियंत्रण होगा। साथ ही रात्रि में देर रात तक अनावश्यक लोगों पर लगाम लगेगी। इससे कोरोना वायरस को नियंत्रित करने में आसानी होगी।
-सुनील धुआं, चूरू
…………….
लापरवाह हैं लोग
केवल नाइट कर्फ्यू से कारोना पर काबू पाना संभव नहीं हो सकता, क्योंकि अब भी लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे। शुरुआती दौर में लोगो में कोरोना के प्रति जो डर था, अब वह भी नहीं है। अब नाइट कर्फ्यू के नियमों में सख्ती की जरूरत होगी। आम जनता को भी पहले की तरह तत्परता दिखानी होगी। नियमों का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई जरूरी है।
-राजेन्द्र जांगिड़, जूनामीठाखेड़ा, बाड़मेर
……………………..
जागरूकता की जरूरत
नाइट कर्फ्यू से कोरोना को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इसके बावजूद यह समझना होगा कि जब तक लोगों में मास्क के प्रति जागरूकता नहीं आएगी, तब तक कोरोना का संक्रमण रोकने में कामयाबी नहीं मिलेगी। लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार अभियान की जरूरत है।
-देवी सिंह भिलाला, जीरपुर, राजगढ़, मध्यप्रदेश
………………..
नाइट कफ्र्यू से फायदा
रात्रि में होटल, रेस्टोरेंट्स , बार एवं दूसरी दुकानों पर होने वाली भीड़ पर रोक लगेगी, जिससे अल्प मात्रा में सही संक्रमण पर रोक लग सकती है। लोगों का सर्दी से बचाव जरूर हो जाएगा, जिससे सर्दी में होने वाली बीमारियां कम होंगे। इसलिए नाइट कर्फ्यू का फायदा ही होगा।
-डॉ. लोकमणि गुप्ता, कोटा
………………………….
जरूरी है जनसहयोग
कोरोना पर तब तक नियंत्रण नहीं लग सकता, जब तक कि आम नागरिक स्वयं अपने आप को नियंत्रित नहीं करेगा। कुछ दिनों पहले मध्यप्रदेश के गृहमंत्री दतिया पहुंचते हैं। न उनके मुंह पर मास्क था और न ही इनके आसपास जमा भीड़ के मुंह पर मास्क था। जब ऐसे नेता मंत्री हैं, तो कोरोना संक्रमण कैसे रुकेगा? यही वजह है कि देश में कई स्थानों पर नाइट कर्फ्यू लगाना पड़ा है। सरकारें अपने स्तर पर निर्णय ले रही हंै, लेकिन जब तक आम जनता उसमें सहयोग नहीं देगी, कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाई देगा।
-अशोक कुमार शर्मा, झोटवाड़़ा, जयपुर
…………
नाइट कर्फ्यू समय की जरूरत
कोरोना महामारी ने समूचे विश्व को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। फिलहाल इससे बचाव की कोई दवा, इंजेक्शन नहीं आया है। इससे बचाव ही दवा है। नाइट कर्फ्यू से यह फायदा होगा कि रात के समय बाजारों में जो भीड़ उमड़ती है, उस पर अंकुश लगेगा। यह भीड़ न सामाजिक दूरी का ध्यान रखती है और न ही मास्क का। जिस तरह से कोरोना बढ़ता जा रहा है, उसमें नाइट कफ्र्यू जरूरी कदम है।
-पद्मजा शर्मा, जोधपुर
……………………
जरूरी था नाइट कर्फ्यू
नाइट कर्फ्यू निश्चित रूप से सार्थक कदम है। कई बड़े शहरों में नाइट लाइफ में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की अनदेखी सामने आ रही थी। इसलिए नाइट कर्फ्यू कोरोना नियंत्रण में उपयोगी साबित होगा।
-महेश आचार्य, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो