scriptघरों में रूफटॉप सोलर के लिए चले राष्ट्रीय अभियान | National campaign need of hour for rooftop solar in homes | Patrika News

घरों में रूफटॉप सोलर के लिए चले राष्ट्रीय अभियान

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2022 09:48:58 pm

Submitted by:

Patrika Desk

देश में आवासीय क्षेत्र में सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। बीते माह, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप’ लॉन्च किया। यह उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर को अपनाने की प्रक्रिया सरल बनाने के लिए केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) का सही दिशा में उठाया गया कदम है।

solar.png
देश में आवासीय क्षेत्र में सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। बीते माह, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप’ लॉन्च किया। यह उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर को अपनाने की प्रक्रिया सरल बनाने के लिए केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) का सही दिशा में उठाया गया कदम है। इस पोर्टल का ज्यादा से ज्यादा उपयोग हो, इसके लिए रूफटॉप सोलर के बारे में परिवारों के स्तर पर जागरूकता और मांग पैदा करने की भी आवश्यकता होगी।
अभी तक भारत ने आवासीय क्षेत्र में रूफटॉप सोलर को विस्तार देने के अवसर का लाभ नहीं उठाया है। व्यापक क्षमता और सहायक नीतिगत प्रयासों के बावजूद, देश में स्थापित कुल रूफटॉप सोलर क्षमता में से सिर्फ दो गीगावॉट (जीडब्ल्यू) का ही ताल्लुक आवासीय क्षेत्र से है। रूफटॉप सोलर का विकास भी राज्यों में एक जैसा नहीं है। कुछ राज्यों में इसे लगाने की दर बहुत सीमित है। वहीं, अकेले गुजरात में कुल स्थापित क्षमता एक गीगावॉट से ज्यादा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dw3gr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो