scriptबिटकॉइन में गिरावट से नुकसान | Losses caused by the fall in bitcoin | Patrika News

बिटकॉइन में गिरावट से नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2021 11:27:51 am

पिछले दो महीने से बिटकॉइन अपने न्यूनतम स्तर 31,700 डॉलर के आसपास ट्रेडिंग कर रहा है। अप्रेल में यह अपने चरमस्तर को पार कर गया था, लेकिन बुधवार को बिटकॉइन में 50 प्रतिशत की गिरावट आ गई।

बिटकॉइन में गिरावट से नुकसान

बिटकॉइन में गिरावट से नुकसान

जस्टिना ली, (ब्लूमबर्ग)

वर्ष 2021 में बुलबुले की तरह बिटकॉइन की हवा निकल रही है। चांद की रोशनी जैसी परिकल्पनाओं पर निर्मित और तेजी से लाभ देने वाली 1.3 ट्रिलियन डॉलर वाली इस इंडस्ट्री में पैसा लगाने वालों को नुकसान हुआ है। क्रिप्टोकरंसी में गिरावट की वजह दुनिया भर के बाजारों में जोरदार बिकवाली का दबाव रहा है। क्रिप्टो कर्ज, निवेशकों की अभिरुचियां और वायदा की रणनीतियां धराशायी हुई हैं। पिछले दो महीने से बिटकॉइन अपने न्यूनतम स्तर 31,700 डॉलर के आसपास ट्रेडिंग कर रहा है। अप्रेल में यह अपने चरमस्तर को पार कर गया था, लेकिन बुधवार को बिटकॉइन में 50 प्रतिशत की गिरावट आ गई।

इसका मतलब यह है कि तेजडिय़ों (भाव बढ़ाने में सट्टेबाजी में लगे लोग) को संयम की जरूरत के बारे में शिक्षित किया जा रहा है। साथ ही उतार-चढ़ाव की संभावनाएं बढ़ रही हैं। क्रिप्टो प्राइम ब्रोकरेज बेक्वेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉर्ज जारिया कहते हैं कि यह लगातार चलने वाला बाजार है। यह पूरे उद्योग के लिए यह थकाने वाली प्रक्रिया है। क्रिप्टोकरंसी के आंकड़ों से पता चलता है कि इस महीने स्पॉट और डेरिवेटिव टर्न ओवर कुल 2.6 ट्रिलियन है, जो दिसंबर के बाद से सबसे निचले स्तर पर पहुंचने की राह पर है। सक्रिय और नए बिटकॉइन बनाने की संख्या में भी गिरावट आई है। पनामा स्थित ट्रेडिंग प्लेटफार्म डेरीबिट पर बिटकॉइन की निहित अस्थिरता इस सप्ताह फिर से बढ़ रही है, जो हाल के निचले स्तर से 88 प्रतिशत पर हो गई है। अप्रेल में जब बिटकॉइन का मूल्य 1,00,000 डॉलर तक लक्षित हो रहा था तब वायदा में लगभग 50 प्रतिशत वार्षिक प्रीमियम भी बराबर था। इसका कारगर मतलब था कि कुछ व्यापारी इतने गंभीर थे कि वे अपने दांव के लिए बड़ा समय देने को तैयार थे। लेकिन मई में बिटकॉइन की चमक धीमी पडऩे से तेजडिय़ों की ब्याज दर शून्य पर आ गई और यह नकारात्मक भी हो गई।

वाइआरडी कैपिटल के सह-संस्थापक युवल रीसमैन कहते हैं कि पेशेवर अधिक रणनीति विकसित करके अच्छे दिनों के लिए तैयार हैं। सीएमई ग्रुप इंक एक्सचेंज पर, बिटकॉइन वक्र का फ्रंट-एंड लगभग सपाट है । कुछ महीने पहले एक तेज वक्र आगे बढऩे वाले आशावाद का संकेत दे रहा था। डेफी वल्र्ड, जहां इंटरनेट पर सिक्कों को जमा करके ब्लॉकचेन पर उधार देने जैसी वित्तीय पहल होती है, पर व्यापारिक गतिविधि धीमी हो रही हैं। गौरतलब है कि मई में डेफी का आंकड़ा चरम पर पहुंच गया था। इसका कुल मूल्य लॉक में 89 बिलियन डॉलर था, जो गिरकर 54 बिलियन डॉलर हो गया है। यूएसडी कॉइन के लिए कुछ उधार प्लेटफॉर्म पर ब्याज दर अप्रेल से पहले की अवधि की तुलना में कई प्लेटफार्मों पर लगभग 2 प्रतिशत तक गिर गई है। बिटकॉइन में गिरावट का प्रभाव पूरी क्रिप्टोकरंसी पर हुआ है। वाइआरडी कैपिटल के रीसमैन कहते हैं कि क्रिप्टो पेशेवरों के बीच समग्र भावना यही है कि हम ‘सुपर बुल चक्र’ में हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो