नेतृत्व- संसाधनों का हो पर्याप्त आवंटन

रणनीति के व्यावहारिक पहलुओं का महत्त्व स्वीकारें और अपनी सोच को सही विश्लेषण और रणनीति के माध्यम से प्रथम चरण में ही संरेखित कर लें ।

By: विकास गुप्ता

Updated: 28 Jan 2021, 07:54 AM IST

- प्रो. हिमांशु राय, निदेशक आइआइएम इंदौर

व्यावहारिक प्रबंधन रणनीति का सबसे अच्छा उदाहरण है इंदौर का अभूतपूर्व सफलता हासिल करने वाला 'स्वच्छता मॉडल'। इसके तहत प्रशासन और अन्य संगठनों ने जनता के बीच व्यवस्थित व्यावहारिक परिवर्तनों के माध्यम से सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित की। इस पहल में प्रशासन आम जनता में अपने परिवेश की स्वच्छता के प्रति गर्व की भावना को संबद्ध करने में सक्षम हो गया, और अंतत: उन्हें उद्देश्य के साथ जोड़कर उन्हें इस पहल का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने में सफल रहा। यह विभिन्न व्यावहारिक हस्तक्षेपों को रणनीति का हिस्सा बनाने के कारण संभव हुआ है।

हालांकि इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के व्यावहारिक पहलू के लिए एक विस्तृत विश्लेषण जरूरी है, लेकिन प्रारंभिक चरण इस प्रकार हैं द्ग स्वीकृति और दिशा-निर्देश: सबसे पहले रणनीति के व्यावहारिक पहलुओं के महत्त्व को स्वीकारें और इसके साथ अपनी सोच को सही विश्लेषण और रणनीति के माध्यम से प्रथम चरण में ही संरेखित कर लें। कार्यान्वयन चरण में ये प्रमुखता से उभरते हैं। एकीकृत रणनीति: यद्यपि एक संगठन के पास 'स्टैंड-अलोन' (या मानव संसाधन पर आधारित) रणनीति हो सकती है, लेकिन यह व्यावहारिक पहलुओं से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है। इन्हें मुख्य रणनीति के चरणों में एकीकृत किया जाना चाहिए। संख्या के महत्त्व और सहज ज्ञान में संतुलन: व्यक्तिगत रूप से व्यावहारिक पहलू पर संतुलित दृष्टिकोण रखना जरूरी है। हालांकि मुख्य गतिविधियों को मापना और महत्त्व देना आवश्यक है, पर सभी आयाम मापे नहीं जा सकते — और इसलिए व्यक्तिगत निर्णय पर भरोसा और सहज बोध भी जरूरी है। पर्याप्त संसाधनों का आवंटन: दीर्घकालीन सफलता सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक प्रबंधन के लिए समर्पित स

ंसाधनों, प्रयासों और समय की एक पर्याप्त मात्रा आवंटित करना जरूरी है। संसाधन की कमी से प्रभावशीलता में बाधा आ सकती है। धैर्य, निरंतर प्रयास और विविधता के लिए आत्मीयता के साथ, एक रणनीति के यह 'नर्म' पक्ष अपनाना संगठन को समग्र सफलता की ओर अग्रसर करता है।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned