scriptसोशल मीडिया पर बढ़ रहा है सरकारों का दबाव | pressure of governments is increasing on social media | Patrika News

सोशल मीडिया पर बढ़ रहा है सरकारों का दबाव

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2021 08:46:17 am

ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया दिग्गजों पर लगाम के प्रयास दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्वतंत्रता को भी बाधित करते हैं ।नाइजीरिया लगा चुका है ट्विटर पर रोक।

brtni.png

मिहिर शर्मा स्तम्भकार (ब्लूमबर्ग)

नाइजीरिया सरकार ने हाल ही में ट्विटर पर रोक लगा दी है। सरकार के फैसले की नाइजीरिया के लोगों ने काफी आलोचना की है। लोग राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी पर अपना गुस्सा उतार रहे हैं। ट्विटर ने राष्ट्रपति के उस ट्वीट को हटा दिया था, जिसमें कहा गया था कि अलगाववादियों के साथ उसी तरह का बर्ताव होगा, जैसी भाषा उन्हें समझ में आती है। नाइजीरिया का यह प्रतिबंध अमरीकी सांसदों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए भी चेतावनी होनी चाहिए। यूएस स्थित ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया दिग्गजों पर लगाम के प्रयास दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्वतंत्रता को भी बाधित करते हैं। अमरीका के पूरे राजनीतिक परिवेश में बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के खिलाफ रोष बढ़ा है। डेमोक्रेट्स उन्हें गलत सूचनाओं को पनपने देने का दोषी ठहराते हैं, तो रिपब्लिकन्स कथित तौर पर दक्षिणपंथी आवाज पर सेंसर के लिए। कांग्रेस नया कठोर विधेयक लेकर आई है, जो टेक कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने की दिशा में पहला कदम माना जा सकता है।

यह प्रतिक्रिया दुनिया भर की अधिनायकवादी सरकारों के लिए एक उपहार की तरह है, जो ट्विटर और फेसबुक को शिकस्त के लिए डंडे की तलाश में हैं। गैरउदारवादी नेताओं ने यूएस में कार्यकर्ताओं और राजनेताओं की भाषा और कानूनी साधनों को ही अपना लिया है। गौरतलब है कि नाइजीरिया के सूचना मंत्री ने शिकायत में कहा है, ‘नाइजीरिया में ट्विटर का मिशन बहुत संदिग्ध है और उसका एक एजेंडा है।’ रूस ने ट्विटर का फैलाव रोकना शुरू कर दिया है। हाल ही उसने ‘प्रतिबंधित कंटेंट’ को डिलीट न करने पर जुर्माना लगाया है। मास्को भी इन कंपनियों को रूस में कार्यालय खोलने के लिए मजबूर करना चाहता है, ताकि मनमानी करने पर वह अधिकारियों और कर्मचारियों को कब्जे में रख सके। इस बीच, भारत ने कथित तौर पर यह फैसला किया है कि ट्विटर ‘मध्यस्थ’ नहीं, बल्कि प्रकाशक है। इसलिए किसी की शिकायत पर उसे आपराधिक उत्तरदायी ठहराया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में ट्विटर के खिलाफ केस भी दर्ज हुआ था। वजह? एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक वृद्ध ने दावा किया था कि उसके धर्म के कारण उस पर हमला हुआ। जवाब में, भारत के सूचना मंत्री ने कहा कि यह फर्जी खबरों से लडऩे में ट्विटर की मनमानी का उदाहरण है।

वैश्विक अधिनायकवादी चाहते हैं कि अमरीका के बड़े सोशल मीडिया नेटवर्क उनकी स्थानीय मीडिया के अनुरूप हों। टेक कंपनियों को विवश करने की अमरीकी कार्रवाई दूसरे नेताओं को भी नियंत्रण वाला टूलकिट प्रदान करती है। इसके जरिए वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे उचित ठहरा सकते हैं। कंपनियां यदि दूसरे देशों की सरकारों के आदेशों को खारिज करती हैं, लेकिन यूएस में ऐसे आदेशों को स्वीकार करती हैं, तो उन पर पाखंड के आरोप लग सकते हैं।

अमरीका के एक्टिविस्टों को अंतर्मन से समझना चाहिए कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अनुशासित करने के लिए सरकार ही एकमात्र विकल्प नहीं है। टेक कंपनियों को अपनी ताकत की बड़े पैमाने पर निगरानी भी करनी होती है। कोई यह तर्क देगा कि किसी भी राजनेता की तुलना में ये अधिक भरोसेमंद है। फेसबुक को भारत में अपनी टीम का पुनर्गठन करना पड़ा है, क्योंकि उस पर सरकार के करीब होने का आरोप लगा था। कंपनी की इजरायल सार्वजनिक नीति टीम पर भी ऐसे ही आरोप लगे थे। दुनिया भर के अधिनायकवादी आलोचकों को ऑनलाइन या ऑफलाइन दबाने की कोशिश करना बंद नहीं करेंगे। इसका अर्थ यह नहीं है कि अमरीकी एक्टिविस्टों और राजनेताओं को उनकी मदद करनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो