scriptpain of a woman not being able to go ahead on desired avenue of life | पुस्तक चर्चा: जीवन की आकांक्षित पगडंडी पर न चल पाने की स्त्री मन की पीड़ा | Patrika News

पुस्तक चर्चा: जीवन की आकांक्षित पगडंडी पर न चल पाने की स्त्री मन की पीड़ा

'रेत समाधि' ने बुकर पुरस्कार जीतकर निश्चय ही दोयम दर्जे के हीनत्व भाव से मुक्त किया है हिंदी को। उसकी समर्थता को। उसकी समृद्धि को।

Published: May 29, 2022 04:35:06 pm

चित्रा मुद्गल

(आधुनिक हिन्दी कथा-साहित्य की बहुचर्चित लेखिका)

गीतांजलि श्री के द्वारा लिखित उपन्यास 'रेत समाधि' के लिए विश्व के प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक बुकर पुरस्कार की घोषणा, हिन्दी साहित्यिक बिरादरी के लिए सचमुच एक ऐसी आल्हादकारी सूचना है जिसके आवेग को वह निरंतर अपने संवेगों में तरंगित होता हुआ महसूस कर रहा है। एक मिथ टूटा है। एक भ्रम टूटा है। निरंतर प्रचारित किया जाता रहा वह भ्रम कि हिन्दी साहित्य में ऐसा कुछ नहीं लिखा गया और लिखा जा रहा है जिसे विश्व के साहित्य के समकक्ष खड़ा किया जा सके और सपना देखा जा सके कि वह नोबेल और बुकर जैसे सम्मान अर्जित कर सकता है। और यह भी कि उसका सपना, सपना ही बना रहने वाला है। लेकिन 'रेत समाधि' ने बुकर पुरस्कार जीतकर निश्चय ही दोयम दर्जे के हीनत्व भाव से मुक्त किया है हिंदी को। उसकी समर्थता को। उसकी समृद्धि को।
प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र
जिन लोगों ने 'रेत समाधि' के डेजी रॉकवेल के द्वारा अंग्रेजी में किए गए अनुवाद 'टूंब ऑफ दि सैंड' को पढ़ा है, उनका मानना है और कहना है कि उपन्यास ने वृद्धावस्था के जिन मनोवैज्ञानिक पक्षों को अपने पाठ में विन्यस्त करते हुए उसके कहन की संवेदना को स्पर्शित करने की जो कोशिश की है वह अविस्मरणीय है अपने शिल्प विधान में भी।
कहानी बहुत छोटी है। लेकिन कही गई बात बहुत बड़ी है। यह कि बुढ़ापे की निर्भरता भी अपने वर्तमान जीवन से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं करना चाहती। अस्सी वर्ष की उम्र में पति के देहांत के बाद वह एक अवश स्त्री है, जरा अवस्था से पीडि़त है। जीवन की आकांक्षित पगडंडी पर न चल पाने की पीड़ा और उससे उपजी असंबद्धता में संबद्धता की तलाश, एक स्त्री मन की वही तलाश है जिसे वह पूरा करना चाहती है और उसकी बेटी उस तलाश को पूरा करने में ऐसे अवर्णनीय सुख का अनुभव करती है जिसकी कल्पना उसने नहीं की थी। उसे पाकिस्तान ले जाया जाता है। जहां वह अपनी किशोरावस्था में रही थी और जहां उसका प्रेम था और जिससे उसे प्रेम था। जहां उसका सामना उस अतीत से होता है, जिसे वह विभाजन के दौरान पीछे छोड़ आई थी।
पाठक कथानक से सहमत या असहमत हो सकते हैं या नए-पुराने या घिसे-पिटे जैसे विशेषणों से भी उसे कटघरे में खड़ा कर सकते हैं। लेकिन 'रेत समाधि' पाठकों को बार-बार करीब आने के लिए और पढऩे के लिए आमंत्रित जरूर करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजामनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.