ट्रैवलॉग : प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग पक्षीपथलम

- ब्रह्मगिरी की पहाडिय़ों में स्थित यह एक ऐसा स्थान है जहां पक्षी गुफाओं में रहते हैं।

By: विकास गुप्ता

Published: 04 Mar 2021, 09:33 AM IST

संजय शेफर्ड

दक्षिण भारत की यात्रा हमारे अनुभवों को जितना विविधतापूर्ण बनाती है उससे भी कहीं ज्यादा खूबसूरत जगहों को जानने और समझने का मौका देती है। केरल में वायनाड एक ऐसी ही जगह है। वायनाड की यात्रा पूरी तरह से ऊर्जा से भर देती है। प्रकृति में मन तब और भी गहराई तक रम जाता है जब हम पक्षीपथलम पक्षी अभयारण्य में कदम रखते हैं। इसके लिए पहले डीएफओ से अनुमति लेनी होती है। ब्रह्मगिरी की पहाडिय़ों में स्थित यह एक ऐसा स्थान है जहां पक्षी गुफाओं में रहते हैं।

पक्षीपथलम पक्षी अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां पूरे साल सैलानियों की आवाजाही रहती है। यह स्थान सैलानियों को निर्जन जंगलों और खड़ी पहाडिय़ों का एक रोमांचक अनुभव देता है। आप यहां जितना भी वक्त बिताएंगे, कानों में चिडिय़ों की चहचहाहट के बीच संगीत का एक शांत स्वर गूंजता रहता है। ऐसा लगता है मानो हम प्रकृति प्रेमियों, ट्रैकर्स और पक्षी पालकों की किसी अलग दुनिया में आ गए। यह अभयारण्य सात किलोमीटर लंबा और थिरुनेली जंगल तक फैला हुआ है। इस जगह पर भरपूर जैव विविधता दिखाई देती है। रॉक कट गुफाओं में घूमना और तरह-तरह के पक्षी देखना रोमांचित कर देता है।

अभयारण्य, विशाल बोल्डर, गहरी गुफाओं, पौधों की दुर्लभ प्रजातियों, पक्षियों और यहां पाए जाने वाले जानवरों से घिरा अलहदा संसार रचता है, जहां आप सुंदर पक्षियों और जंगली जानवरों को देखते हुए पेड़ों से घिरे तंग संकरे रास्तों से गुजरते हैं। यह साहसिक पर्यटन में रुचि रखने वालों की भी पसंदीदा जगह है। जगह-जगह कैम्पिंग करते ट्रैकर्स और ट्री-हाउस भी दिख जाएंगे। घूमने-टहलने की अन्य जगहों में आप कुरुव द्वीप, वीथिरी, सुचिपारा फॉल, बाणासुर सागर बांध, चेम्ब्रा पीक, एडक्कल की गुफाओं में भी जा सकते हैं। इन जगहों पर रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, नेचर वॉक प्रमुख गतिविधियों में शुमार हैं। नजदीकी हवाई अड्डा कोझिकोड है जहां से सड़क मार्ग से वायनाड पहुंचा जा सकता है।
(लेखक ट्रैवल ब्लॉगर हैं और मुश्किल हालात में काम करने वाले दुनिया के श्रेष्ठ दस ब्लॉगर में शामिल)

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned