scriptNow the government should stop inflation in the country | देश में अब महंगाई को रोकिए सरकार! | Patrika News

देश में अब महंगाई को रोकिए सरकार!

जिस तेजी से वैश्विक फूड प्राइस इंडेक्स में इजाफा हो रहा है, वह साफ बता रहा है कि लोगों के घरों के भीतर बजट बिगडऩे लगा है।

Published: April 14, 2022 06:15:05 pm

दुनियाभर में ज्यादातर देश इस समय महंगाई की चपेट में हैं। भारत भी इससे अछूता नहीं है। जिस तेजी से वैश्विक फूड प्राइस इंडेक्स में इजाफा हो रहा है, वह साफ बता रहा है कि लोगों के घरों के भीतर बजट बिगडऩे लगा है। इंडेक्स दावा करता है कि 2015 की तुलना में अब तक खाद्य पदार्थों की कीमतों में 60 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। वहीं, भारत की खुदरा महंगाई दर भी आसमान छू रही है, जो यह साबित कर रही है कि देश के भीतर अब घर चलाना बहुत आसान नहीं रह गया है। खुदरा महंगाई दर 6.95 फीसदी के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, जो आरबीआइ के अनुमान 6 फीसदी से कहीं ज्यादा है।
देश में अनाज, तेल और डीजल-पेट्रोल की कीमतों ने महंगाई को हवा देने का काम किया है। जनवरी में खुदरा महंगाई दर ने छह फीसदी का आंकड़ा छुआ था, जो अब सात के करीब पहुंच गया है। मार्च माह में लगातार तीसरे महीने खुदरा महंगाई दर आरबीआई के लक्षित दायरे से ज्यादा रही। आरबीआई ने सरकार को खुदरा महंगाई दर 2-6 फीसदी के बीच सीमित रखने को कहा है। मार्च महीने की महंगाई दर का आंकड़ा काफी अहम है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक नीतिगत दरों की समीक्षा के समय खुदरा महंगाई दर के आंकड़े को ध्यान में रखता है। उम्मीद की जानी चाहिए कि सरकार इसमें राहत देने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए आगे आएगी। दरअसल, रूस और यूक्रेन में युद्ध हो रहा है, लेकिन इसका असर पूरी दुनिया पर हो रहा है। क्रूड ऑयल के बढ़े दामों ने पूरी दुनिया में डीजल-पेट्रोल के दामों को प्रभावित कर दिया है। वहीं, खाद्य पदार्थों की बढ़ी कीमतों ने दोहरी मार दी है। लेकिन, अब सवाल यही है कि आखिर क्या किया जाए, जिससे आम आदमी को निजात मिले।
विशेषज्ञ पहले ही कह चुके हैं कि सरकार को खपत आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढऩा चाहिए। इसके लिए सरकार को कुछ चीजों के दामों में कटौती करने की जरूरत है। मसलन, पेट्रोलियम पदार्थों पर टैक्स कम किया जाए, जिससे इनके दामों में कमी आएगी और ये महंगाई को कुछ हद तक प्रभावित करेंगे। इसके साथ ही दूसरी और जरूरी चीजों पर टैक्स कम करके राहत दी जा सकती है। इससे महंगाई में राहत मिलेगी और खपत बढ़ेगी। खपत बढऩे से सरकार के टैक्स कम करने से हुए नुकसान की भरपाई संभव हो सकेगी। यह ऐसा समय है, जब सरकारों को जरूरी है कि वह महंगाई को कम करने के लिए ठोस प्रयास करें। अपनी नीतियों को सुधारने का प्रयास करें, जिससे आम आदमी राहत की सांस ले सके, क्योंकि महंगाई बढ़ेगी तो जीवन कठिन हो जाएगा।
inflation in india
देश में अब महंगाई को रोकिए सरकार!

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.