scriptLeadership: yin and yang balance for Organization stability | नेतृत्व : यिन व यांग संतुलन से संगठन स्थिरता | Patrika News

नेतृत्व : यिन व यांग संतुलन से संगठन स्थिरता

स्थायित्व व गतिशीलता परस्पर जुड़े पहलू हैं और अंतत: लचीला संतुलन प्राप्त करते हैं। इस तरह की अवधारणाएं संस्थानों के प्रमुखों, लीडर व प्रबंधकों को संतुलन व परिवर्तन की प्रकृति को समझने में मदद कर सकती हैं। अत: एक लीडर को कार्यस्थल पर विरोधाभासी तत्वों को परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए सुदृढ़, पारदर्शी व स्पष्ट दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए, क्योंकि यिन और यांग के समान, संतुलन व संरेखण से ही संगठन निरंतर प्रगति कर सकता है।

नई दिल्ली

Published: November 29, 2021 10:37:29 am

प्रो. हिमांशु राय
(निदेशक, आइआइएम इंदौर)

जिस प्रकार हमारा जीवन भिन्न विरोधाभासों से पूर्ण है, उसी प्रकार कोई व्यापार और संगठन भी इससे अछूता नहीं है। सभी संगठन अक्सर प्रतिस्पर्धी हितों और दुविधाओं का सामना करते हैं - फिर चाहे इनकी वजह परस्पर विरोधी व्यक्तिगत और संगठनात्मक लक्ष्य हों, या गुणवत्ता और समय की कमी, लाभप्रदता और सामाजिक-पारिस्थितिकीय स्थिरता के बीच का संघर्ष। प्रबंधकों और लीडरों को अक्सर स्थिरता प्राप्त करने और मौजूदा स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए उनके बीच एक संतुलन बनाने की आवश्यकता होती है, किन्तु इसे प्राप्त करने के प्रयास में उन्हें एक साथ कई विरोधी अवधारणाओं या प्रथाओं का भी सामना करना पड़ता है। उन्हें अपनी टीमों और हितधारकों के परस्पर विरोधी विचारों और व्यक्तित्वों, विपरीत नेतृत्व शैलियों और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं का प्रबंधन करने की आवश्यकता है। अपने निजी जीवन में भी, हमें अपनी जिम्मेदारियों का पालन करते हुए शारीरिक, मानसिक, सामाजिक व आध्यात्मिक विकास का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है।

balance
balance

प्राचीन संस्कृतियों ने संतुलन और संरेखण की भूमिका तो स्वीकारी ही है, सामाजिक व प्राकृतिक प्रणालियों में होने वाली विभिन्न अनियमितताओं, उग्रवाद या व्यवधानों के बावजूद विषम संतुलन बनाए रखने के तरीकों पर भी गहन विश्लेषण किया है।

इस संबंध में भारतीय दर्शन संतुलन की अप्राप्य धारणाएं निर्धारित नहीं करता है। यह स्वीकार करता है कि संतुलन प्राप्त करना एक ऐसी गतिशील प्रक्रिया है, जो अराजकता, कोलाहल और भटकाव को इसमें शामिल करती है। यह संतुलन के लिए एक प्रणाली के वांछित और अवांछित - दोनों पहलुओं के बारे में जागरूक होने और स्वीकार करने की आवश्यकता का सुझाव देती है। यह असंतुलन को रोकने के प्रयास पर नहीं, बल्कि संतुलन बहाल करने और उसके नकारात्मक पक्षों को प्रबंधित करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करती है।

चीनी दर्शन भी यिन व यांग के रूप में वास्तविकता के विपरीत पहलुओं की पूरक प्रकृति को स्वीकार करता है। जबकि यांग (काले रंग में चित्रित) एकजुटता, स्थिरता व शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है, यिन (सफेद रंग में चित्रित) तरलता व गतिशीलता का प्रतिनिधित्व करता है। ये दोनों मिलकर एक सफेद और काला वृत्त (एक प्रसिद्ध चीनी आइकनोग्राफी) बनाते हैं और आपस में नितांत रूप से जुड़े हुए हैं। इस वृत्त के सफेद अर्ध-गोलाकार भाग में एक छोटा-सा काला वृत्त है, और इसी प्रकार काले अर्ध-गोलाकार भाग में सफेद वृत्त भी मौजूद है। इस दृष्टिकोण के अनुसार, स्थायित्व व गतिशीलता परस्पर जुड़े पहलू हैं और अंतत: लचीला संतुलन प्राप्त करते हैं। इस तरह की अवधारणाएं संस्थानों के प्रमुखों, लीडर व प्रबंधकों को संतुलन व परिवर्तन की प्रकृति को समझने में मदद कर सकती हैं। अत: एक लीडर को कार्यस्थल पर विरोधाभासी तत्वों को परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए सुदृढ़, पारदर्शी व स्पष्ट दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए, क्योंकि यिन और यांग के समान, संतुलन व संरेखण से ही संगठन निरंतर प्रगति कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.