टै्रवलॉग: अपनी दुनिया - भगवान शिव का पौराणिक घर कल्पा

- हिमाचल के किन्नौर जिले में स्थित एक गांव है कल्पा जिसे शिव का पौराणिक घर कहा जाता है।

- 19वीं सदी में ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी की यात्रा के बाद से इस जगह का महत्त्व बढ़ा।

By: विकास गुप्ता

Updated: 28 Jan 2021, 08:08 AM IST

संजय शेफर्ड, ट्रैवल ब्लॉगर, मुश्किल हालातों में काम करने वाले दुनिया के श्रेष्ठ दस ब्लॉगर में शामिल

हिमाचल के किन्नौर जिले में स्थित एक गांव है कल्पा जिसे शिव का पौराणिक घर कहा जाता है। किन्नर कैलाश के निकट बसा कल्पा अपनी सांस्कृतिक बहुलता के साथ बौद्ध मठों, मंदिरों और प्रमुख पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है। कल्पा, रिकांग पियो से पहले किन्नौर का मुख्यालय हुआ करता था। कहा जाता है कि 19वीं सदी में ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी की यात्रा के बाद से इस जगह का महत्त्व बढ़ा। किन्नौर कैलाश के नजदीक होने के नाते कल्पा में सुबह और शाम का दृश्य बहुत ही ज्यादा मनभावन होता है। आप सुबह टहलने से दिन की शुरुआत कर सकते हैं। किन्नौर कैलाश के पीछे सूर्योदय और सूर्यास्त का मनमोहक दृश्य आपका मन मोह लेगा। मैंने इस जगह की यात्रा नवम्बर में की थी।

कल्पा के पास रोघी गांव में घूमना आपको अच्छा लगेगा। कमरू का किला पहुंचने वाले कुछ सैलानी कोठी के प्राचीन गांव की यात्रा भी करते हैं। यह गांव अपने मंदिर, फलों के बाग और मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्यों के लिए जाना जाता है। नारायण-नागानी मंदिर हिमाचल के शिल्प कौशल का आदर्श उदाहरण है।

कल्पा में सर्दियां काफी लम्बी होती हैं। यों तो गर्मियों में घूमना सर्दियों के मुकाबले सही रहता है, पर आपको रोमांच पसंद है तो अच्छी तैयारी के साथ सर्दियों में भी कल्पा जा सकते हैं। कल्पा पहुंचने के साधन बहुत ही सीमित हैं। सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए आप पहाड़ी रास्तों का अनुभव ले सकते हैं।

कल्पा में ठहरने के लिए आपको कई तरह के विकल्प मिल जाएंगे। ऐसे स्थानों पर टूरिस्ट गाइड की सेवाएं भी सहज ही उपलब्ध हो जाती हैं जिससे पूरा कल्पा घूमने में काफी मदद मिलती है। एक जरूरी बात यह, कि मौसम कोई भी हो अगर कल्पा जा रहे हैं तो ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े जरूर रखें। क्योंकि यहां का मौसम पल-पल बदलता रहता है, और यही इस जगह की खूबसूरती भी है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned