नेतृत्व : स्व-शिक्षण को यों बनाएं प्रभावी

आइए, हम लीडरों और प्रबंधकों के स्व-शिक्षण को अपेक्षाकृत सहज और प्रभावी अनुभव बनाने के कुछ तरीकों पर एक नजर डालते हैं:

By: Patrika Desk

Published: 05 Aug 2021, 11:38 AM IST

प्रो. हिमांशु राय
(लेखक आइआइएम इंदौर के निदेशक हैं)

प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन और विभिन्न प्रकार के स्रोतों से प्राप्त जानकारी को आत्मसात करना लीडरों और प्रबंधकों के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक है जो स्वयं के शिक्षण और विकास की यात्रा में अवरोधक है। स्मार्टफोन की क्रांति ने औसत स्क्रीन टाइमिंग में तो तेजी से वृद्धि की है, लेकिन पाठकों द्वारा उचित जानकारी पर ध्यान देने की औसत अवधि भी काफी प्रभावित हुई है। आइए, हम लीडरों और प्रबंधकों के स्व-शिक्षण को अपेक्षाकृत सहज और प्रभावी अनुभव बनाने के कुछ तरीकों पर एक नजर डालते हैं:

विभिन्न विषयों में रखें रुचि: विभिन्न विषयों से विभिन्न अवधारणाओं को सीखना और पढऩा प्रत्यक्ष या परोक्ष आपकी रुचि के क्षेत्र में योगदान करता है, आपके ज्ञानक्षेत्र के समग्र परिप्रेक्ष्य को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है। प्रासंगिकता व विविधता में संतुलन रखें।

उद्देश्य पर रहें केंद्रित: न तो सीखने की कोई सीमा होती है और न संसाधनों की कमी। विषय कोई भी हो सकता है, लेकिन व्यावहारिकता और समय में निवेश और प्रयासों पर नियंत्रण के लिए, सीखने से संबंधित विषय की गहराई परिभाषित करना जरूरी है। कभी-कभी 'डिजिटलडिटॉक्स' से स्क्रीन टाइम भी सीमित कर सकते हैं।

प्रभावी प्रारूप और प्रक्रिया की खोज: विभिन्न माध्यमों और संसाधनों तक पहुंच के चलते आज अत्यधिक विकल्प उपलब्ध हैं - व्यक्तिगत पुस्तकालय से मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज (एमओओसी) और सिमुलेशन तक। समझना यह होगा कि आपके लिए क्या फायदेमंद है।

स्व-विकास सहकर्मी समूह करें विकसित: यदि कोई अपनी समझ को साथियों के साथ साझा करता है तो स्व-शिक्षण के प्रयास मजबूत होते हैं। इससे सीखने की प्रेरणा में सुधार आता है, क्योंकि सीखने के प्रयास से सामाजिक जुड़ाव भी होता है।

अर्जन-अनुप्रयोग पर दें ध्यान: ज्ञान प्राप्ति का उद्देश्य नया समाधान विकसित करने के लिए प्राप्त अंतर्दृष्टि का उपयोग करना है। प्रथाओं-प्रक्रियाओं की उचित प्रणाली विकसित की जाए तो इससे नए ज्ञान का अनुप्रयोग संभव होता है। इन तरीकों से लीडर और प्रबंधक सफलता की दिशा में अपना योगदान सुनिश्चित कर सकते हैं।

Patrika Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned