scriptजमा पूंजी: रिटायरमेंट के पैसों को आखिर निवेश करें कैसे | Life Mantra : how to invest retirement money for future | Patrika News

जमा पूंजी: रिटायरमेंट के पैसों को आखिर निवेश करें कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2020 03:20:47 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

इस पैसे से आप कोई व्यवसाय शुरू नहीं करेंगे, क्योंकि करीब अगले 25 साल इसी पैसे पर व्यतीत होंगे

Investment

Investment

मेरे मित्र के पिता रिटायर हुए, तो वादे के मुताबिक साथ बैठे और मुद्दा था कि रिटायरमेंट के पैसे (करीब 50 लाख) का क्या करना है? मैंने कहा – बुरा न मानिएगा, सबसे पहले यह कि इन पैसों का आपको क्या नहीं करना है। नंबर एक, इस पैसे से आप कोई व्यवसाय शुरू नहीं करेंगे, क्योंकि करीब अगले 25 साल इसी पैसे पर व्यतीत होंगे। नंबर दो, कोई अचल सम्पत्ति खरीदने के बारे में सोचेंगे भी नहीं, क्योंकि उससे सिर्फ 2 से 2.5% (कमर्शियल में 4%) नियमित आय ही होगी और इसके अलावा किराए पर दी गई सम्पत्ति की मेंटीनेंस का झंझट आप कैसे संभालेंगे? नंबर तीन, किसी भी व्यक्ति को चाहे कितना भी प्यारा और विश्वासपात्र हो, उधार नहीं देंगे, क्योंकि ऐसे असुरक्षित ऋण वापस कम मिलते हैं, डूबते ज्यादा हैं।

अंकल ने सिर कुछ यों हिलाया, जैसे पहले ही कसम खा चुके थे। मैंने कहा – निवेश योजना की पांचवें वर्ष में समीक्षा कर परिवर्तित करेंगे। चरण एक – सबसे पहले 12 माह के खर्च का एक आकस्मिक कोष सेविंग खाते में रखिए (2.4 लाख रुपए, जैसा कि उन्होंने बताया) और यह किसी सूरत में कम नहीं होने देना है। चरण दो – 15 लाख रुपए पोस्ट ऑफिस की ‘वरिष्ठ नागरिक जमा योजना’ में रखेंगे, जिससे 7.4% की आय हर तिमाही खाते में जमा होगी। 9 लाख रुपए पोस्ट ऑफिस की ‘मासिक जमा योजना’ में रखेंगे, जिससे 6.6% की दर से मासिक आय होगी।
अब 15 लाख रुपए जीवन बीमा की ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ में लगाएंगे, जिससे 10 साल तक मासिक पेंशन मिलेगी। इन सबसे मासिक खर्चों के लिए पर्याप्त आय हो जाएगी। चरण तीन – सामाजिक परम्पराओं के निर्वहन के लिए 2.5 लाख रुपए का सोना ले लेते हैं, जो नाती-पोतों को देने के काम आ सकता है, अन्यथा वह भी सुरक्षित निवेश है। चरण चार – शेष 10 लाख रुपए उच्च जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करेंगे ताकि कम से कम 12% तक की वृद्धि मिल सके।

जाते-जाते अंकल का प्रश्न था – आयकर का क्या? मैंने कहा, आप और आंटी, दोनों की 6 लाख तक की आय करमुक्त है। अंकल मुस्करा दिए। रिटायरमेंट के पैसे सिर्फ सुरक्षित निवेश के लिए हैं। अगले संस्करण में बात करेंगे 40 से 50 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके लोगों के रिटायरमेंट प्लान की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो