scriptनेतृत्व: अग्रणी होते हैं ‘सर्वेंट लीडर’ | Leadership: 'Servant Leaders' are always a Good Leaders by Himanshu | Patrika News

नेतृत्व: अग्रणी होते हैं ‘सर्वेंट लीडर’

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2020 02:56:15 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

‘सर्वेंट लीडरशिप’ यानी अनुसरणीय नेतृत्व भी इनमें से एक है।

एक अच्छा लीडर(Leadership Skill) सबके बारे में सोचता है।

एक अच्छा लीडर(Leadership Skill) सबके बारे में सोचता है।

साहित्य के विशाल सागर में नेतृत्व और प्रबंधन से संबंधित विषयों पर कई अनन्य और चकित करने वाली अवधारणाएं और दृष्टिकोण हैं। ‘सर्वेंट लीडरशिप’ यानी अनुसरणीय नेतृत्व भी इनमें से एक है। रॉबर्ट के. ग्रीनलीफ ने पहली बार औपचारिक रूप से इस शब्द को 1970 में प्रकाशित ‘दि सर्वेंट फॉर ए लीडर’ निबंध में गढ़ा था, पर एक लीडर के लिए उसके फॉलोअर यानी अनुयायियों के विकास को बढ़ावा देने पर आधारित अवधारणाओं का विभिन्न सिद्धांतों में पहले भी प्रचार किया गया है।
कैसा होना चाहिए ‘सर्वेंट लीडर’
1. सहानुभूति रखे: वह न सिर्फ अपने अनुयायियों के दृष्टिकोण को समझे, बल्कि उनकी भावनाओं से जुड़ कर उन्हें भी महत्त्व दे ।
2. भरोसा रखे: वह अनुयायियों के साथ तालमेल बनाते हुए, आपसी विश्वास और सम्मान का रिश्ता विकसित करे।
3. सलाह और सुझाव दे: वह न केवल अपने अनुयायियों को सिखाए, बल्कि उन्हें काम से संबंधित और व्यक्तिगत मुद्दों में भी समर्थन और मार्गदर्शन दे।
4. प्रतिक्रिया/नए विचारों/मुद्दों के लिए ग्रहणशील रहे: वह एक ऐसा माहौल प्रदान करे, जहां सभी व्यक्ति खुल कर सुझाव दे सकें, नवाचार को अपनाए और व्यक्तिगत स्तर की समस्याओं को भी एक साथ सुलझा सके।
5. विकास के लिए प्रतिबद्धता रखे: वह अपने अनुयायियों के न सिर्फ नौकरी संबंधित, बल्कि व्यक्तिगत विकास के लिए भी प्रतिबद्ध हो।
यद्यपि ‘सर्वेंट लीडरशिप’ अनुयायियों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करती है, लेकिन हो सकता है उसके ऐसे भी विचार हों जो अन्य को पसंद न आएं और उसे नकारात्मक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़े। उसे अनुयायियों के लाभ के लिए काम करने की आवश्यकता है, पर यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इसमें संगठन के दृष्टिकोण और लक्ष्यों का नुकसान न हो। इस सिद्धांत के कुछ पहलू जीवन की हर स्थिति में नेतृत्व की शैली को अधिक प्रभावी बनाने के लिए लागू किए जा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो