scriptLeadership: लीडर के लिए साइकोडायनामिक एप्रोच लाभकारी | Psychodynamic approach beneficial for the leader | Patrika News

Leadership: लीडर के लिए साइकोडायनामिक एप्रोच लाभकारी

Published: Mar 27, 2023 11:03:29 pm

Submitted by:

Patrika Desk

इससे ऐसी योजनाएं संभव जो स्पष्ट प्रतिक्रिया व खुले संचार को प्रेरित करने वाली संस्कृति विकसित करें

Leadership: लीडर के लिए साइकोडायनामिक एप्रोच लाभकारी

Leadership: लीडर के लिए साइकोडायनामिक एप्रोच लाभकारी

प्रो. हिमांशु राय
निदेशक, आइआइएम इंदौर
………………………………….

मैंने पिछले आलेखों में साइकोडायनामिक और साइकोएनालिटिक एप्रोच के विषय में चर्चा की। हमने जाना कि कैसे एक लीडर को अपने कार्यस्थल पर इन दोनों अवधारणाओं से सहायता मिल सकती है। आइए, जानते हैं कि इनके क्या लाभ है:
1. सामाजिक-राजनीतिक वातावरण पहचानना: यह मनोगतिकी पद्धति के अनुसार महत्त्वपूर्ण है। यदि लीडर अपनी कंपनी और क्षेत्र को प्रभावित करने वाले बड़े सामाजिक-राजनीतिक रुझानों को समझ सकते हैं, तो वे उपयोगी व नैतिक तरीके से अधीनस्थों के व्यवहार और जरूरतों में इस प्रकार के बदलावों को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, एक लीडर बाजार में बदलाव का अनुमान लगाने और प्रतिक्रिया करने में सक्षम होगा यदि वह उन सांस्कृतिक और सामाजिक कारकों से अवगत होगा जो उस उद्योग को प्रभावित कर रहे हैं। ऐसे लीडर उस संस्कृति को बेहतर ढंग से बढ़ावा देने में सक्षम होंगे जो व्यक्तिगत विकास को प्रोत्साहित करती है और अधीनस्थों की इच्छाओं व आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील है।
2. एक सुरक्षित व उत्साहजनक वातावरण बनाना: अधीनस्थों को ऐसा माहौल देना जो उन्हें उनकी इच्छाएं समझने में मदद करे, मनोविज्ञानी पद्धति का एक प्रमुख घटक है। यह एक संगठनात्मक संस्कृति विकसित करने पर जोर देता है जो खुले संचार व सहयोग के साथ ईमानदारी, पारदर्शिता व भेद्यता को महत्त्व देता है। जो लीडर असहयोगी वातावरण को बढ़ावा देते हैं, उनके अधीनस्थ असंतुष्ट और निराश होते हैं और वे बदलाव के प्रयासों का सक्रिय रूप से विरोध भी कर सकते हैं।
3. अचेतन/अवचेतन उद्देश्यों की पहचान-निपटान: यदि एक लीडर स्वयं के अनुमानों व अचेतन पूर्वाग्रहों के प्रति जागरूक है, तो सक्रिय रूप से दूसरों से उनके विचार सुनकर संघर्ष को हल करने का प्रयास कर सकता है। इससे विविधता-समावेशिता आधारित संस्कृति विकसित होती है और स्पष्ट बातचीत को प्रोत्साहन मिलता है।
4. ‘पावर डायनामिक्स’: कंपनियों में पावर डायनामिक्स एक महत्त्वपूर्ण क्षेत्र है। लीडर के लिए साइकोडायनामिक दृष्टिकोण के उपयोग से संगठन के भीतर जटिल सामाजिक-राजनीतिक ताकतों को समझना आसान होगा। यह एक लीडर को नैतिक व प्रभावी रूप से शक्ति संरचनाओं के प्रबंधन में सहायता करेगा। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक रूप से व्यवहार का विश्लेषण करने की दिशा में झुकाव भी लीडरों को दूसरों के व्यवहार को प्रभावित करने में निपुण बना सकता है।
अत: एक लीडर जो अपनी शक्ति की गतिशीलता के बारे में जागरूक है, ऐसी योजनाएं विकसित कर सकता है जो अधिकार और शक्ति के अधिक निष्पक्ष आवंटन को प्रोत्साहित करे और सभी को अधिक नेतृत्व की स्थिति स्वीकारने में सक्षम करे। इससे स्पष्ट प्रतिक्रिया व खुले संचार को प्रेरित करने वाली संस्कृति विकसित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो