ओपिनियन

आपकी बात, क्या कोरोनावायरस का खतरा फिर से बढ़ रहा है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Nov 25, 2021 / 05:04 pm

Gyan Chand Patni

आपकी बात, क्या कोरोनावायरस का खतरा फिर से बढ़ रहा है?

गया नहीं है कोरोना
यूरोप व अन्य देशों की रिपोर्ट के साथ ही भारत के केरल, दिल्ली और अन्य स्थानों की रिपोर्ट देखते हुए यह कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस अभी गया नहीं। असावधानी रखी तो सबके लिए पुन: यह खतरनाक रूप ले लेगा। अत: शत प्रतिशत टीकाकरण व सावधानी जरूरी है ।
-भगवती प्रसाद गेहलोत, मंदसौर
…………………………
गाइडलाइन का नहीं ध्यान
कोरोना को लेकर हम उतने जागरूक नहीं हैं , जितना हमको होना चाहिए। कोरोना की गाइडलाइन को नजरअंदाज किया जा रहा है। अभी तक बच्चों के लिए वैक्सीन नहीं बन पाई है। बच्चों के लिए आने वाले समय में खतरा सबसे ज्यादा है। यदि हम सभी ने सतर्कता नहीं दिखाई, तो समस्या बढ़ सकती है।
-अनिल कुमार आचार्य, उदयपुर।
………………..
सरकार की लापरवाही
कोरोना वायरस का खतरा फिर से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। मास्क और सोशल डिस्टेस्टिंग का ध्यान नहीं रखने के कारण् कोरोना के मरीज फिर बढ़ रहे हैं। क्रिकेट मैच देखने के लिए जब बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, तो यही हाल होगा। सरकार की ढुलमुल नीति और लापरवाही से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं।
-आशुतोष शर्मा, जयपुर
………………………..
तीसरी लहर की आशंका
देश में कोरोना का खतरा बढ़ रहा है। लोग नियमों की अवहेलना कर रहे हैं। इससे तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई है।
-सुदेश बिश्नोई, श्रीगंगानगर
……………..

कोरोना गाइडलाइन का पालन करें
सुरक्षा नियमों का पालन न करने से कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है। इसीलिए संक्रमण की रोकथाम के कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अति आवश्यक है।
-आकांक्षा रूपा चचरा, कटक ओडिशा
……………..
बढ़ रहा है खतरा
लापरवाही के कारण कोरोना वायरस का खतरा फिर बढऩे लग गया है। कोरोना वायरस जानलेवा है। ध्यान रहे सावधानी हटी,कोरोना जैसी दुर्घटना घटी।
-महेंद्रकुमार, जैतारण, पाली
………………..

भारत को बढ़ रहा है खतरा
कोरोना वायरस के फिर से बढऩे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। विश्व के कई देश तीसरी लहर से जूझ रहे हैं। भारत को भी खतरा बना हुआ है। राजस्थान के ताजा आंकड़े प्रत्यक्ष सबूत हैं। इसलिए मास्क पहनें और दूरी बनाए रखें।
-विद्याधर बोयल, सीकर
……………………..
जरूरी है सावधानी
एक बार जिस वायरस की उत्पत्ति हो जाती है, वह कभी खत्म नहीं होता। हां, इसका प्रभाव जरूर कम कर सकते हैं। अत: सरकार के साथ-साथ आम जन की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वह वैक्सीनेशन करवाए। भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें। सावधानी नहीं बरती गई तो लॉकडाउन वाले दिन वापस आ सकते हैं। अत: सावधानी जरूरी है।
-एकता शर्मा, गरियाबंद, छत्तीसगढ़
…………………
न बरतें लापरवाही
खतरा कम है, पर खत्म नहीं हुआ है। भले ही खतरा कम हो गया हो, किन्तु नियमों का पालन करने में लापरवाही जरा भी न बरतें। अन्य देशों के साथ ही हमारे देश में भी महामारी के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। राजस्थान के एक स्कूल में कई बच्चे पॉजिटिव पाए गए। स्कूल को बंद करना पड़ा। अतएव सावधानी बराबर बरतें, क्योंकि सावधानी हटी कि दुर्घटना घटी।
-दीपा देवेन्द्र नेनावा, इंदौर, मध्यप्रदेश
…………………..
कोरोनारोधी टीका ही समाधान
कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर भी विश्व में कहर ढा रही है। कोरोना फिर से बढ़ रहा है। भारत में कम ही प्रकोप है, परंतु कुछ दूसरे देशों में बहुत ज्यादा प्रकोप है। अत: प्रत्येक व्यक्ति कोरोनारोधी टीका लगवाए।
-प्रहलाद यादव, महू, मध्यप्रदेश
………………………
तीसरी लहर के संकेत?
इसमें कोई दो राय नहीं कि कोरोनावायरस का खतरा फिर से बढ़ रहा है। अभी हाल ही में जयपुर में एक प्रतिष्ठित विद्यालय में कुछ बच्चे पॉजिटिव मिले हैं, जो तीसरी लहर का संकेत हंै। साथ ही कई बड़े शहरों में पिछले 100 दिनों के पश्चात एक्टिव केस मिलना भी चिंताजनक है। अगर ऐसे ही लापरवाही बरती जाती रही, तो स्थिति का गंभीर होना निश्चित है। इसलिए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।
-उमाकांत शर्मा, डग, झालावाड़

Home / Prime / Opinion / आपकी बात, क्या कोरोनावायरस का खतरा फिर से बढ़ रहा है?

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.