नेतृत्व : परिवर्तन व प्रतिरोध की वृत्ति का प्रबंधन

एक लीडर से प्रतिकूल परिदृश्यों का अनुमान लगाने, संभावित चुनौतियों को समझने और जल्द से जल्द व्यावहारिक समाधान या कार्ययोजना प्रस्तावित करने की अपेक्षा की जाती है।

By: विकास गुप्ता

Published: 03 Jun 2021, 10:57 AM IST

प्रो. हिमांशु राय , (निदेशक, आइआइएम इंदौर)

वर्तमान परिदृश्य में हम एक ऐसी दुनिया में हैं, जहां परिवर्तन ही एकमात्र 'स्थिरता' है और व्यवधान 'न्यू नॉर्मल' बन चुका है। ऐसे में संगठनों को अत्यंत सतर्क रहने और पहले से कहीं अधिक अप्रत्याशित चुनौतियों व प्रतिरोधी स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए तैयार होने की आवश्यकता है।

एक लीडर से प्रतिकूल परिदृश्यों का अनुमान लगाने, संभावित चुनौतियों को समझने और जल्द से जल्द व्यावहारिक समाधान या कार्ययोजना प्रस्तावित करने की अपेक्षा की जाती है। उनसे रणनीतिक परिवर्तनों को लागू करने और आंतरिक व बाहरी — दोनों तरह के गतिशील वातावरण के अनुसार न सिर्फ स्वयं को, बल्कि उनके द्वारा प्रबंधित प्रणालियों को भी लगातार सुदृढ़ करने की अपेक्षा की जाती है। इस तरह की गतिशीलता और लचीलापन किसी भी परिवर्तन की प्रारंभिक प्रतिक्रिया के रूप में आने वाले प्रतिरोध और असुविधा से प्रभावी ढंग से निपटने में सहायक है।

परिवर्तन को लेकर प्रारंभिक असहजता को हमारे जीवित रहने की प्रवृत्ति से समझा जा सकता है, जिसने हमारे पूर्वजों को उनकी जिज्ञासा और कल्पना (विशिष्ट मानवीय लक्षण, जो मनुष्यों को अन्य प्रजातियों से अलग करता है) पर अंकुश लगाकर असामान्य या विचलित (हानिकारक या खतरनाक) परिस्थितियों से दूर रहने में मदद की। जब भी पर्यावरणीय परिस्थितियां काफी हद तक बदली हैं, जब भी उन स्थितियों ने जिज्ञासा और आश्चर्य के भाव को बढ़ाया है, तब-तब यह उदाहरण देखने को मिला है। यह प्रवृत्ति प्रकृति पर नियंत्रण और जीवनशैली में उत्तमता हासिल करने के जुनून में तब्दील हो गई है, क्योंकि नियंत्रित और व्यवस्थित वातावरण सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

ऐसी वृत्ति को समझना, रणनीतिक परिवर्तन को बेहतर ढंग से लागू करने में एक लीडर की मदद कर सकता है। यह एक प्रबंधक और लीडर को टीम के सदस्यों के प्राकृतिक अवरोधों के बारे में जागरूक होने, गैर-पारंपरिक सोच की सराहना करने और अपनाने में मदद कर नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रभावी तरीके खोजने में भी मदद करता है, और संगठन में समावेशिता को बढ़ावा देता है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned