scriptप्रवाह : जेल में डालो | Pravah : Corrupts must be punished | Patrika News

प्रवाह : जेल में डालो

Published: Sep 02, 2021 08:11:09 am

कार्यपालिका ने अपने आपको बचाने के लिए इतने प्रावधान कर रखे हैं कि बड़े से बड़ा अपराध करने के बाद भी वे बच निकलते हैं। हर प्रदेश में अफसरों की मिलीभगत से अवैध निर्माण के सैकड़ों उदाहरण मिल जाएंगे, पर उनका क्या बिगड़ता है।

– भुवनेश जैन

कोई कितना भी रसूखदार हो, देश के कानून के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। नोएडा के चालीस मंजिला जुड़वा टॉवर के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश के माध्यम से यह कड़ा संदेश दे दिया है। नियम-कानूनों की धज्जियां उड़ा कर अफसरों की मिलीभगत से बनाए गए इस टॉवर को तीन महीने के भीतर ध्वस्त करना होगा। इसके साथ ही टॉवर में फ्लैट खरीदने वालों को 12 प्रतिशत ब्याज के साथ रकम लौटानी होगी।
इस फैसले के माध्यम से शीर्ष अदालत ने दूध का दूध और पानी का पानी कर दिया है। दोषियों को भारी आर्थिक सजा और पीडि़तों को राहत। लेकिन एक पक्ष है जो दोषी होते हुए भी बच गया है। वह है- वे जिम्मेदार अफसर जो बराबर के दोषी होते हुए भी बच गए हैं। वे जानते हैं कि ज्यादा से ज्यादा विभागीय जांच हो जाएगी। कुछ दिन निलंबन हो जाएगा। फिर बहाल हो जाएंगे। फिर भ्रष्टाचार के मैदान में कूद जाएंगे। नुकसान होगा तो जनता का होगा। बिल्डरों का होगा। वे फिर पाप की कमाई से घर भरने में जुट जाएंगे।
कार्यपालिका ने अपने आपको बचाने के लिए इतने प्रावधान कर रखे हैं कि बड़े से बड़ा अपराध करने के बाद भी वे बच निकलते हैं। हर प्रदेश में अफसरों की मिलीभगत से अवैध निर्माण के सैकड़ों उदाहरण मिल जाएंगे, पर उनका क्या बिगड़ता है। होना तो यह चाहिए कि ऐसी मिलीभगत करने वाले अफसरों को जेल में सड़ाया जाए ताकि फिर कोई कानून से खिलवाड़ की जुर्रत नहीं कर सके। लेकिन हर सरकार ऐसे अफसरों को सिर पर चढ़ा कर रखती है, क्योंकि राजनीतिक दलों की काली कमाई का सबसे बड़ा स्रोत ये अफसर ही होते हैं। इन्हीं अफसरों की हिमायत करने के लिए सरकारें बेशर्मी से ऐसे काले कानून बनवाने की कोशिश करती हैं ताकि घोर से घोर पापी अफसर तक का बाल बांका नहीं हो सके। पहले तो मामला दर्ज करने की अनुमति ही नहीं दी जाती। फिर जांच के नाम पर खानापूर्ति होती है। और कुछ समय बाद भ्रष्ट अफसरों को ऊंचे-ऊंचे पदों से नवाज दिया जाता है।
सरकारों से अपेक्षा करना तो बेकार है। अदालतों को ही एक कदम आगे बढ़ा कर यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसे मामलों में मिलीभगत के दोषी अफसर जेल के सींखचों में पहुंचे। तभी सही मायनों में पूरा न्याय होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो